walnut is good for heart
walnut is good for heart
फ़ूड

दिल को रखना है फिट तो रोज खाइये अखरोट: नहीं होने देगा ओमेगा-3 फैटी एसिड की कमी

कार्डिएक हेल्थ यानी हृदय को स्वस्थ बनाए रखने के लिए आपके शरीर को कई तरह के पोषक तत्वों की जरूरत होती है। ओमेग-3 फैटी एसिड इनमें से एक मुख्य तत्व है। आर्टरी ब्लॉकेज से बचने और हार्ट को स्ट्रोक के खतरे से सुरक्षित करने के लिए आप रोज अखरोट खा सकते हैं।

Yoyocial News

Yoyocial News

कार्डिएक हेल्थ cardiac health यानी हृदय को स्वस्थ बनाए रखने के लिए आपके शरीर को कई तरह के पोषक तत्वों की जरूरत होती है। ओमेग-3 omega-3 फैटी एसिड fatty acid इनमें से एक मुख्य तत्व है। जो लोग नॉनवेज खाते हैं, उन्हें मुख्य रूप से फिश खाने पर इस फैटी एसिड की प्राप्ति हो जाती है। जबकि शाकाहारी लोगों को इसकी प्राप्ति के लिए अपनी डायट पर कहीं अधिक ध्यान देने की जरूरत होती है। ताकि उनके दिल स्वस्थ बना रहे।

यदि आप शाकाहारी हैं तो आपको अपने दिल को healthy रखने के लिए नियमित रूप से ड्राई फ्रूट्स का सेवन करना चाहिए। इनमें भी खासतौर पर अखरोट का। अखरोट खाने से आपके शरीर को ओमेगा-3 फैटी एसिड मिलेगा और आपके हार्ट के साथ ही आपका ब्रेन भी हेल्दी बना रहेगा।

हार्ट के लिए इस तरह काम करता है अखरोट

-अखरोट में प्रोटीन, कैल्शियम, विटमिन-ई, विटमिन-बी6, कॉपर, जिंक, मैग्निशियम, पोटैशियम और सेलेनियम जैसे तत्वों की संतुलित मात्रा पाई जाती है।-इस कारण अखरोट शरीर के अंदर ब्लड के फ्लो को नियंत्रित करने में सहायता करता है। इससे हाई बीपी और हार्ट स्ट्रोक का खतरा कम होता है। यदि आप नियमित रूप से दिन में 2 से 3 अखरोट walnut हर दिन खाते हैं तो आपके दिल की सेहत अच्छी रहती है। ध्यान रखें कि हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, एक दिन में 5 से अधिक अखरोट का सेवन करना नुकसानदायक हो सकता है। जबकि दो से तीन अखरोट लेने पर सेहत दुरुस्त रहती है।

-अखरोट में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड हानिकारक कोलेस्ट्रोल cholesterol की मात्रा कम करता है और गुड कोलेस्ट्रोल की वृद्धि में सहायता करता है। इससे शरीर में शुगर का स्तर भी सही बनाए रखने में मदद मिलती है।

ब्लड क्लोटिंग नहीं होने देता

-आपको जानकर हैरानी हो सकती है कि जो लोग नियमित रूप से अखरोट खाते हैं या सप्ताह में दो से तीन बार मछली का सेवन करते हैं, उनके शरीर में ब्लड क्लोटिंग blood clotting की समस्या नहीं होती है।

-क्योंकि ओमेगा-3 फैटी एसिड रक्त के अंदर की कोशिकाओं को आपस में चिपककर जमा होने से रोकता है। इससे नसों के अंदर रक्त का प्रवाह बाधित नहीं हो पाता है और आप आर्टरी ब्लॉकेज blockage की समस्या से दूर रहते हैं।

diet for healthy heart
diet for healthy heart

अखरोट के साथ ही खाएं ये चीजें भी होंगी फायदेमंद

अखरोट खाने से हृदय को सेहतमंद रखने में सहायता तो मिलेगी। लेकिन पूरे पोषण के लिए जरूरी है कि आप साथ में हरी सब्जियां, दाल, हरी फलियां और चटख रंग के फल और सब्जियां अपनी डायट में शामिल करें। ताकि आपके हृदय को सेहतमंद रखने के लिए आपके पाचनतंत्र को सभी जरूरी तत्वों की प्राप्ति हो सके।

-नियमित रूप से वॉक करना, सीढ़ियां चढ़ना, रस्सी कूदना, सही समय पर सोना और जागना इत्यादि। ऐसी गतिविधियां हैं जो आपको हार्ट अटैक और हार्ट स्ट्रोक के खतरे से बचाती हैं।

benifits of walnuts
benifits of walnuts

सिर्फ दिल नहीं दिमाग के लिए भी फ़ायदेमंद है अखरोट

-ओमेगा-3 फैटी एसिड जितना जरूरी हार्ट की गुड हेल्थ के लिए है, उतना ही जरूरी दिमाग की सेहत के लिए भी है। क्योंकि यह तनाव को कम करने और याददाश्त को सही बनाने का कार्य करता है

Keep up with what Is Happening!

Best hindi news platform for youth
www.yoyocial.news