Tips to Winter Travel: सर्दि‍यों में सफर पर जा रहें तो इन बातों का रखें व‍िशेष ख्‍याल, पढ़ें ये ट‍िप्‍स

इन टिप्स की मदद से आप अपना ट्रिप बहुत ही यादगार बना सकती हैं. ये छोटी छोटी चीजें ही हैं जो अकसर हम रखना भूल जाते हैं.
Tips to Winter Travel: सर्दि‍यों में सफर पर जा रहें तो इन बातों का रखें व‍िशेष ख्‍याल, पढ़ें ये ट‍िप्‍स

घूमने का शौक ज्यादातर लोगों को होता है. हर मौसम में घूमने की कुछ अलग ही तैयारी होती है. अगर आपको सर्दी के मौसम में घूमने जाना है या फिर किन्हीं कारणों से इस मौसम में देश में किसी स्थान पर जाना है या फिर देश के बाहर जाना है तो यहां बताई गई टिप्स आपके लिए बेहद काम के साबित होने वाली हैं.

इन टिप्स की मदद से आप अपना ट्रिप बहुत ही यादगार बना सकती हैं. ये छोटी छोटी चीजें ही हैं जो अकसर हम रखना भूल जाते हैं. 

मौसम से जुड़ी जानकारी

सर्दी के मौसम में यात्रा करते समय हमेशा सावधानी बरतनी चाहिए. साथ ही आप जहां जा रहे हैं उस जगह का टेंपरेचर और मौसम संबंधी जानकारी होना बेहद आवश्यक है. इसके अलावा आप जिस जगह जा रहे हैं उस जगह के बारे में इंटरनेट या किसी अन्य माध्यम से जानकारी प्राप्त कर लें. जिससे आपको पता लग जाए कि सफर के दौरान और जिस स्थान पर आप जा रहे हैं आपको किन चीजों की जरूरत पड़ने वाली है.

डबल चेक जरूरी

देश के उत्तरी भाग में घने कोहरे के चलते फ्लाइट्स के टाइम में बदलाव किया जाता है. साथ ही कभी कभी उन्हें रद्द भी कर दिया जाता है. इसलिए आप एयरपोर्ट के लिए निकलने से पहले अपनी फ्लाइट का स्टेटस जरूर चेक कर लें, कहीं आपकी फ्लाइट डिले या कैंसिल तो नहीं हो गई है.

जरूरी सामान पैक करने का रखें ध्यान

आपको मौसम के अनुसार अपनी पैकिंग करनी चाहिए. सबसे पहले आप जहां भी जा रहे हैं, वहां के मौसम के बारे में जानकारी एकत्र करें. इसके अलावा कई वेबसाइट या फिर सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर आपके डेस्टिनेशन के बारे में लोग अपने एक्सपीरियंस शेयर करते हैं. जिनकी मदद से आप अपनी पैकिंग कर सकते हैं. पैकिंग करते समय आप इस बात का ध्यान रखें कि आपके डेस्टिनेशन के हिसाब से आपके लिए क्या सबसे जरूरी सामान है. उसे अपने बैग में जरूर रखें. अनावश्यक सामान को रखने से बचें.

एक्स्ट्रा समय लेकर चलें

ठंड के मौसम में कई बार कोहरे के कारण एक जगह से दूसरी जगह जाने में अधिक समय लगता है, इसलिए अपने पास एक्स्ट्रा टाइम लेकर चलें. जिससे आपको फ्लाइट, ट्रेन, बस आदि पकड़ने में देरी न हो. इसके अलावा सर्दी के मौसम के दौरान एयरपोर्ट अधिक व्यस्त हो सकते हैं. कई जगह बर्फबारी और खराब मौसम के चलते फ्लाइट को डिले किया जाता है. ऐसे में आपको कोई कनेक्टिंग फ्लाइट पकड़नी है तो आप समय का अच्छा-खासा मार्जिन लेकर चलें. वहीं, अगर आप कार से कहीं घूमने जा रहे हैं तो एक-दो दिन का एक्स्ट्रा समय लेकर चलें. कई बार पहाड़ी इलाके में बर्फ के कारण रास्ते बंद हो जाते हैं. जिससे आपको आने-जाने में अधिक समय लग सकता है और आप एक ही जगह कई घंटों के लिए फंसे भी रह सकते हैं.

कम लोकप्रिय स्थलों का करें चयन

सर्दियों की छुट्टी में अगर आप कहीं घूमने जाने का प्लान बना रहे हैं तो आप ऐसे स्थान का चयन करें जो पर्यटन स्थल होने के साथ कम लोकप्रिय हों, इससे आपका खर्चा भी कम होगा और आप भीड़ से भी काफी हद तक बचेंगे. आज के समय में अधिकतम लोग ऐसी जगहों की तलाश में जुटे हैं जहां भीड़भाड़ कम हो और आप प्राकृतिक सौंदर्य का भी आनंद ले पाएं.

Keep up with what Is Happening!

Related Stories

No stories found.
Best hindi news platform for youth. हिंदी ख़बरों की सबसे तेज़ वेब्साईट
www.yoyocial.news