Snacks Recipe: Homemade Nachos (नैचोज़)

आलू के चिप्स तो हर कोई बना लेता है इस बार हम बनाएंगे मैक्सिकन स्नैक्स क्रिस्पी नैचोज। मक्की के आटे से बने हुए ये चिप्स आपके घर वालो को बहुत पसंद आएंगे मुझे इस बात का पूरा यकीन है।
Snacks Recipe: Homemade Nachos (नैचोज़)

सामग्री :

मक्की का आटा - 1 कप

गेंहू का आटा - 1/4 कप

तेल - जरूरत के हिसाब से

नमक - स्वादअनुसार

गर्म पानी - आटा गूंधने के लिए

विधि :

मक्के के आटे के चिप्स बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल में मक्के का आटा, गेंहू का आटा, हल्दी पावडर, नमक और तेल डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। अब इसमें थोडा-थोडा गर्म पानी डालते हुए सख्त आटा गूंध लें।

आटे को गीले कपडे से ढककर 15 से 20 मिनट के लिए एक तरफ रख दें। तय समय बाद हथेलियों पर थोडा सा तेल लगाकर मसल-मसल कर आटे को चिकना कर लें। फिर आटे को दोबारा से थोड़ा सा और गूंध लें।

तय समय बाद आटे से निम्बू के साइज़ की लोई तोड़कर इसको बिल्कुल पतला-पतला बेल लें और फिर काटे वाले चम्मच से रोटी पर चारो तरफ छेद कर दें।

चाकू की सहायता से इसे आधा-आधा काट लें और फिर दोनों तरफ से इसको तिकोना शेप में काट लें नैचोज कटकर के तैयार हैं। स्लो गैस पर एक पैन में तेल गर्म करने के लिए रख दें।

तेल के गर्म होते ही इसमें नैचोज डालकर सुनहरा होने पर तलकर टिशु पेपर बिछी प्लेट में निकाल लें। और फिर गैस को बंद कर दें तैयार हैं क्रिस्पी व मज़ेदार नाचोज ऊपर से चाट मसाला छिड़क कर सर्व करें।

Keep up with what Is Happening!

Related Stories

No stories found.
Best hindi news platform for youth. हिंदी ख़बरों की सबसे तेज़ वेब्साईट
www.yoyocial.news