Soup के फ़ायदे जानकार आप भी खुद को रोक नहीं पाएंगे अपनी डाइट में शामिल करने से
Benefits of Soup

Soup के फ़ायदे जानकार आप भी खुद को रोक नहीं पाएंगे अपनी डाइट में शामिल करने से

सूप सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। अगर आप रोजाना अपनी डाइट में सूप को शमिल करते है तो इससे आपकी हेल्थ भी ठीक रहती है और भूख भी अच्छी लगती है।

सूप सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। अगर आप रोजाना अपनी डाइट में सूप को शमिल करते है तो इससे आपकी हेल्थ भी ठीक रहती है और भूख भी अच्छी लगती है।

सूप को एक मेडिसन के तौर पर भी लिया जाता है। अक्सर जब पेट दर्द की शिकायत या खाना चबाने में दिक्कत होती है, तो डॉक्टर लाइट फूड में सूप को ही प्रिफर करते है। इसका कारण यह है कि यह आसानी से डायजेस्ट हो जाता है। इसके अलावा यह ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल में रखता है। चूंकि सूप में सभी मिनरल्स और विटामिंस होते हैं, इसलिए यह हमारी बॉडी को डी हाइड्रेटशन से भी बचाता है। अगर आपको कोल्ड या फीवर की शिकायत है तो चिकन व वेजिटेबल सूप आपको फायदा पहुंचाते है।

Also Read
रोजाना दही खाने से होते है कई रोग दूर , आप भी जानकार हो जाएंगे हैरान !
Benefits of Soup
chicken soup
chicken soup

गर्मा गर्म सूप का एक कप मूड बूस्ट करता है और इसे पीकर सुस्ती भी दूर होती है। हल्की-फुल्की भूख लगने पर और खासकर सर्दियों में थोड़ी एनर्जी पाने के लिए लोग सूप पीते हैं। लेकिन, सूप केवल एक रिफ्रेशमेंट फूड ही नहीं है। इससे, स्वास्थ को भी कई तरीकों से लाभ होता है

सूप में विभिन्न तरह की सब्ज़ियां मिलायी जाती हैं। इसीलिए, इन सब्ज़ियों के विटामिन्स और पोषक तत्व सूप के साथ हमारे शरीर को मिलते हैं। हालांकि, सब्ज़ियों की मात्रा के आधार पर ही सूप में विटामिन्स का भी स्तर कम या ज़्यादा होता है। लेकिन, अगर आप उदाहरण के लिए मिक्स-वेजिटेबल सूप लेते हैं। जिसमें, पालक, टमाटर, ब्रोकली, गाजर जैसी भारतीय सब्ज़ियां मिलायी जाती हैं तो, इनसे, विटामिन बी6, विटामिन ए और विटामिन ई जैसे तत्व प्राप्त होते हैं।

Veg Manchow soup
Veg Manchow soup

बॉडी को हाइड्रेट रखने में मदद :

अधिक मात्रा में पानी की मौजूदगी सूप को एक हल्का और पचने में आसान फूड बनाती है। इसीलिए, शरीर में पानी की कमी होने पर सूप पीने से हाइड्रेट करने में भी मदद होती है।

वेट कंट्रोल /वेट लूज़ करने में सहायक :

जो लोग अपना वेट लूज करना चाहते है, उन्हें बता दें कि सूप वेट लूज करने में बेहद कारगर साबित होता है। एक्सपर्ट की माने तो गोभी का सूप वेट लूज करने में काफी मदद करता है। इसका एक बेनिफिट यह है कि यह डाइटिंग की वजह से आपकी बॉडी को वीक नहीं होने देता। बल्कि पूरे मिनरल विटामिन और न्यूट्रिशन वैल्यू देता है। ज्यादातर डाइटिशियन अपने हेल्थ चार्ट में सूप को जरूर शामिल करते है। क्योंकि यह आपकी बॉडी के फेट की जगह कैलरी को कम करता है। इससे आपको वीकनेस भी फील नहीं होती और आपकी बॉडी भी शेप में रहती है।

Also Read
सर्दियों में नहीं होना चाहते बीमार तो करें इन superfoods का सेवन, winter super food
Benefits of Soup

फिज़िकल और मेन्टल हेल्थ में फायदेमंद :

अक्सर बच्चे सब्जियों को खाने से मना करते है, खासकर हरी पत्तेदार सब्जियां। और आप चाहती है कि बच्चों की मेन्टल और फिजिकल ग्रोथ अच्छी हो और उन्हें पूरा प्रोटीन और मिनरल्स मिले। सूप जितना हेल्थ के लिए फायदेमंद होता है, उतना ही इसमें रिच फाइबर होता है। इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें आप एक साथ कई सब्जियों को यूज कर सकते है। जैसे गाजर, गोभी, टमाटर, बीन्स और पालक के सूप में फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है। साथ ही आप अलग-अलग सब्जियों के कॉम्बिनेशन के साथ सूप में वैराइटी भी ला सकती है। इससे टेस्ट भी बना रहेगा और बॉडी को हाई फाइबर भी मिल जाएंगे।

ख़ूबसूरती निखारे सूप :

हेल्थ के साथ- साथ सूप आपकी ब्युटी को भी निखरता है। चूंकि सूप बॉडी के इम्मून सिस्टम को बढ़ाता है। जब इम्यून सिस्टम ठीक है और बॉडी को रिच फाइबर और न्यूट्रीशन वैल्यू भी मिल रही है तो, ऐसे में यह हमें एकने और रिंकल से भी बचाता है। सूप के साथ ही आपकी बॉडी को बलैंस डाइट मिलती है जिससे एजिंग की प्रॉब्लम भी कम हो जाती है और स्किन पर ग्लो आता है। वैसे भी जब आपकी बॉडी फिट और हेल्दी रहेंगी तो जाहिर है आपकी स्किन पर वह साफ नजर आएगा।

Also Read
सर्दियों में बालों में इस तरह लगाएंगे तेल, तो नहीं होगी समस्याएं (Hair Care in Winter)
Benefits of Soup

Keep up with what Is Happening!

Related Stories

Best hindi news platform for youth
www.yoyocial.news