Recipe: Sooji ke Golgappe (सूजी के गोलगप्पे)

पानी पूरी का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है। गोलगप्पे गेहूं के आटे और सूजी से बनाये जाते हैं. सूजी के गोलगप्पों का स्वाद गेंहू के आटे के गोलगप्पों से थोड़ा अलग होता है।
Recipe: Sooji ke Golgappe (सूजी के गोलगप्पे)

सूजी के गोलगप्पे बनाने की आवश्यक सामग्री :-

डेढ़ सौ ग्राम सूजी

एक चम्मच तेल

चार उबले आलू

एक प्याज

एक चम्मच कूटी हुई लाल मिर्च

आधा चम्मच चाट मसाला पाउडर

आधा चम्मच जीरा पाउडर

आधा चम्मच काला नमक

स्वाद अनुसार नमक

50 ग्राम काला चना

कुछ पुदीना की पत्ती

एक कप हरा धनिया पत्ती

2 इंच अदरक

एक चम्मच काला नमक

एक चम्मच जीरा सौंफ का पाउडर

एक कप बेसन बूंदी

सूजी के गोलगप्पे बनाने का तरीका :-

सबसे पहले एक बर्तन में आधा कप सूजी और 1 बड़े चम्मच गर्म तेल डालकर अच्छी तरीके से मिक्स करेंगे इसमें आप गर्म गुनगुना पानी डालकर बहुत ही नरम आटा लगाना है ।सूजी का आटा लगाने के बाद इसे 15 से 20 मिनट के लिए ढक कर रखें जब तक सूजी अच्छे से फुल जाए तब तक इसके लिए आलू और चटपटा पानी तैयार करते हैं।

गोलगप्पे के आलू बनाने के लिए एक कटोरी में उबले आलू को मसाले और इसके बाद इसमें बारीक कटा प्याज थोड़ा सा उबला हुआ काला चना एक छोटी चम्मच कुटी हुई लाल मिर्च आधी छोटी चम्मच चाट मसाला आधी छोटी चम्मच जीरा पाउडर काला नमक और सादा नमक डालकर सब कुछ अच्छी तरीके से मिला लीजिए आलू तैयार हो गया है तो इसे ढककर साइड में रख दे।

अब गोलगप्पे की पानी के लिए मिक्सर जार में थोड़े से पुदीना हरा धनिया 2 इंच अदरक का टुकड़ा दो हरी मिर्च और थोड़ा सा पानी डालकर सारी चीजों को पीसकर चटनी बना ले अब इसे बड़े छलनी से छान लें। इसमें दो कप ठंडा पानी एक छोटा चम्मच काला नमक स्वाद अनुसार सादा नमक 1 छोटा चम्मच भुना हुआ जीरा सौंफ का पाउडर डालकर अच्छे से मिलाएं इसके बाद इसमें बेसन की बूंदी डालकर बनाए चटपटा पानी बनकर तैयार है तो इसे भी साइड में रख दे।

लगभग 20 मिनट के बाद गोलगप्पे फ्राई करने के लिए एक कड़ाही में तेल डालकर गैस पर गरम होने के लिए रख दें दूसरी तरफ सूजी का अच्छे से फुल जाने के बाद इसे पटक-पटक कर दो से 3 मिनट के लिए गुथे ।अच्छे से गूथ लेने के बाद हम सूजी की छोटी-छोटी लोइयां बना लेंगे तेल जब अच्छे से गर्म हो जाएगा तो एक एक लोई का पूरी बेल कर इस तेल में डालते जाएंगे।

पूरी को ढक कर रखना नहीं है इसलिए इसे तुरंत बेलकर तेल में डालते जाए देखते-देखते सारी पोरिया जब तेल में फुल जाएंगी तो तेज आंच पर दोनों तरफ से सुनहरे होने तक फ्राई कर लेंगे।इसी तरह सारी पूरिया बनाकर फ्राई कर ले फ्राई करने के बाद गोलगप्पे ठंडा होने के लिए रख दें क्योंकि यह ठंडे होने के बाद ही कडे होते हैं ।ठंडा होने के बाद गोलगप्पा खाने के लिए तैयार है इससे आप पहले ऊपर से थोड़ा तोड़कर आलू भरे और उसके बाद इसे चटपटे पानी में डुबोकर इसका आनंद ले।

Keep up with what Is Happening!

Related Stories

No stories found.
Best hindi news platform for youth. हिंदी ख़बरों की सबसे तेज़ वेब्साईट
www.yoyocial.news