Travel करने से कैसे बदलती है आपकी जिंदगी?
ट्रैवेल

Travel करने से कैसे बदलती है आपकी जिंदगी?

ट्रैवेल करने से आप जान पाते है की इस बड़ी सी दुनिया में आप कितना छोटा सा स्थान रखते हैं। चलिए जानते है आखिर क्या बदलाव आता है हमारी जिंदगी में एक छोटी सी यात्रा यानी travel से :

Yoyocial News

Yoyocial News

आज के सोशल मीडिया के ज़माने में सब कुछ छोटा लगने लगा हैं। आप घर बैठे ही अपने दूर बैठे दोस्तों से बात कर सकते हैं और जान सकते हैं कि वह अपनी जिंदगी में क्या कर रहे हैं।आपको लगने लगता है कि दुनिया कितनी छोटी है, लेकिन जब आप अपने घर से बाहर निकलते हैं और बाहर की दुनिया देखते हैं तो पता चलता है कि दुनिया कितनी बड़ी हैं और इस दुनिया में कितना कुछ देखने के लिए हैं।

किसी ने सही कहा हैं, "ट्रेवेल करना बहुत मेहनत का काम हैं," क्योंकि जब आप अपने घर से बाहर निकलते हैं तो आप अपनी जिंदगी में पहले से ज्यादा अनुशासन लाते हैं , आप अपने डर का सामना करते हैं और आप अपनी जिंदगी में आगे बढ़ते हैं।" ट्रेवेल करने से आप जान पाते हैं कि इस बड़ी सी दुनिया में आप कितना छोटा सा स्थान रखते हैं।"

चलिए जानते हैं आखिर क्या बदलाव आता है हमारी जिंदगी में एक छोटी सी यात्रा यानी की ट्रेवेल से :

Travel करने से कैसे बदलती है आपकी जिंदगी?

आप अपने सुविधा क्षेत्र यानी की कम्फर्ट जोन से बहार आना सीखते हैं -

आज की दुनिया में हम सब अपनी जिंदगी में इतने कम्फर्ट जोन में रहते हैं कि जिंदगी में कुछ नया प्रयास करना हमारे लिए आसान नहीं होता, पर जब हम अपने घर से बाहर निकलते हैं, ट्रैवेल के लिए तो हमें अपना कम्फर्ट जोन पीछे छोड़ना पड़ता हैं। जब एक नयी जगह पर , नयी भाषा बोलते हुए लोगों के बीच पहुंचते है तो उस जगह में रहने के लिए नए प्रयास करने पड़ते हैं , नए फैसले लेने पड़ते हैं और समझ आता है कि जिंदगी में आगे बढ़ने के लिए अपने कम्फर्ट जोन को पीछे छोड़ना अनिवार्य है।

आप जिंदगी को नए तरीके से देखते हैं -

ट्रेवल करना अपने आप में एक अनुभव हैं और हर अनुभव से आप कुछ नया सीखते हैं। यह आपको सिखाता है की ज़िन्दगी को औरो के नजरिये से भी देखो। हर नयी जगह आपको नए लोग , नए विचार, नए संस्कृति का अनुभव करवाती है जिसे जानकार कही न कही अपनी ज़िन्दगी समृद्ध होती हैं। आप ज़िन्दगी जीने के नए तरीके सीखते हैं जो आपको एक अच्छा इंसान बनने में मदद करते हैं।

Travel करने से कैसे बदलती है आपकी जिंदगी?
Travel करने से कैसे बदलती है आपकी जिंदगी?

आप नए दोस्त बना सकते हैं -

घर से बाहर निकलने का मतलब सिर्फ सुन्दर जगह पर जाना और अच्छा खाना खाना नहीं होता। सुन्दर जगह, शांत वातावरण के साथ-साथ आप नए लोगों से भी मिलते हैं। नए लोगों से मिलना, उन्हें जानना, उनके तौर तरीकों को देखना यह सब आपको अपनी निजी जिंदगी में काफी मदद करता हैं।

अलग-अलग लोगों को देखकर आप अपनी निजी जिंदगी की मुश्किलों का समाधान नए तरीकों से निकाल पाते हो।

आप दूसरो की सराहना करना सीखते हैं -

कई बार एक नयी जगह , एक नए देश में जाकर आप देखते हैं कि वहां जिंदगी जीने का तरीका बिल्कुल अलग है। आप समझ पाते हैं कि दुनिया में कितनी नयी चीजे हैं। आप औरों के तौर तरीके देखकर उनसे कुछ सीख पाते हैं और उनकी सराहना कर पाते हैं। सिर्फ न्यूज़ या सोशल मीडिया पर नयी जगह को देखकर हम कुछ सीख नहीं पाते।

वास्तव में उस जगह में रहकर हम वहां के लोगों की सुंदरता को महसूस कर पाते हैं। ट्रैवेल करने से आप अपने आप को जान पाते हो। आप अपनी इस रोज़मर्रा की भागदौड़ से दूर अपने जीवन पर ध्यान दे सकते हो और फोकस कर सकते हो कि आखिर जिंदगी में कौन-सी चीज सही मायने रखती है।

Travel करने से कैसे बदलती है आपकी जिंदगी?

Keep up with what Is Happening!

Best hindi news platform for youth
www.yoyocial.news