गोवा का विशेष आकर्षण 'वेगेटर बीच' दुनिया के खूबसूरत बीचों में एक, यहां पढ़िए इसके बारे में...

गोवा का विशेष आकर्षण 'वेगेटर बीच' दुनिया के खूबसूरत बीचों में एक, यहां पढ़िए इसके बारे में...

वेगेटर या वागातोर बीच गोवा के खूबसूरत बीचों में से एक हैं और यह स्थान ऐसे पर्यटकों के बीच लौकप्रिय हैं, जो रिवाइटलिंग बीच हॉलिडे डेस्टिनेशंस की तलाश में हैं। वेगेटर बीच गोवा के खूबसूरत शहर पणजी से लगभग 21 किलोमीटर की दूरी पर हैं।

वेगेटर या वागातोर बीच गोवा के खूबसूरत बीचों में से एक हैं और यह स्थान ऐसे पर्यटकों के बीच लौकप्रिय हैं, जो रिवाइटलिंग बीच हॉलिडे डेस्टिनेशंस की तलाश में हैं।

वेगेटर बीच गोवा के खूबसूरत शहर पणजी से लगभग 21 किलोमीटर की दूरी पर हैं। यह बीच अपनी खूबसूरत सफेद रेट और आकर्षित चट्टनो के लिए भी जाना जाता हैं। वेगेटर तट को दो भागों में विभाजित किया गया हैं। लिटिल वैगेटर जिसे ओजरन बीच या बिग वैगेटर के रूप में भी जाना जाता है।

यह गोवा के बाकि तटों के मुकाबले कम भीड़ वाली और अलग जगह है। इसमें सफेद रेत, काली लावा चट्टानें, नारियल और खजूर के पेड़ की सधी कतारें हैं। साथ ही यहां 500 साल पुराना पुर्तगाली किला है। आज के दौर की इमारतों के बीच इसका दीदार रोमांचकारी लगता है। वागातोर का यह सफेद रेतीला बीच 'बिग वागातोर' और 'लिटिल वागातोर' के नाम से भी जाना जाता है और यह चपोरा किले की ऊंचाई से खूबसूरत दिखाई देता है।

हालांकि वेगेटर बीच की चट्टान से समुद्र का व्यापक दृश्य आकर्षित दिखाई देता हैं। वेगेटर बीच की गतिविधियों का आनंद लेने के लिए पर्यटक इस स्थान पर आते रहते हैं। गोवा का वेगेटर बीच अपनी भोजन संस्कृति और पर्यटकों की मेहमान नाबजी के लिए भी सबके दिलों में जगह बानाने में कामयाब हुआ हैं।

समुद्र तट पर बैठने और यहां के आकर्षित पेटू इसकी खूबसूरती को और अधिक बढ़ा देते हैं। पर्यटकों में लोकप्रिय इस बीच के निकट ठहरने के लिए सुविधाओं से युक्‍त बीच हट (Beach Hut) बने हुए हैं- जिस कारण इसे बजट-यात्रियों का स्‍वर्ग माना जाता है।

इसके अलावा, यहाँ कुछ प्रसिद्ध ओपन एयर (Open Air) क्लब हैं जो मिड नाइट पार्टीयों के शौकीन पर्यटकों को आकर्षित करते हैं।

वेगेटर बीच समुद्र तट पर होने वाली अपनी रेव पार्टियों के लिए प्रसिद्ध है। जोकि रात के वक्त घण्टों तक चलती हैं। यदि आप पार्टियों के शौकीन व्यक्ति हैं तो यह स्थान आपके लिए ही हैं।

यदि आप यहा के पिस्सू बाजार का आनंद लेना चाहते हैं तो प्रत्येक शनिवार को जर्मनों द्वारा इस बाजार का आयोजन किया जाता हैं। यह गोवा का सबसे लम्बा और सबसे खूबसूरत बाजार है। इस बाजार में आपके खरीदने के लिए हर तरह की वस्तुएं मिल जाएगी।

यह खूबसूरत स्थान वेगेटर के थलासा के लिए भी प्रसिद्ध हैं। ओर्जोंन समुद्र तट की इस खूबसूरत जगह पर स्वदिस्ट ग्रीक भोजन मिलता हैं, यहां का भोजन इतना स्वादिस्ट होता हैं कि हमेशा यहां पर्यटकों की भीड़ लगी रहती हैं।

गोवा में कुछ प्रसिद्ध ओपन एयर क्लब भी मौजूद हैं और यह वेगेटर बीच पर ही स्थित हैं। इस समुद्र तट के बारे में सबसे अच्छी बात यह हैं कि आप यहां देर रात तक पार्टी कर सकते हैं।

वेगेटर बीच पर रात का समय बहुत ही आकर्षित और शांत होता हैं। सूरज के ढलते ही यह स्थान नृत्य और संगीत के साथ खुशनुमा हो जाता हैं।

यहां कुछ जगह ऐसी हैं जहा जाकर आपका दिल खुश हो जायेगा जैसे कि नाइन बार, हिलटॉप और प्राइमरोज इन जगहों पर पर्यटको के मनोरंजन के लिए सीजन के दौरान नृत्य जैसे गतिविधिया भी होती हैं और दुनिया भर के डीजे के साथ विभिन्न प्रकार के ट्रान्स संगीत का मजा लिया जा सकता हैं।

यह कुछ अन्य स्थान जैसे कि मेक्जाल रेस्तरां, डिस्को वैली और मैंगो ट्री बार एंड रेस्तरां डिस्को वैली रात में देर रात तक खुले रहते हैं और पूरी रात बीट्स का लुत्फ उठाने के लिए आदर्श है।

वेगेटर बीच घूमने का सबसे अच्छा समय अक्टूबर से मार्च महीने का माना जाता हैं क्योंकि इस समय के दौरान मौसम बहुत ही खुशनुमा रहता हैं।

पर्यटक अपने बजट और सुविधानुसार होटल का चुनाव कर सकते हैं यहा उपलब्ध प्रसिद्ध होटलों में कुछ प्रमुख होटल जैसे द ऑरेंज हाउस, ला गल्स कोर्ट, कासा वागाटोर, ओमेगा बीच रिज़ॉर्ट, जॉली जॉली लेस्टर, लियोनी रिज़ॉर्ट और गोअन क्लोव शामिल हैं। इनके अलावा भी आपके आराम के लिए अन्य सुविधाए मौजूद हैं।

वेगेटर बीच सलाह -

  • वेगेटर बीच पर तैरकी करते समय पूरी सावधानी बरतें क्योंकि यहाँ लाइफगार्ड की व्यवस्था नही है।

  • बीच पर जाते समय सनग्लासेस (Sunsglasses) और सनस्क्रीन अवश्य साथ रखें।

  • समुद्र की लहरों से दूरी बनाए रखें।

  • मोबाइल, लैपटॉप, कैमरा, पर्स आदि को पानी से बचा के रखें ।

  • शहर की भागदौड़ भरी जिंदगी से दूर कुछ सकून के पल बिताने के लिए यह बहुत ही अच्छा जगह है।

  • वेगेटर बीच पर घूमने का सबसे अच्छा साधन है स्क्टूर या बाइक जो यहां किराए पर भी मिल जाती है।

Keep up with what Is Happening!

Related Stories

Best hindi news platform for youth
www.yoyocial.news