Monsoon Travel Tips: बारिश के मौसम में घूमने की कर रहे हैं प्लानिंग, तो इन बातों का रखें ध्यान

मानसून में लोग घूमना पसंद करते हैं। बारिश में मौसम सुहाना हो जाता है। इस मौसम में चिलचिलाती गर्मी और धूप से राहत मिलती है, साथ ही हरियाली बढ़ जाती है। ऐसे में अक्सर लोग बारिश के मौसम में घूमने का प्लान करते हैं।
Monsoon Travel Tips: बारिश के मौसम में घूमने की कर रहे हैं प्लानिंग, तो इन बातों का रखें ध्यान

Monsoon Travel Tips :-

मानसून में लोग घूमना पसंद करते हैं। बारिश में मौसम सुहाना हो जाता है। इस मौसम में चिलचिलाती गर्मी और धूप से राहत मिलती है, साथ ही हरियाली बढ़ जाती है। ऐसे में अक्सर लोग बारिश के मौसम में घूमने का प्लान करते हैं। लोग किसी ऐसी जगह पर जाना चाहते हैं, जिसकी प्राकृतिक सुंदरता बरसात में बढ़ जाए।

कई बार लोग काम के सिलसिले में भी इस मौसम में ट्रैवल करते हैं। हालांकि बारिश में घर से निकलने में कई तरह की परेशानियां भी हो सकती है। बरसात में घूमने के लिए आपको सही मानसून ट्रैवल डेस्टिनेशन का चयन तो करना ही होता है, साथ ही सफर के दौरान कुछ बातों का खास ध्यान रखना होता है। अगर आप बरसात में सफर कर रहे हैं, तो कुछ गलतियां आपकी यात्रा को खराब और मुश्किल बना सकती हैं।

बारिश के मौसम में सफर के दौरान इन बातों का रखें ध्यान।

सही कपड़ों का चयन :-

बारिश के मौसम में सफर कर रहे हैं तो कपड़ों का चयन सोच समझकर करें। ऐसे कपड़े पहनें, जो जल्दी सूख जाते हैं। ताकि अगर आप सफर के समय तेज बारिश में भीग भी जाएं तो कपड़े सूख जाएं।

वाटरप्रूफ बैग :-

मानसून सफर के दौरान सामान के लिए वाटरप्रूफ बैग साथ ले जाएं। बारिश होने पर आपके बैग के भीगने की संभावना होती है लेकिन वाटरप्रूफ बैग के कारण सामान बरसात के पानी से खराब नहीं होता।

खाने का सामान रखें :-

इस मौसम में अचानक तेज बारिश शुरु हो सकती है। अगर आप किसी होटल में ठहरे हैं और बारिश के कारण बाहर निकलना मुश्किल हो जाए तो हो सकता है कि खाने की दिक्कत का सामना करना पड़े। कुछ स्नैक्स पास होने पर देर से भोजन मिलने पर परेशानी नहीं होगी।

फर्स्ट एड किट :-

मानसून में कई तरह की बीमारियों का संभावना बढ़ जाती है। सर्दी, जुकाम और खांसी होने के साथ ही वायरस फ्लू आदि हो सकता है। ऐसे में सफर के दौरान अपने साथ जरूरी दवाइयां रखें।

सही जगह का चयन :-

परिवार या दोस्तों के साथ मानसून ट्रिप पर जा रहे हैं तो किसी ऐसी जगह का चयन करें जहां बारिश में सुकून के पल बिता सकें। बारिश के मौसम में पहाड़ी जगहों पर जाने से बचना चाहिए। बरसात में बादल फटने या पहाड़ खिसकने से अक्सर रास्ते बंद हो जाते हैं और बाढ़ की संभावना बढ़ जाती है। ऐसे में आप सफर में फंस सकते हैं।

Keep up with what Is Happening!

Related Stories

No stories found.
Best hindi news platform for youth. हिंदी ख़बरों की सबसे तेज़ वेब्साईट
www.yoyocial.news