Places to Visit in Summer: चिलचिलाती गर्मी में घूम आएं इन हिल स्टेशनों पर, जाने आसान रूट और खर्च

जून के महीने में हर साल सभी लोग नई नई जगहों पर अपने परिवार या दोस्तों के साथ घूमने के लिए उत्सुक रहते हैं, खास करके जो भी परिवारिक लोग घूमने का प्लान करते हैं, वह बच्चों की छुट्टियां को देखते हुए ही जून में घूमने की प्लानिंग करते हैं।
Places to Visit in Summer: चिलचिलाती गर्मी में घूम आएं इन हिल स्टेशनों पर, जाने आसान रूट और खर्च

दोस्तों, जून के महीने में हर साल सभी लोग नई नई जगहों पर अपने परिवार या दोस्तों के साथ घूमने के लिए उत्सुक रहते हैं, खास करके जो भी परिवारिक लोग घूमने का प्लान करते हैं, वह बच्चों की छुट्टियां को देखते हुए ही जून में घूमने की प्लानिंग करते हैं। ताकि बच्चे स्कूलों में मिलने वाली अपनी गर्मियों की छुट्टियों को यादगार बना सकें।

इसके अलावा नए नए शादीशुदा जोड़े भी एक दूसरे के साथ समय बिताने के लिए हिल स्टेशन की प्लानिंग जरूर करते हैं। इस महीने में किसी तरह का चिंता नहीं रहती है, न ही बच्चों के स्कूल की टेंशन और न ही कॉलेजों की पढ़ाई।

साथ ही साथ गर्मी में छुट्टियां तो मनाई ही जाती हैं। जून के महीनों में जहाँ लोग घूमने जाते हैं वहां ठंडक तो रहती ही है, साथ ही साथ राहत भी मिलती है।

यदि आप जून में घूमने की सबसे बेस्ट जगह की तलाश कर रहे हैं तो यूं समझिए कि इस आर्टिकल में आपको इसकी पूरी जानकारी मिलने वाली है, जिसके जरिए आप आसानी से जून में अपनी ट्रिप प्लान कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं जून में घूमने के लिए भारत की सबसे बेस्ट जगहों के बारे में।

रूपकुंड :-

रूपकुंड में घूमने के लिए कंकाल झील और रूपकुंड झील की ट्रेकिंग बहुत ही अच्छी है। रूपकुंड एक बर्फीली जगह है। जून के महीना में रूपकुंड घूमने के लिए एक बहुत ही सबसे शानदार जगहों में से एक है।

जो लोग नजदीक में रहते हैं जैसे- दिल्ली, एनसीआर या और नजदीकी जगह के इलाकों में रहते हैं तो उनके लिए कम समय में घूमने के लिए रूपकुंड बहुत अच्छी जगह मानी जाएगी।

जो आपके ट्रिप को और भी मनोरम और रोमांचक बना देता है। आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि यहाँ पर आपको ना ही मोबाइल का नेटवर्क मिलेगा और ना ही कहीं पर कॉल की सुविधा मिलेगी।

इसलिए वहाँ जाने से पहले आप नेटवर्क मिलने पर अपने-अपने परिवारों को अपना हाल-चाल पहले ही बता दें। बाकी इस खूबसूरत जगह पहुंच कर आपकी जन्नत का अनुभव ज़रूर होगा।

वैली ऑफ फ्लावर्स :-

फूलों की घाटी या “वैली ऑफ फ्लावर्स” भारत के उत्तराखंड राज्य में चमोली जिले में स्थित ऐसी जगह है जिसे जून के महीने से शुरू होने वाले बारिश के मौसम में सबसे अधिक पसंद किया जाता हैं। प्रकृति प्रेमियों और फोटोग्राफी के शौकीन व्यक्तियों के लिए यह जगह किसी स्वर्ग से कम नही हैं।

वैली ऑफ फ्लावर्स में सैंकड़ों प्रजाति और अनेक रंगों के फूल पाएं जाते है। यही फूलों की घाटी की लोकप्रियता का सबसे बड़ा रहस्य हैं जोकि पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता हैं।

शिलांग :-

जून के महीने में घूमने के लिए इंडिया के बेस्ट टूरिस्ट प्लेसेस सर्च करने वाले टूरिस्टों के लिए शिलांग सबसे बेस्ट ऑप्शन है।

जून का महीना वर्ष का ऐसा समय होता है जब शिलांग का मौसम काफी खूबसूरत और सुखद होता है साथ ही चारों तरफ हरी भरी हरियाली देखने को मिलती है जो इसे जून में घूमने की सबसे पसंदीदा जगहें में से एक बनाती है और इस दौरान यहाँ देश विदेश से भरी संख्या में पर्यटक आते है।

चितकुल :-

हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिले का एक खूबसूरत गांव है चितकुल। यह भारत-तिब्बत बॉर्डर पर बसा आखिरी शहर है भारत में जून में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। यह उन यात्रियों के लिए अच्छा गांव है जो भीड़ से बचने की तलाश में हैं।

सर्दियों के मौसम में ये गांव बर्फ से ढक जाता है। यहाँ आप भारत का अंतिम ढाबा, मथी मंदिर, बसपा नदी, हाइड्रो फ्लोर मिल, बौद्ध मंदिर, सेब के बाग और चितकुल किला को देख सकते हैं।

इस बेहतरीन जगह की खूबसूरती देख आप भी चौंक जाएंगे। भले ही चितकुल एक छोटी सी जगह है लेकिन यहाँ घूमने फिरने की कई जगह है, यहाँ आपको अपनी यात्रा के दौरान कम से कम एक दिन जरुर रुकना चाहिए।

चितकुल प्राकृतिक सुंदरता में कुछ समय बिताने के लिए एक आदर्श जगह है। तो इस बार अपने ट्रिप की जगहों की लिस्ट में इस बेहतरीन जगह को भी ज़रूर शामिल करें।

ऊटी :-

दोस्तों, नीलगिरी हिल्स के बीच बसा ऊटी जून के महीने में घूमने के लिए दक्षिण भारत का बेस्ट हिल स्टेशन है। ग्रामीण इलाकों से घिरा ये सुरमई हिल स्टेशन अपने खुशनुमा मौसम के साथ आपका स्वागत करता है।

ऊटी में आप बॉटनिकल गार्डन, रोज गार्डन, द टी फैक्ट्री, एको रॉक, डॉलफिन्स नोज़, सिम्स पार्क, अन्नामलाई मंदिर, हिडन वैली, वैक्स म्यूज़ियम जैसी जगहों पर घूम सकते हैं। आपकी यात्रा को सुखद और आरामदायक बनाने के लिए यहाँ कई होटल्स और रिसॉर्ट्स मौजूद हैं। इस प्रकार आपको यहाँ आने में कोई दिक्कत नहीं होगी।

Keep up with what Is Happening!

Related Stories

No stories found.
Best hindi news platform for youth. हिंदी ख़बरों की सबसे तेज़ वेब्साईट
www.yoyocial.news