Recipe: Veg Momo (वेज मोमो)

यह डिश बच्चों से लेकर बड़ों तक हर किसी को बेहद पसंद होती है। तो देर किस बात की आइए जान लेते हैं आखिर घर पर ही कैसे बनाएं जा सकते हैं बाजार जैसे टेस्टी वेज मोमो।
Recipe: Veg Momo (वेज मोमो)

आवश्यक सामाग्री :-

मैदा-1 कप

नमक- 2 छोटा चम्मच

तेल- 4 बड़े चम्मच

लहसुन , बारीक कटा हुआ- 2 बड़े चम्मच

स्प्रिंग अनियन, कटा हुआ- 1/4 कप

हरी मिर्च,कटी हुई – 1

गाजर, कसा हुआ – 1

पत्ता गोभी, कद्दूकस की हुई -1 कप

काली मिर्च, पिसी हुई – 1/2 छोटा चम्मच

सोया सॉस- 1 छोटा चम्मच

सूखी लाल मिर्च- 5-6

टमाटर, कटा हुआ – 2

अदरक,बारीक कटा हुआ – 1 बड़ा चम्मच

चीनी-1 छोटा चम्मच

सिरका- 1छोटा चम्मच

पानी- आवश्यकतानुसार

एक कटोरी में 1 कप मैदा, 1/4 छोटा चम्मच नमक, 1 बड़ा चम्मच तेल लें और अच्छी तरह से मिलाएं। आवश्यकतानुसार पानी डालें। अच्छी तरह से आटा गूंध लें।

आटे को थोड़ा सख्त गूंध लें ताकि बाद में इसे विभिन्न आकारों में मोड़ना आसान हो जाए। आटे के सतह पर तेल लगाएं और इसे 10 मिनट के लिए छोड़ दें।

एक पैन में 1 बड़ा चम्मच तेल, 1 बड़ा चम्मच बारीक कटा हुआ लहसुन, 1/4 कप कटा हुआ स्प्रिंग अनियन, 1 कटी हुई हरी मिर्च डालें और अच्छी तरह से भुनें।

फिर, 1 कसा हुआ गाजर, 1 कप कसा हुआ पत्ता गोभी, 1/2 छोटा चम्मच पिसी हुई काली मिर्च के दाने , 1/2 छोटा चम्मच नमक डालकर अच्छी तरह मिलाएं।

फिर, अच्छी तरह से मिक्स करने के बाद 1 छोटा चम्मच सोया सॉस डालें। फिर से मिलाएं और तेज आंच पर 1 मिनट तक पकाएं।

बाद में, तैयार आटा लें और फिर से गूंधें। आटे के छोटे हिस्सों को निकालें ,उन्हें गेंदों का आकार दें और एक कटोरी में रखें।

एक रोलिंग बोर्ड को तेल से चिकना कर लें। उसपर आटे के हिसों का रख कर छोटे पूरी के आकार में पतला बेल लें। तैयार स्टफिंग का 1 बड़ा चम्मच लें और बेले हुए आटे के बिच में रखें। आटे के सारे किनारों को ईक्कठा करके सील कर दें।

आटे को सील बंद करने का एक तरिका नाव अकार में हो सकता है। इसमें हम स्टफिंग को डालने के बाद उसे बंद करके बाहरी किनारों को फिर से एक साथ मिलाकर सील बंद कर सकतें हैं ।

उसके बाद, एक स्टीमर में पानी भरें। तेज आंच पर 2 मिनट तक उबालें। मोमोज़ को तेल लगी चिकनी प्लेट पर रखें। फिर स्टीमर में तेज आंच पर 13 से 15 मिनट तक स्टीम करें।

फिर, मोमोज़ की चटनी तैयार करने के लिए, सॉस पॉट लें और उसमें 5-6 सूखी लाल मिर्च ,2 कटे टमाटर और 1 कप पानी उबालें।

फिर, पूरी तरह से ठंडा होने दें। टमाटर की सतह को निकाल लें और एक छोटे ग्राइंडर जार में सामग्री डालें। बारीक पीस लें। इसे अलग से रखें ।

फिर, एक फ्राइंग पैन में 2 बड़े चम्मच तेल, 1 बड़ा चम्मच बारीक कटा हुआ लहसुन, 1 छोटा चम्मच बारीक कटा हुआ अदरक डालें। अच्छी तरह से भुनें।

बाद में तैयार टमाटर का पेस्ट डालें। अच्छी तरह से भुनें और 1/2 छोटा चम्मच नमक ( अपने स्वादानुसार) और 1 छोटा चम्मच चीनी डालें। मिश्रण को अच्छे से मिलाकर हिलाएं ।

फिर। धीमी आंच पर 3 मिनट तक उबालें। आखिर में 1 छोटा चम्मच सिरका डालें और अच्छी तरह से मिलाएं। मोमो चटनी तैयार है।

बाद में, स्टीमर में से स्टीम्ड मोमोज़ को बाहर निकालें। तैयार चटनी के साथ गरमागरम मोमोज़ परोसें।

Keep up with what Is Happening!

Related Stories

No stories found.