Corona update: लखनऊ में 4 और मरीज मिले, बार, सैलून व ब्यूटी पार्लर बंद
हेल्थ 360°

Corona update: लखनऊ में 4 और मरीज मिले, बार, सैलून व ब्यूटी पार्लर बंद

सिर्फ लखनऊ ही नहीं प्रदेशभर में मिल रहे कोरोना मरीजों को लेकर चिकित्सा विशेषज्ञों में भी मंथन का दौर चल रहा है. सबका जोर भीड़ रोकने पर है.

Yoyocial News

Yoyocial News

लखनऊ के सभी बार, कैफे/लाउंज, हेयर सलून और ब्यूटी पार्लर अगले आदेश तक बंद कर दिये गये हैं। दुनियाभर में कोरोना का कहर लगातार बढ़ता ही जा रहा है. इसकी चपेट में लखनऊ भी आ गया है. शुक्रवार को खुर्रमनगर के 3 और महानगर की 1 महिला में कोरोना पॉजिटिव की पुष्टि हुई है.

संक्रमित मरीजों के घर स्वास्थ्य विभाग की टीम पहुंचकर मरीजों को केजीएमयू ले जा रही है.

इसके पहले गुरुवार को दो और लोगों की पॉजिटिव रिपोर्ट आई थी. सिर्फ लखनऊ ही नहीं प्रदेशभर में मिल रहे कोरोना मरीजों को लेकर चिकित्सा विशेषज्ञों में भी मंथन का दौर चल रहा है. सबका जोर भीड़ रोकने पर है. उनका तर्क है कि जब लोगों का आना-जाना कम होगा तो इस वायरस का फैलाव भी कम हो जाएगा.

एसजीपीजीआई के निदेशक प्रो. डॉक्टर आरके धीमान के अनुसार 'जिन देशों में कोरोना का असर तेजी से बढ़ा था, वहां भीड़ रोकने के बाद उतनी ही तेजी से नियंत्रण भी दिख रहा है. यह वायरस एक व्यक्ति से सैकड़ों में फैलता है. ऐसे में कोरोना की चपेट में कौन है, यह तय करना मुश्किल है'.

उन्होंने कहा 'ऐेसे में जब लोग यात्रा कम करेंगे और एक ही स्थान पर रहेंगे तो वायरस कम फैलेगा. यदि दो-चार दिन बाद उनमें लक्षण मिलता भी है तो वह चंद लोगों में ही फैला होगा. ऐसे में पूरे परिवार को आइसोलेट करना आसान रहेगा. इसे ध्यान में रखकर लोगों से कम से कम बाहर निकलने की अपील की जा रही है'.

केजीएमयू में कोराना मरीजों के इलाज में लगी नई टीम भी यहीं रुक रही है. यहाँ के डॉ. सुधीर कुमार वर्मा ने बताया कि 'टीम को मास्क लगाने, ड्रेस पहनने और चश्मे को पहनते वक्त और उतारते वक्त बरती जाने वाली सावधानी से वाकिफ कराया जा रहा है'.

हैंड वॉश को भी लगातार हिदायत दी जा रही है. जो रेजिडेंट पॉजिटिव आया है उससे कहां चूक हुई, यह तय नहीं है. नई टीम को भी वार्ड में ड्यूटी करने के बाद अस्पताल में ही रोका जा रहा है.

Keep up with what Is Happening!

Best hindi news platform for youth
www.yoyocial.news