ये हैं भारत के सबसे ठंडे हिल स्टेशन, जहां गर्मी के मौसम में भी दिख जाती है बर्फ, जल्द बना लें घूमने के प्लान

ये हैं भारत के सबसे ठंडे हिल स्टेशन, जहां गर्मी के मौसम में भी दिख जाती है बर्फ, जल्द बना लें घूमने के प्लान

ऐसे में अगर आप भी इस चुभती और जलती गर्मी से राहत पाना चाहते हैं, तो भारत की उन चुनिंदा जगहों पर जा सकते हैं जहां सालभर ठंडी जलवायु के साथ बर्फ की सफेद चादर बिछी रहती है।

मई का महीना शुरू होते ही गर्मी का प्रकोप भी बढ़ गया है, जिससे राहत पाने के लिए लोग पंखे, कूलर और एसी जैसे इलेक्ट्रिक आइटम्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन बिजली के इन उपकरण को इस्तेमाल करने के बावजूद भी बाहर के गर्म तापमान से छुटकारा नहीं पाया जा सकता है, जिसकी वजह से ठंडी जलवायु में समय बिताने का मन करता है।

ऐसे में अगर आप भी इस चुभती और जलती गर्मी से राहत पाना चाहते हैं, तो भारत की उन चुनिंदा जगहों पर जा सकते हैं जहां सालभर ठंडी जलवायु के साथ बर्फ की सफेद चादर बिछी रहती है। इन जगहों पर जाकर न सिर्फ आपको ठंडे मौसम का आनंद उठाने का मौका मिलेगा, बल्कि आप प्रकृति के खूबसूरत नजारों का लुफ्त उठा सकते हैं।

रोहतांग पास :-

गर्मी के मौसम में ठंडी जलवायु का लुफ्त उठाने के लिए आप रोहतांग पास जा सकते हैं, जो पीर पंजाल रेंज के अंतर्गत आता है। यह हिल स्टेशन हिमाचल प्रदेश के कुल्लू शहर को लाहौल और स्पीति घाटी से जोड़ने का काम करती है, जो समुद्र तल से 13,000 फीट की ऊंचाई पर स्थित है।

रोहतांग पास पूरे साल भर बर्फ की सफेद चादर से ढका रहता है, जिसकी वजह से यहां प्रकृति के खूबसूरत और मनमोहक नजारे देखने का मौका मिलता है। ऐसे में अगर आप चिलचिलाती गर्मी से राहत पाना चाहते हैं, तो जून से अक्टूबर महीने के बीच रोहतांग पास जा सकते हैं।

इन महीनों में रोहतांग पास को बहुत कम समय के लिए पर्यटकों के लिए खोला जाता है, जहां आप ऊंचे ऊंचे पहाड़ और ग्लेशियर देख सकते हैं। इसके अलावा इस हिल स्टेशन में स्केटिंग, स्नो स्कूटर और स्कीइंग जैसी एडवेंचर्स एक्टीविटीज़ करवाई जाती हैं, जहां आप अपने पार्टनर, फैमिली और दोस्तों के साथ अच्छा वक्त गुजरा सकते हैं।

द्रास :-

जम्मू कश्मीर की वादियों में स्थित द्रास इस राज्य का सबसे आखिरी हिल स्टेशन है, जहां साल भर ठंडा और बर्फीला मौसम रहता है। समुद्र तल से 10,760 फीट की ऊंचाई पर स्थित द्रास में गर्मी के मौसम भी ठंडा तापमान रहता है, जिसकी वजह से आपको यहां छुट्टियां बिताने में बहुत मजा आएगा।

द्रास के ऊंचे ऊंचे पहाड़ों पर आपको मई के महीने में भी बर्फ देखने को मिल जाएगी, जहां तक आप ट्रैकिंग करके आसानी से पहुंच सकते हैं। यह हिल स्टेशन एक बहुत ही लोकप्रिय टूरिस्ट डेस्टिनेशन है, जहां साल भर पर्यटकों का आना जाना लगा रहता है। इतना ही नहीं द्रास में हिंदु धर्म के लोगों के लिए कई धार्मिक स्थल भी मौजूद है, जहां आस्था का अनोखा संगम देखने को मिलता है।

कारगिल :-

सिंधु नदी के तट पर स्थित कारगिल एक बहुत ही खूबसूरत हिल स्टेशन है, जो ज्यादातर लोगों के जहन में युद्ध की यादों को ताजा करता है। लेकिन कारगिल युद्ध से दूर एक बहुत ही खूबसूरत जगह है, जो समुद्र तल से 8,780 फीट की ऊंचाई पर स्थित है।

इस हिल स्टेशन से आपको हिमालय की खूबसूरत पर्वत श्रृंखला देखने का मौका मिलेगा, जबकि ऊंचे ऊंचे पहाड़ों के शिखर पर जमी हुई सफेद बर्फ का मनमोहक नजारा आपके ट्रिप में चार चांद लगा देगा। कारगिल में सामान्य तापमान -32 डिग्री सेल्सियस से -48 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है, जहां आप गर्मी के मौसम में ही ठंडी जलवायु का लुफ्त उठा सकते हैं।

अमरनाथ :-

जम्मू कश्मीर में स्थित अमरनाथ हिंदु धर्म के पवित्र तीर्थस्थलों में से एक है, जहां जाने का सपना हर तीर्थ यात्री देखता है। ऐसे में अगर आप अमरनाथ जाने का प्लान बनाते हैं, तो यहां आपको आस्था का अनोखा एहसास होगा। इसके अलावा इस जगह पर साल भर काफी ठंडा मौसम रहता है, जिसकी वजह से आपको ठंडी जलवायु के बीच छुट्टियां बिताने का मौका मिल सकता है।

अमरनाथ समुद्र तल से लगभग 12,756 फीट की ऊंचाई पर स्थित है, जहां अमरनाथ गुफा में बर्फ से बना शिवलिंग स्थित है। अमरनाथ में मौजूद ज्यादातर पहाड़ियां साल भर बर्फ से ढकी रहती हैं, जिसकी वजह से अमरनाथ की यात्रा को बहुत कठिन माना जाता है। ऐसे में अगर आप उबड़ खाबड़ रास्तों में चलने और ठंडे मौसम को झेलने की शक्ति रखते हैं, तो ही अमरनाथ जाने के बारे में सोच सकते हैं।

स्पीति :-

हिमाचल प्रदेश में स्थित स्पीति जिला घूमने फिरने के लिहाज से एक बहुत ही खूबसूरत जगह है, जहां स्थित सुंदर घाटियां आपके ट्रिप में चार चांद लगा देगी। सर्दी के मौसम में स्पीति घाटी बर्फ की सफेद चादर से ढकी रहती है, जबकि गर्मी के मौसम में पहाड़ों की चोटी पर बर्फ देखने को मिल जाती है।

ऐसे में आप तेज गर्मी से राहत पाने के लिए स्पीति में घूमने का प्लान बना सकते हैं, जहां की ठंडी जलवायु और प्रकृति के खूबसूरत नजारे आपको जिंदगी भर याद रहेंगे। ठंड के मौसम में इस हिल स्टेशन का तापमान -30 डिग्री सेल्सियस तक नीचे लुढ़क जाता है, ऐसे में आप यहां अपने परिवार और पार्टनर के साथ शानदार छुट्टियां बिताने का लुफ्त उठा सकते हैं।

Keep up with what Is Happening!

Related Stories

No stories found.
Best hindi news platform for youth. हिंदी ख़बरों की सबसे तेज़ वेब्साईट
www.yoyocial.news