Rajaji National Park- नाम तो सुना होगा, यहाँ  जानें और भी बहुत कुछ
ट्रैवेल

Rajaji National Park- नाम तो सुना होगा, यहाँ जानें और भी बहुत कुछ

राजाजी नेशनल पार्क शिवालिक पहाड़ियों में फैला हुआ है जो एक बेहतरीन इकोसिस्टम का नमूना है। राजाजी नेशनल पार्क उत्तराखंड के तीन जिलों पौड़ी गढ़वाल, देहरादून और हरिद्वार के 820.42 वर्ग किलोमीटर में फैला है। यात्रा का सबसे अच्छा समय 15 नवंबर से 15 जून तक

Yoyocial News

Yoyocial News

राजाजी नेशनल पार्क अपनी सुंदरता और समृद्ध जैव विविधता के कारण काफी प्रसिद्ध है। यहाँ स्तनधारियों की 23 और पक्षियों की 315 प्रजातियाँ हैं। साथ ही यहाँ एशियाई हाथी, बंगाल टाईगर, तेंदुआ (Leopard), जंगली बिल्ली, भालू आदि भी देखे जा सकते हैं। पार्क के हरे- भरे और खूबसूरत वातावरण की वजह से हर साल लाखों पर्यटक, जैव वैज्ञानिक और प्रकृतिप्रेमी यहाँ घूमने आते हैं।

यह पार्क शिवालिक पहाड़ियों में फैला हुआ है जो एक बेहतरीन इकोसिस्टम का नमूना है। राजाजी नेशनल पार्क उत्तराखंड के तीन जिलों पौड़ी गढ़वाल (Pauri Garwal), देहरादून (Dehradun ) और हरिद्वार (Haridwar) में फैला हुआ है जिसका कुल क्षेत्रफल 820.42 वर्ग किलोमीटर है।

राजाजी राष्ट्रीय उद्यान मे क्या देखे -

राजाजी नेशनल पार्क को अप्रैल 2015 में उत्तराखंड का दूसरा टाइगर रिजर्व (Tiger Reserve) बना दिया गया। जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क (Jim Corbett National Park) उत्तराखंड का पहला टाइगर रिजर्व है।

राजाजी राष्ट्रीय उद्यान घूमने जाने का सबसे अच्छा समय -

राजाजी नेशनल पार्क घूमने का सबसे अच्छा समय क्या है? यदि यह सवाल आपके दिमाग में भी आ रहा है तो हम आपको बता दें कि राजाजी नेशनल पार्क की यात्रा का सबसे अच्छा समय 15 नवंबर से 15 जून तक माना जाता है। क्योंकि पार्क अन्य महीनों में बंद रहता है। अप्रैल से जून माह थोड़ा गर्म जरूर रहता हैं। लेकिन जानवरों को देखने के लिए यह समय शानदार होता हैं।

राजाजी नेशनल पार्क कैसे पहुंचे –

राजाजी नेशनल पार्क भारत के उतराखण्ड राज्य में स्थित हैं। जोकि पर्यटन के लिहाज से एक शानदार स्थल है। आप राजाजी रास्ट्रीय उद्यान जाने के लिए हवाई मार्ग, रेल मार्ग और सडक मार्ग का चुनाव कर सकते हैं।

· हवाई मार्ग से राजाजी नेशनल पार्क कैसे पहुंचे –

यदि आपने राजाजी नेशनल पार्क जाने के लिए हवाई मार्ग का चुनाव किया हैं तो आपको बता दें कि लगभग 39 किमी की दूरी पर दक्षिण पूर्व में स्थित जॉली ग्रांट हवाई अड्डा हैं और इसे देहरादून हवाई अड्डे के नाम से भी जाना जाता हैं।

· ट्रेन से राजाजी नेशनल पार्क कैसे पहुंचे –

राजाजी नेशनल पार्क जाने के लिए यदि आपने रेल मार्ग का चुनाव किया हैं तो हम आपको बता दें कि 9 किलोमीटर की दूरी हरिद्वार का रेलवे स्टेशन सबसे निकटतम हैं। स्टेशन से आप यहां के स्थानीय साधन या टैक्सी से राजाजी नेशनल पार्क जा सकते हैं।

· बस से राजाजी नेशनल पार्क कैसे पहुंचे –

राजाजी नेशनल पार्क सड़क मार्ग के माध्यम से उतराखण्ड राज्य के प्रमुख शहरो से अच्छी तरह जुड़ा हुआ हैं। इसलिए आप बस से यहां जाने की योजना बना सकते हैं।

कहाँ रुकें -

यदि आपने राजाजी नेशनल पार्क और इसके प्रमुख पर्यटन स्थल घूमने के बाद यहां रुकने का सोच रहे हैं तो हम आपको बता दें पार्क के नजदीक आपको लो-बजट से लेकर हाई-बजट के होटल मिल जाएंगे। जिनका चुनाव आप अपनी सुविधानुसार कर सकते है।

  • रूस्ट आर्यन मनोर

  • नेचरओविले वैदिक रिट्रीट

  • गॉडविन होटल हरिद्वार

  • गोल्डन ट्यूलिप हरिद्वार

  • पाम ब्लिस रिसॉर्ट्स

History of Rajaji National Park

साल 1983 में उत्तराखंड के तीन अभयारण्यों, चिल्ला (Chilla), मोतीचूर (Motichur) और राजाजी (Rajaji) को एक बड़े संरक्षित क्षेत्र में मिला दिया गया। इस पार्क का नाम प्रसिद्ध स्वतंत्रता सेनानी स्वर्गीय श्री सी. राजगोपालाचारी (Sri C. Rajgopalachari) के नाम पर रखा गया, जो राजाजी के नाम से जाने जाते थे।

Keep up with what Is Happening!

Best hindi news platform for youth
www.yoyocial.news