Best Hill Stations: दिसंबर में स्नोफॉल का आनंद लेने के लिए भारत की इन जगहों का बना सकते हैं प्लान

अगर आपने अब तक बर्फबारी का लुत्फ नहीं उठाया है, तो भारत की इन पहाड़ी इलाकों की सैर कर आइए एकबार. यकीन मानिए लाइफ टाइम एक्सपीरिएंस होगा.
Best Hill Stations: दिसंबर में स्नोफॉल का आनंद लेने के लिए भारत की इन जगहों का बना सकते हैं प्लान

सर्दियों के मौसम में लोगों को स्नो फॉल (snow fall) देखने का बहुत मन करता है. इसलिए ठंड की छुट्टियां परिवार के साथ बर्फीली जगहों पर बिताना पसंद करते हैं लोग. पत्नी बच्चे के साथ बर्फ में स्केटिंग (skating) करने का एडवेंचर (Adventure places in India) एक अलग ही मजा देता है. अगर आपने अब तक बर्फबारी का लुत्फ नहीं उठाया है, तो भारत की इन पहाड़ी इलाकों की सैर कर आइए एकबार. यकीन मानिए लाइफ टाइम एक्सपीरिएंस होगा.

स्नोफॉल वाले हिल स्टेशन

गुलमर्ग- सबसे पहले नाम बर्फबारी देखने के लिए कश्मीर के शहर गुलमर्ग (Gulmarg) का आता है. यह जगह सबसे अच्छे स्कीइंग स्थलों और बर्फबारी के लिए जानी जाती है. यहां पर स्नो फॉल अक्टूबर से लेकर मार्च तक पड़ती है. तो आप 6 महीनों में कभी भी प्लान बना सकते हैं.

मनाली- हिमाचल प्रदेश राज्य का सबसे खूबसूरत शहर मनाली (Manali) भी इस लिस्ट में शामिल है. यूपी, बिहार, दिल्ली, हरियाणा पंजाब के लोगों के लिए तो ये पसंदीदा हिल स्टेशन है. मनाली में भी अक्टूबर से मार्च तक में बर्फबारी होती है. यहां पर आप स्कीइंग, पर्वतारोहण और ट्रैकिंग का आनंद उठा सकते हैं.

लद्दाख- लद्दाख (Laddakh) भी इसमें शामिल है. इसकी खूबसूरती तो पूरे साल देखने लायक होती है. वैसे यहां पर भी अक्टूबर से मार्च के बीच में बर्फ की खूबसूरत सफेद परत देखने को मिलती है.

औली- उत्तराखंड का छोटा और सबसे सुंदर हिल स्टेशन औली (Auli) भी बर्फबारी के शौकीनों के लिए बेस्ट है. बर्फ से घिरी चोटियां प्रकृति प्रेमियों के लिए बेहतरीन विकल्प है. औली में बर्फबारी का सही समय जनवरी से मार्च तक के बीच होता है. इस जगह पर आप स्कीइंग और स्नोबोर्डिंग लुत्फ उठा सकते हैं.

शिमला- यह भी स्नोफॉल के लिए बेस्ट प्लेस है. सर्दियों की छुट्टियां मनाने के लिए ये जगह परफेक्ट है. आप यहां पर वीकेंड में भी जा सकते हैं. शिमला (Shimla) में घूमने के लिए बेस्ट समय है दिसंबर से जनवरी के बीच. यहां पर बर्फ से ढकी जगहें देखकर आपका मन खुश हो जाएगा.

Keep up with what Is Happening!

Related Stories

No stories found.
Best hindi news platform for youth. हिंदी ख़बरों की सबसे तेज़ वेब्साईट
www.yoyocial.news