Snacks Recipe : Neer Dosa (नीर डोसा)

नीर डोसा चावल से बनाया जाता है इसके लिए चावल को पहले दो से तीन घंटे भिगोकर फिर बारीक पीसकर बहुत ही पतले बेटर से बनाया जाता है यह नीर डोसा बहुत ही लाजवाब बनता है।
Snacks Recipe : Neer Dosa (नीर डोसा)

सामग्री :

एक कप चावल - 3 घंटे भीगे हुए

कच्चा ताजा नारियल - 3 टेबलस्पून, कद्दूकस किया हुआ काला छिलका निकाल दे

रिफाइंड आयल - 3 टेबलस्पून

नमक - आधा टीस्पून या स्वादानुसार

विधि :

नीर डोसा बनाने के लिए चावल और नारियल को एक साथ मिलाकर बहुत बारीक़ पीसना है। चावलों का सारा एक्स्ट्रा पानी निकाल दें और मिक्सर जार में डाल दे। नारियल भी इसी के साथ में डाल दे फिर दोनों को एक साथ पीस लें।

नारियल डालने से एक तो डोसा स्वादिष्ट बनता है दूसरा यह मुलायम भी बनते हैं। चावल में थोड़ा सा पानी डालकर बारीक पीस लें चावल को आप इतना बारीक पीसे कि इसमें चावल के दरदरे दाने दिखाई ना दे।

इसका एकदम बारीक बैटर बनाना है अब इस बैटर को एक बाउल में निकल लें। अब इसमें पानी डालकर इसको पतला कर लें क्योकि नीर डोसा बहुत ही पतले बैटर से बनाया जाता है।

बैटर में पानी डालकर इसको अच्छे से मिलाते हुए पतला कर लें। जैसा हम डोसा बनाने के लिए बेटर बनाते है बिलकुल इसे भी इसी तरह से पतला बैटर बनाकर तैयार कर लें इसमें चावल पीसने से अब तक डेढ़ कप पानी डाल दिया है।

नॉन स्टिक तवा गैस पर रखे डोसा सकने के लिए अब इसमें एक चम्मच तेल डालकर किसी सूती कपड़े या नैप्किंग पेपर से तेल को तवे पर चारो तरफ फैला लें।

तवा गर्म हो चूका है अब इसमें डोसा फेलाने के लिए दो तीन चम्मच बेटर एक कटोरी में ले। अब कटोरी से तवे पर बेटर चारो और फेलाते हुए पतला डोसा बना लें गैस को मीडियम हाई रखे डोसा सकने के लिए।

तवे पर अच्छे से डोसा फेलाने के बाद अब इसके चारो तरफ थोड़ा सा तेल डाल दें। डोसे को ऊपर से थोड़ा डार्क होने तक और नीचे से हल्का ब्राउन होने तक इसे सिकने दें।

जब डोसा किनारे छोड़ने लगे तो इसे फोल्ड कर लें दो मिनट में ये नीचे से सिक कर तैयार हो जाता है। अब इसे फोल्ड कर लें इसकी दूसरी साइड सकने की ज़रूरत नहीं होती क्योकि डोसा बहुत ही पतला होता है और ये दोनों और से सिका होता है। अगर आप चाहे तो दूसरी तरफ से भी सेक सकते है डोसे को फोल्ड करके प्लेट में रख दें।

दूसरा डोसा डालने से पहले तवे को पोछ लें और गैस को हल्का कर दें और बाकि के डोसे भी इसी तरह से बनाकर तैयार कर लें इतने बैटर से 8 डोसे बन जाते है।

इन्हें आप मूंगफली की चटनी, नारियल की चटनी या सांभर के साथ सर्व कर सकते है। इन्हें आप सुबह के नाश्ते में बना सकते है या बच्चों के टिफिन में भी दे सकते है। ये बच्चों व बड़ो सबके लिए बहुत ही स्वादिष्ट व पोष्टिक नाश्ता होता है।

Keep up with what Is Happening!

Related Stories

No stories found.
Best hindi news platform for youth. हिंदी ख़बरों की सबसे तेज़ वेब्साईट
www.yoyocial.news