Weight Loss Myths: वजन घटाने के बारे में 6 ऐसे मिथक जो आपको जरूर पता होने चाहिए

जी हां, आज के समय में बढ़ता वजन सबसे बड़ी समस्‍या है। मोटापा न केवल हमें कई तरह की बीमारियों का शिकार बनाता है बल्कि इससे हमारा लुक भी खराब हो जाता है। लेकिन इसे कम करना उससे भी बड़ा चैलेंज है।
Weight Loss Myths: वजन घटाने के बारे में 6 ऐसे मिथक जो आपको जरूर पता होने चाहिए

कई बार हम सुनी-सुनाई बातों को सुनकर ऐसा कर देते हैं जिससे हमें फायदे की बजाय नुकसान होने लगता है। ऐसा ही कुछ वजन घटाने के मामले में भी होता है। बढ़ते वजन को कम करने के लिए ज्‍यादातर महिलाएं भ्रामक बातों पर अमल करने लगती हैं जिससे उनको मनचाहा रिजल्‍ट नहीं मिल पाता है।

जी हां, आज के समय में बढ़ता वजन सबसे बड़ी समस्‍या है। मोटापा न केवल हमें कई तरह की बीमारियों का शिकार बनाता है बल्कि इससे हमारा लुक भी खराब हो जाता है। लेकिन इसे कम करना उससे भी बड़ा चैलेंज है।

महिलाएं वजन कम करने के लिए तरह-तरह के उपाय अपनाती हैं। डाइट से लेकर एक्‍सरसाइज और सप्‍लीमेंट तक हर चीज को अपनाने की कोशिश करती हैं। यहां तक कि इंटरनेट पर मौजूद जानकारी का इस्‍तेमाल करके वजन कम करने की कोशिशों में जुट जाती हैं। कुछ महिलाएं तो सुनी-सुनाई बातों को फॉलो करना शुरू कर देती हैं। लेकिन कई बार कुछ जानकारियां सिर्फ एक मिथ होती है और इससे वजन कम करने में बिल्‍कुल भी मदद नहीं मिलती है।

आज इस आर्टिकल के माध्‍यम से हम आपको ऐसे ही कुछ वेट लॉस मिथ्‍स (Weight Loss Myths) के बारे में बता रही हैं, जो वजन कम करने में फायदेमंद नहीं होते हैं और आपको इसे फॉलो करने से बचना चाहिए। इन मिथ्‍स और उनकी सच्‍चाई के बारे में हमें डांस टू फिटनेस स्टूडियो की फाउंडर, फिटनेस एक्‍सपर्ट सोनिया बख्शी जी बता रही हैं।

वेट लॉस से जुड़े मिथ्‍स और उनकी सच्‍चाई

मिथ नंबर 1: आम खाने से वजन बढ़ता है।

सच्‍चाई: आम को अगर दोपहर के भोजन के रूप में या शाम को खाया जाए तो यह आपको कभी मोटा नहीं करेगा। खाने के तुरंत बाद आम का सेवन न करें।

मिथ नंबर 2: चाय पीने से मोटापा आता है।

सच्‍चाई: चीनी के साथ इसका सेवन करने से ऐसा हो सकता है। लेकिन अगर आप रोजाना 2 कप चाय, गुड़ पाउडर के साथ लेती हैं तो आप कभी भी मोटी नहीं होंगी।

मिथ नंबर 3: अंडे की जर्दी मुझे मोटा कर देगी।

सच्‍चाई: जर्दी के साथ एक बार में 2 अंडे लेना नाश्ते के लिए बिल्कुल हेल्‍दी है। हमेशा याद रखें कि अंडे के साथ सब्जियां भी खाएं।

मिथ नंबर 4: कार्ब्स मुझे मोटा कर देंगे।

सच्‍चाई: कार्ब्स नहीं खाने से सिरदर्द, थकान, कब्ज, मसल्‍स में ऐंठन आदि समस्‍याएं हो सकती हैं। रिफाइंड कार्ब्स से बचें। इसकी जगह होल व्हीट पास्ता, होल व्हीट ब्रेड, ओट्स, क्विनोआ, केला, शकरकंद आदि लें।

मिथ नंबर 5: शाम 7 बजे से पहले डिनर कर लें।

सच्‍चाई: रात का खाना सोने से 3 घंटे पहले कर लेना चाहिए। अगर आप 1 बजे सोते हैं, तो आपके खाने का समय रात के 10 बजे हो सकता है।

मिथ नंबर 6: खाना स्किप करने से वजन कम करने में मदद मिलती है।

सच्‍चाई: खाना स्किप करने से मेटाबॉलिज्म धीमा हो जाता है जिससे वजन बढ़ने लगता है। इसके अलावा, एक भोजन छोड़ने से हम अगले भोजन में अधिक खाने लगते हैं। इसलिए सभी भोजन को खाना हमेशा अच्‍छा रहता है।

Keep up with what Is Happening!

Related Stories

No stories found.
Best hindi news platform for youth. हिंदी ख़बरों की सबसे तेज़ वेब्साईट
www.yoyocial.news