फ्लाइट में उड़ान भरने के दौरान फोटोग्राफी करने को लेकर नया आदेश, खींच सकेंगे फोटोज, लेकिन...
ट्रैवेल

फ्लाइट में उड़ान भरने के दौरान फोटोग्राफी करने को लेकर नया आदेश, खींच सकेंगे फोटोज, लेकिन...

पिछले दिनों कंगना रनौत की चंडीगढ़ से मुंबई की फ्लाइट में नियमों का उल्लंघन हुआ था। इसके बाद डीजीसीए ने आदेश दिया कि फ्लाइट में बिना पहले से इजाजत के कोई फोटो नहीं खींच सकता है।

Yoyocial News

Yoyocial News

पिछले दिनों कंगना रनौत की चंडीगढ़ से मुंबई की फ्लाइट में नियमों का उल्लंघन हुआ था। पाया गया कि सुरक्षा और सामाजिक दूरी संबंधी प्रोटोकॉल का कथित उल्लंघन किया गया। इसके बाद डीजीसीए ने आदेश दिया कि फ्लाइट में बिना पहले से इजाजत के कोई फोटो नहीं खींच सकता है। प्लेन के टेक ऑफ, लैंडिंग और किसी डिफेंस की जगह पर खड़े रहने के दौरान तो फोटो खींचने की इजाजत भी नहीं मिल सकती है। अब नियम में थोड़ा बदलाव करते हुए डीजीसीए ने नया आदेश जारी किया है।

DGCA ने उड़ान के दौरान विमान में फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी को लेकर दिए अपने आदेश में कहा है कि, 'अब यात्री विमान के अंदर फोटो और वीडियो बना सकते हैं. हालांकि रिकॉर्डिंग करने वाले किसी भी इक्विपमेंट का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे. ऐसी कोई डिवाइस इस्तेमाल नहीं कर सकते, जिससे लोगों की सुरक्षा को खतरा हो या फ्लाइट खतरे में पड़ जाए.'

डीजीसीए ने इंडिगो एयरलाइंस से उड़ान के दौरान सुरक्षा और शारीरिक दूरी के मानकों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने को भी कहा है। डीजीसीए ने कहा है कि आगे से नियमित उड़ान के दौरान अगर विमान में फोटोग्राफी की गई तो घटना के अगले दिन से संबंधित एयरलाइंस की उड़ान पर दो हफ्ते के लिए रोक लगा दी जाएगी।

डीजीसीए के एक अधिकारी ने कहा था कि 6ई264 उड़ान के कुछ वीडियो देखे गए जिनमें पत्रकार एक-दूसरे के बहुत करीब खड़े हैं। ऐसा मालूम होता है कि यह सुरक्षा और शारीरिक दूरी के नियमों का उल्लंघन है। डीजीसीए के एक अन्य अधिकारी ने कहा कि कंगना चंडीगढ़-मुंबई उड़ान की सामने वाली सीट पर बैठी थीं। कई पत्रकार भी उसी विमान से सफर कर रहे थे। अधिकारियों की मानें तो इस घटना को लेकर सबसे प्रमुख मसला उड़ान के दौरान तस्वीर खींचना था जो एयरक्राफ्ट रूल-13 का उल्लंघन है। इसके अलावा कोविड-19 से जुडे़ प्रोटोकॉल का भी उल्लंघन किया गया।

Keep up with what Is Happening!

Best hindi news platform for youth
www.yoyocial.news