Winter Destinations: सर्दियों में वेकेशन का कर रहे हैं प्लान, तो ये 5 जगह हैं पॉकेट फ्रेंडली

सबसे अच्छी बात है कि यहां आप कम बजट (Low Budget) में भी घूमने जा सकते हैं. बस आपको कुछ बेसिक बातें जैसे कम महंगे होटल और होस्टल में रहना होगा या फिर प्राइवेट की बजाय सार्वजनिक ट्रेवलिंग को चुनना होगा और बाकी खर्चे कुछ कम करने होंगे.
Winter Destinations: सर्दियों में वेकेशन का कर रहे हैं प्लान, तो ये 5 जगह हैं पॉकेट फ्रेंडली

भारत में घूमने की ऐसी कई जगहें हैं जहां घूमने के लिए गर्मियों में जाया जाए तो हालत खराब हो सकती है. लेकिन, सर्दियों में घूमने के लिए ये जगहें परफेक्ट हैं. वहीं, ऐसे कई हिल स्टेशन भी हैं जहां सर्दियों में जाने पर अलग ही प्राकृतिक छटा देखने को मिलती है. यहां आप परिवार के साथ जा सकते हैं, रोमांटिक ट्रिप प्लान कर सकते हैं या फिर सोलो ट्रेवलिंग ( Solo Travelling) के लिए भी ये जगहें अच्छी हैं.

सबसे अच्छी बात है कि यहां आप कम बजट (Low Budget) में भी घूमने जा सकते हैं. बस आपको कुछ बेसिक बातें जैसे कम महंगे होटल और होस्टल में रहना होगा या फिर प्राइवेट की बजाय सार्वजनिक ट्रेवलिंग को चुनना होगा और बाकी खर्चे कुछ कम करने होंगे.

बजट फ्रेंडली ट्रेवल डेस्टिनेशंस | Budget Friendly Travel Destinations

उदयपुर 

राजस्थान का उदयपुर सर्दियों में घूमने के लिए सबसे अच्छे स्थानों में से एक है. इस शहर को सिटी ऑफ लेक भी कहते हैं. यहां खूबसूरत महल और झीलें हैं और साथ ही शहर में घूमने के कई टूरिस्ट स्पोट्स (Tourist Spots) भी. आप लेक पिचोला, फतेह सागर लेक, सज्जनगढ़ पैलेस और जगदीश टैंपल भी जा सकते हैं. अक्टूबर से मार्च के बीच का समय यहां घूमने के लिए परफेक्ट है.

औली 

उत्तराखंड का औली सबसे सस्ते शहरों में से एक है. यहां की सुंदरता आपका मन मोह लेगी और आपका वापस घर आने का मन नहीं करेगा. यहां आप नन्दा देवी पार्क, औली आर्टिफिशियल लेक और गोर्सन बुग्याल आदि की सैर पर निकल सकते हैं. इसके अलावा शॉपिंग, ट्रेंकिंग और सकीइंग की जा सकती है. नवंबर से मार्च के बीच यहां घूमने का प्लान बनाएं.

कसौल 

कसौली या कसौल (Kasol) का नाम आपने की फिल्मों में भी सुना होगा और अपने दोस्त-यारों से भी. इस छोटे से शहर में घूमने-फिरने ही नहीं बल्कि लोकल जीवन जीने की भी खूब सुविधाएं हैं. आपको यहां टूरिस्ट होने का एहसास नहीं होगा. साथ ही, यहां 4 से 5 हजार के बीच में आप 5 दिनों तक आराम से रहकर आ सकते हैं.

जयपुर 

पिंक सिटी के नाम से मशहूर जयपुर अगर आप गर्मियों में जाएंगे तो कब धूप आपको भी सुखा देगी पता ही नहीं चलेगा. इसलिए सर्दियों के महीने यहां घूमने के लिए सबसे अच्छे हैं. आप यहां कम बजट में ट्रिप (Trip) प्लान कर सकते हैं. यहां के टूरिस्ट अट्रेक्शन में सिटी पैलेस, हवा महल, बिरला मंदिर और अंबर फोर्ट शामिल हैं.

पौढ़ी गढ़वाल 

अगर खुदको प्रकृति के करीब महसूस करना चाहते हैं तो पौढ़ी गढ़वाल जा सकते हैं. दिल्ली से 700 के आसपास यहां की एक तरफ की बस की टिकट होती है. आप 9 से 10 घंटों में पौढ़ी पहुंच सकते हैं. यहां से श्रीनगर, चोपता, तुंगनाथ और केदारनाथ आदि जगहों पर निकल सकते हैं.

Keep up with what Is Happening!

Related Stories

No stories found.
Best hindi news platform for youth. हिंदी ख़बरों की सबसे तेज़ वेब्साईट
www.yoyocial.news