मालदीव - वर्ल्ड क्लास Travel Destination,  ख़ूबसूरती बेमिसाल और बजट भी कम

मालदीव - वर्ल्ड क्लास Travel Destination, ख़ूबसूरती बेमिसाल और बजट भी कम

मालदीव, एक ऐसा खूबसूरत देश जहाँ घूमने से हम भारतीय अकसर परहेज़ करते हैं और इसका कारण है पैसा। अगर आप भी उनमें से हैं जो खर्च की वजह से मालदीव के बारे में सपने में भी नहीं सोचते तो वक़्त आ गया है इस सपने को हकीकत में बदलने का!

कोरोना वायरस की वजह से घरों में लंबे समय तक रहने के बाद अब लोग घूमने-फिरने के लिए बाहर निकलने लगे हैं इस समय मालदीव (Maldives) लोगों का पसंदीदा जगह बना हुआ है।

पर्यटकों के लिए मालदीव को कुछ ही महीने पहले खोल दिया गया था और तबसे यहां न जाने कितने लोग आ चुके हैं। सोशल मीडिया पर कई सेलेब्रिटीज मालदीव में छुट्टियां मनाते हुए अपनी तस्वीरें शेयर कर रहे हैं

मालदीव के लिए वीज़ा मिलना बहुत आसान है यहां आने से पहले पर्यटकों को अपनी Covid-19 टेस्ट की Negative रिपोर्ट दिखानी होगी । साथ ही एक डिक्लेरेशन फॉर्म भी भरना होगा ।

मालदीव, एक ऐसा खूबसूरत देश जहाँ घूमने से हम भारतीय अकसर परहेज़ करते हैं और इसका कारण है पैसा। अगर आप भी उनमें से हैं जो खर्च की वजह से मालदीव के बारे में सपने में भी नहीं सोचते तो वक़्त आ गया है इस सपने को हकीकत में बदलने का!

मालदीव में कहाँ घूमें ?

सबसे पहले ये निर्णय लेना बहुत ज़रूरी है कि मालदीव में आप घूमना चाहते हैं। मालदीव में लगभग 105 आइलैंड रिसॉर्ट्स हैं और सभी रिसॉर्ट्स आपको सभी तरह की सुविधाएँ और रोमांच देते हैं। इसलिए आप अपने बजट के हिसाब से ही रिसॉर्ट का चयन करें। क्योंकि हम यहाँ एक सीमित बजट की बात कर रहे हैं इसलिए मेरा सुझाव होगा कि आप माफुशी द्वीप के लिए अपना ट्रिप प्लान करें। माफुशी मालदीव का सबसे बेहतर और सस्ता रिसॉर्ट है और वहाँ आपको हर तरह की सुविधा और रोमांच मिलेगा जो किसी और रिसॉर्ट में है।

कौन से मौसम में जाएँ मालदीव ?

क्योंकि हम बजट ट्रिप के बात कर रहें है तो इस बात का चयन करना भी ज़रूरी है कि टिकट कब सस्ती होती है और कौन से मौसम में घूमना सही होगा। मालदीव में ज़्यादातर भीड़ दिसंबर से मार्च के महीने में होती है। ज्यादा यात्रियों की वजह से हर चीज़ महँगी हो जाती है इसलिए बजट ट्रिप के लिए बेहतर यही होगा कि आप अक्टूबर या नवम्बर की योजना बनाएँ

ध्यान रहे कि मालदीव में लगभग हर जगह अमरीकी डॉलर स्वीकार किया जाता है इसलिए माले एयरपोर्ट के आस-पास ही अपनी मुद्रा बदलवा लें।

नाईट फिशिंग :-

अगर आपको फिशिंग का शौक है तो आप नाईट फिशिंग पर ज़रूर जाएँ। माफुशी में नाईट फिशिंग शाम 5:30 बजे से शुरू होती है। आप नदी के बीच में एक नाव ले जाकर वहाँ करीब 3 घंटे तक फिशिंग कर सकते हैं। अगर आपको फिशिंग नहीं भी पसंद है तो मेरा सुझाव होगा कि आप बस नाव ले जाएँ और वहाँ बैठकर समुन्दर का आनंद उठाएँ। आप वहाँ का बारबेक्यू डिनर भी बुक कर सकते हैं जिसमें आपको ताज़ा सी फ़ूड दिया जायेगा।

रिसॉर्ट आइलैंड का रोमांच :-

कई यात्री ऐसे हैं जिनको वॉटर विला में रहना पसंद है। अगर वॉटर विला आपके बजट में आता है तो आप भी वहाँ कमरा ले सकते हैं। अगर आपने वहाँ कमरा नहीं भी लिया है तो आप वहाँ के रोमांच को मिस नहीं करेंगे। आप किसी भी वॉटर विला रिसॉर्ट में जाकर एक दिन के लिए वहाँ के स्विमिंग पुल, वाटर एक्टिविटीज और हर तरह के वॉटर स्पोर्ट में भाग ले सकते हैं।

ट्री टॉप डाइनिंग :-

यहां कुछ रिजॉर्ट में पर्यटकों के लिए खास Tree Top Dining की सुविधा उपलब्ध है। इसमें बांस से बने रेस्टोरेंट को घोंसले का लुक दिया जाता है जिसमें बैठकर लोग खाने के साथ-साथ खूबसूरत नज़ारों का भी लुत्फ ले सकते हैं।

द मुराका अंडरवाटर विला :-

मालदीव में स्थित द मुराका अंडरवाटर विला का भी पर्यटकों में बहुत क्रेज है। इसमें पानी के 16 फीट अंदर एक मास्टर बेडरूम है जिसके अंदर से समुद्री जीवों को बिल्कुल पास से देखा जा सकता है। इस विला में इनडोर और आउटडोर लाउंज, प्राइवेट पूल और डूबते सूरज की खूबसूरती को देखने के लिए खास बेडरूम की सुविधा है।

बबल टेंट :-

सोशल डिस्टेंसिंग वेकेशन को ध्यान में रखते हुए फिनोल्हू जैसे रिजॉर्ट में बीच बबल टेंट लगाए गए हैं. इसमें पर्यटक पारदर्शी बेडरूम से समुद्र का नजारा ले सकते हैं. इसमें प्राइवेट बारबेक्यू की खास सुविधा है. इतना ही नहीं मालदीव आने वाले पर्यटकों के मनोरंजन का भी खास ख्याल रखा जा रहा है और मूनलाइट सिनेमा की सुविधा दी जा रही है

स्कूबा डाइविंग :-

मालदीव्स का सबसे प्रसिद्ध वॉटर स्पोर्ट है स्कूबा डाइविंग। मालदीव का बेस्ट स्कूबा डाइविंग साईट है काडूमा थिला। यहाँ आपको अलग अलग तरह के शार्क, रंग बिरंगी मछलियाँ कछुवे और कई समुद्री प्राणी दिखाई देंगे। आपके साथ एक गाइड होगा जो आपको हर प्रकार की जानकारी देगा। स्कूबा डाइविंग करते हुए आपको ये एहसास हो जाएगा कि मालदीव आना आपकी ज़िंदगी का सबसे खूबसूरत निर्णय था।

पर्यटक स्पीड बोट

मालदीव आने वाले पर्यटक स्पीड बोट की सवारी जरूर करते हैं. यहां स्पीड बोट कराने वाले कुछ रिजॉर्ट सोशल डिस्टेंसिंग के साथ और भी कई एक्टिविटी कराते हैं. इसके अलावा पर्यटकों के लिए प्राइवेट लंच-डिनर, स्पा ट्रीटमेंट और मूवी नाइट का भी इंतजाम कराते हैं.

छुट्टियां ही नहीं भीड़-भाड़ से दूर कहीं एकांत में जाकर काम करने वालों के लिए भी मालदीव बेस्ट ऑप्शन है अगर आप मालदीव की प्लानिंग कर रहे हैं तो अब देर ना करे और बस अगले महीने की टिकट से अपने इस मज़ेदार ट्रिप की शुरुआत करें।

Keep up with what Is Happening!

Related Stories

Best hindi news platform for youth
www.yoyocial.news