Winter Care : सर्दियों में ले sun bath , नहीं होगी Vitamin D  की कमी
Benefits of sun bath

Winter Care : सर्दियों में ले sun bath , नहीं होगी Vitamin D की कमी

अन्य सभी विटामिन्स और मिनरल्स की तरह ही Vitamin D भी हमारे लिए बहुत जरूरी है। विटामिन डी का नैचरल सोर्स तो सूर्य की रोशनी है लेकिन जब हम नैचुरली विटामिन डी नहीं ले पाते तो हमें इसकी गोलियां खानी पड़ती हैं। सर्दी में धूप सेंकने का अलग ही मजा है।

अन्य सभी विटामिन्स और मिनरल्स की तरह ही Vitamin D भी हमारे लिए बहुत जरूरी है। विटामिन डी का नैचरल सोर्स तो सूर्य की रोशनी है लेकिन जब हम नैचुरली विटामिन डी नहीं ले पाते तो हमें इसकी गोलियां खानी पड़ती हैं। सर्दी में धूप सेंकने का अलग ही मजा है। धूप सेंकने से शरीर को आराम मिलता और शरीर के अंग मजबूत भी बनते हैं। आप चाहे कितनी भी विटामिन डी की गोलियां खा लें या फिर खुद को गर्म रखने के लिए हीटर का इस्तेमाल कर लें लेकिन धूप सेंकने के अपने अलग ही फायदे हैं।

मजबूत हड्डियां :

शरीर में हड्डी की मजबूती के लिए विटामिन डी बहुत जरुरी है।शरीर में उचित मात्रा में विटामिन डी मौजूद होने पर ही शरीर कैल्शियम को अब्सॉर्ब कर पाता है।विटामिन डी की कमी होने से हड्डियों में दर्द होने लगता है। इस विटामिन का नेचरल सोर्स सूर्य की रोशनी ही है रोज़ 20 मिनट धूप में बैठने से विटामिन डी की कमी नहीं होगी और आपको इसकी टेबलेट भी नहीं खानी पड़ेगी।

कैंसर से बचाव :

सूरज की सुबह की धूप में कैंसर से लड़ने वाले तत्व होते हैं। अगर आप धूप में थोड़ी देर बैठते हैं तो इससे कैंसर का खतरा टलता है, तो जिन्हें कैंसर है उन्हें भी लाभ होता है।

sunbath से शरीर को मिलती है गर्माहट :

सूर्य की रोशनी (धूप ) ठंड से सिकुड़े शरीर को गर्माहट देती है, जिससे शरीर के भीतर की ठंडक और पित्त की कमी दूर होती है। और ये गर्माहट हमारे शरीर को नयी ऊर्जा से भर देता है। आयुर्वेद में सनबाथ को 'आतप सेवन' नाम से जाना जाता है। पुराने समय से ही हमारे पूर्वज सर्दियों की धूप में बैठकर सीजनल फलो और सब्जियों का सेवन करते आये है जो बहुत फायदेमंद है आज के समय में भी।

इम्यूनिटी बूस्टर :

सूरज की रौशनी में ऐसे चमत्कारी तत्व होते है जिनके कारण शरीर पर विभिन्न प्रकार के इन्फेक्शंस का खतरा कम हो जाता है। इससे शरीर की इम्यूनिटी मजबूत होती है।हर प्रकार के रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ जाती है।

डिप्रेशन से बचाव :

आपको अच्छा महसूस कराने वाले हॉर्मोन सेरेटॉनिन और एंडोर्फिन का धूप के असर से शरीर में पर्याप्त स्राव होता है, जो डिप्रेशन, सीजनल अफेक्टिव डिसऑर्डर, साइकॉलजिकल-इमोशनल हेल्थ और बॉडी क्लॉक-रिद्म को बैलेंस करने में फायदेमंद है।

Keep up with what Is Happening!

Related Stories

Best hindi news platform for youth
www.yoyocial.news