Healthy Lifestyle
Healthy Lifestyle
फ़ूड

फिट रहना चाहते है तो कीजिये अपने रोजमर्रा की ज़िन्दगी में कुछ बदलाव, जानिए स्वस्थ जीवनशैली के नियम (Tips for Healthy Lifestyle)

अपने रोजमर्रा की ज़िन्दगी में कुछ बदलाव कीजिये, जैसे पानी ज्यादा पीयें, दिन भर में 8 से 10 गिलास पानी जरुरी हैं, जिसमे से 7 गिलास पानी शाम 7 बजे से पहलें ही पीने की आदत बनाये . रात के समय में कम ही पानी लें.

Yoyocial News

Yoyocial News

आमतौर पर लोगो का मानना हैं कि मोटापे का कारण केवल भोजन है, जो कि बिलकुल गलत हैं। खाने की अपनी एक अलग जरुरत हैं। वजन कम करने के लिए रेगुलर एक्सरसाइज और योगा के साथ डाइट भी जरुरी हैं . लेकिन इसका मतलब भूखा रहना बिलकुल नहीं हैं। अगर आप किसी भी तरह का वर्कआउट करते है, लेकिन डाइट अच्छी नहीं लेते है, तो थोड़े ही समय में आपको कमजोरी आने लगेगी और अन्य परेशानियाँ भी होने लगेगी। अपने रोजमर्रा की ज़िन्दगी में कुछ बदलाव कीजिये, जैसे पानी ज्यादा पीयें, दिन भर में 8 से 10 गिलास पानी जरुरी हैं, जिसमे से 7 गिलास पानी शाम 7 बजे से पहलें ही पीने की आदत बनाये . रात के समय में कम ही पानी लें.

  • सुबह में जब भी उठे नार्मल पानी 1 गिलास पीये . फ्रेश होने के बाद 1 गिलास गुनगुना पानी नीम्बू की कुछ बूंदे डालकर पीयें, इससे पाचनतंत्र मजबूत होगा और साथ ही रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ेगी .

  • सुबह गुनगुना पानी लेंने से एसिडिटी और कब्ज (constipation) जैसी परेशनियाँ भी दूर होती हैं .

  • luke warm water के 30 mints बाद tea/coffee के साथ 2 बिस्किट लें. चाय के साथ हमेशा ही कुछ खाये इससे एसिडिटी की परेशानी नहीं होती . साथ ही दिन में 2 से ज्यादा चाय या काफी न लें .

  • दिन भर की दिनचर्या में सुबह का नाश्ता बहुत जरुरी होता हैं, इसे कभी भी छोड़े न . इसमें आप पोहा, उपमा, दलिया, कॉर्न फ्लेक्स आदि में से कोई एक लें सकते हैं, साथ ही 1 गिलास दूध या जूस या छाछ या कोई भी एक मौसमी फल को अपने ब्रेकफास्ट का अहम् हिस्सा बनाये .

  • अपने लंच के समय से 10 mints पहलें 1 गिलास पानी लें . लंच में सलाद, दही व सब्जियां को अधिक से अधिक अपने खाने में शामिल करें . अपनी भूख से थोडा कम खाने का प्रयास करे।

  • अगर आप अपने भोजन में ज्वार,रागी, जौ,बाजरा,यानि मोटा अनाज की चपाती खा सके तो बहुत अच्छा होगा .इसमें शक्कर की मात्रा कम होती हैं इसलिए यह गेंहू से ज्यादा अच्छा होता हैं .

  • खाने के बीच-बीच में पानी ना लें, इससे पाचन ख़राब होता हैं . खाने के तुरंत बाद भी बहुत ज्यादा पानी ना लें, केवल 2 घूँट ही पानी लें और 30 mints बाद 1 गिलास पानी पियें.

  • फ्रिज व वाटर कूलर के ठन्डे पानी से दूर ही रहे, आप अगर जल्द से जल्द वजन कम करना चाहते हैं, तो दिन भर luke warm water लें और अब तो सर्दियाँ आ गयी है तो luke warm water से कोई प्रॉब्लम नहीं होनी चाहिए , हाँ मगर गर्मियों में आप घड़े या सुराही का पानी पी सकती है .

  • शाम के नाश्ते में भी चाय या काफी के साथ बिस्किट लें . साथ ही कुछ हल्का जैसे मुरमुरा, भेल, कालें चने या जूस या छाछ लें . शाम के नाश्ते के कारण आपको रात के खाने के समय में बहुत ज्यादा भूख महसूस नहीं होगी, जिस कारण आप कम खाना में ही काम चला पाएंगे .

  • डिनर के 10 mints पहलें भी 1 गिलास पानी लें, साथ ही सलाद को प्राथमिकता दे .इससे पाचन क्रिया दुरुस्त होती हैं .

  • व्यक्ति के शरीर को सबसे ज्यादा नुकसान रात के खाने से होता है. देर रात गरिष्ट खाना खाने से बहुत सी परेशानियाँ होने लगती है.कोशिश करे रात को हल्का भोजन लें. खाने के तुरंत बाद सोना नहीं चाइये.

  • कोशिश करे रात 8 बजे तक अपना डिनर कर लें. अगर आप देर रात तक जागते हैं, तब आप रात को भूख महसूस होने पर फ्रूट सलाद ले सकते हैं. जल्दी खाने की आदत से भोजन सही तरह से पचता हैं .

उपर लिखे सभी तरीकों को आप अपने दिन भर के समय के हिसाब से अपने रूटीन में शामिल कर सकते हैं.

Keep up with what Is Happening!

Best hindi news platform for youth
www.yoyocial.news