Fashion Tips: साड़ी में दिखना हैं खूबसूरत तो जान ले ये जरुरी बातें

Fashion Tips: साड़ी में दिखना हैं खूबसूरत तो जान ले ये जरुरी बातें

साड़ी एक बहुत ही खूबसूरत परिधान है। इस 6 मीटर के कपड़े को 6 से भी ज्यादा अलग-अलग तरीकों से बंधा जा सकता है। कई जगह तो आपको इसकी लंबाई में भी फर्क देखने को मिलेगा।

साड़ी एक बहुत ही खूबसूरत परिधान है। इस 6 मीटर के कपड़े को 6 से भी ज्यादा अलग-अलग तरीकों से बंधा जा सकता है। कई जगह तो आपको इसकी लंबाई में भी फर्क देखने को मिलेगा। जैसे महाराष्ट्र में नववारी साड़ी दूसरी साड़ियों के मुक़ाबले थोड़ी ज्यादा लंबी होती है।

और अब इस नए जमाने में तो आपको रेडीमेड साड़ी भी देखने को मिल जाएगी। जिसे आप 2 मिनट में पहन सकती हैं। इसलिए हर भारतीय नारी के पास आपको ढेर सारी साड़ियों का संग्रह मिल जाएगा।

लेकिन कई बार ऐसा होता है कि हम साड़ी खरीद कर तो ले आते हैं लेकिन पहनने के बाद वह हमें अच्छी नहीं लगती। और इस कारण से वह साड़ी अलमारी में बंद होकर रह जाती है। और फिर जब हमें कहीं बाहर जाना होता है तब हमारे पास कोई अच्छी साड़ी नहीं होती।

यह समस्या बहुत आम है और लगभग हर महिला को इसका सामना करना पड़ता है। तो क्यों न जब हम साड़ी खरीदें तभी थोड़ी सावधानी रखें जिससे हमारी साड़ी इस तरीके से अलमारी में बंद न पड़ी रहें।

पल्लू पहनने का तरीका

अपने पल्लू पहनने के तरीके के अनुसार आपको अपनी साड़ी की बॉर्डर का चुनाव करना चाहिए। अगर आप गुजराती स्टाइल से साड़ी पहनती हैं तो बड़े बॉर्डर वाली साड़ियाँ आपके लिए सही रहेंगी। ओपन स्टाइल साड़ी पल्लू पहनने वाली महिलाओं को बॉक्स डिज़ाइन पल्लू साड़ी को प्राथमिकता देनी चाहिए।

मौसम

मौसम को ध्यान में रखते हुए साड़ी का चुनाव करना सबसे ज्यादा समझदारी भरा काम है। ऐसे कई फैब्रिक मार्केट में उपलब्ध है जिन्हें आप हर मौसम में आराम से पहन सकती हैं। जैसे जोर्जेट या शिफॉन साड़ियाँ आप हर तरह के मौसम में पहन सकती हैं। इसलिए अपने साड़ी कलेक्शन में इस मटेरियल की साड़ी को जरूर शामिल करें।

अवसर के अनुसार

जब भी साड़ी खरीदने जाएं तब सबसे पहले यह तय कर लें कि आपको साड़ी किस अवसर के लिए खरीदनी है। अकसर हमें चाहिए कुछ और होता है और हम खरीद कुछ और ही लेते है। तो अगर आपको रोजाना पहनने के लिए साड़ी चाहिए तो थोड़ी सिम्पल साड़ियाँ लें और अगर खास अवसर के लिए खरीदना हो तो कढ़ाई वाली साड़ियाँ चुन सकती हैं।

कपड़े की गुणवत्ता

कई बार हम डिज़ाइन के चक्कर में कपड़े की गुणवत्ता जाँचना भूल जाते है। इसलिए आप ऑनलाइन साड़ी खरीदें या ऑफलाइन साड़ी की गुणवत्ता को अच्छे से परख कर ही खरीदें। अगर ऑनलाइन खरीद रही हैं तो दूसरे लोगों द्वारा दिए गए रिव्यू को अच्छे तरीके से पढ़ लें।

हो सकें तो वह ही साड़ी खरीदें जिसे आप रिप्लेस करवा सकती हैं। इससे अगर आपको साड़ी का फ़ैब्रिक पसंद नहीं आता है तो आप उसे वापस भेज सकती हैं।

हाइट

अपनी हाइट के अनुसार साड़ी चुनना हमेशा ही फायदेमंद साबित होता है। अगर आपको ऐसा लगता है कि आपकी हाइट छोटी है तो आपको साड़ी खरीदते समय विशेष ध्यान रखना चाहिए। साड़ी में लंबा दिखाई देने के लिए आप छोटे प्रिंट्स और खड़ी रेखाओं वाली साड़ी खरीदें।

रंग

कुछ रंग ऐसे होते हैं जो आप पर हमेशा अच्छे लगते हैं। लेकिन ऐसे रंगों को आपको स्वयं पहचानना होगा। इसलिए अपने पसंदीदा रंगों के अलावा वह रंग भी खरीदे जो आप पर खूब जँचते हैं। गहरे रंगों का प्रयोग सर्दी के मौसम में ज्यादा करना चाहिए। और गर्मी के लिए हल्के रंग को चुनना सही रहेगा।

ट्रेंडिंग फैशन

इन सब बातों के अलावा आपको ट्रेंडिंग फैशन पर भी नजर रखनी चाहिए। हर वक़्त कोई न कोई न्यूफैशन आता रहता है। और न्यू फैशन जानने के लिए आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है।

कुछ अन्य जरूरी बातें

आप जहां से भी साड़ी खरीद रही हो, बाजार से या फिर ऑनलाइन साइट से आपने जो भी साड़ी देखी है वह बेहतरीन रोशनी में देखी है। इसलिए अगर आप इस साड़ी को दिन में पहनेगी या फिर किसी ऐसी जगह जहां रोशनी कम होगी तो इसका लूक बदलना स्वाभाविक है।

इसलिए कभी भी मार्केट की तेज रोशनी में साड़ी की चमक को देख कर उसे न खरीदें।

जरूरी नहीं कि साड़ी पर आपको जो ब्लाउज़ मिला हो उसी को पहना जाए। आप अपनी साड़ी के रंग से विपरीत रंग का ब्लाउज़ खरीद कर भी साड़ी को आकर्षक बना सकती हैं। या फिर आप अपने किसी वेस्टर्न टॉप पर भी साड़ी को पहन सकती हैं।

Keep up with what Is Happening!

Related Stories

No stories found.