symbolic photo
symbolic photo
हेल्थ 360°

अमेरिकी कंपनी का दावा... ढूंढ लिया कोरोना का 100 फीसदी कारगर इलाज!

अमेरिका के कैलिफोर्निया की कंपनी सोरेंटो थेरेप्यूटिक्स ने दावा किया है कि उसने कोरोना से लड़ने के लिए 'STI-1499' नाम की एंटीबॉडी तैयार कर ली है.

Yoyocial News

Yoyocial News

दुनियाभर में कोरोना वायरस के मामले थमने का नाम नहीं ले रहे है. 46 लाख से ज्‍यादा लोग इस महामारी से संक्रमित हो चुके हैं, जबकि मौत का आंकड़ा 3 लाख पार कर चुका है. वहीं, अमेरिका में सर्वाधिक मरने वालों की तादाद 85 हजार के पार पहुंच गई है. इससे अब तक 14 लाख 30 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित हैं. इस बीच अमेरिका की एक कंपनी ने कोरोना का इलाज ढूंढने का दावा किया है.

डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका के कैलिफोर्निया की कंपनी सोरेंटो थेरेप्यूटिक्स ने दावा किया है कि उसने कोरोना से लड़ने के लिए 'STI-1499' नाम की एंटीबॉडी तैयार की है. कंपनी का कहना है कि उन्‍हें पेट्री डिश एक्‍सपेरिमेंट से पता चला है कि एसटीआई-1499 एंटीबॉडी कोरोना वायरस को इंसानों के सेल्‍स में संक्रमण फैलाने में 100 फीसदी रोकने में सक्षम है.

ये कंपनी न्‍यूयॉर्क के माउंट सिनई स्‍कूल ऑफ मेडिसिन के साथ मिलकर कई एंटीबॉडी पर काम कर रही है. इस कंपनी की योजना है कि इस एंटीबॉडी के माध्‍यम से कोरोना की दवा तैयार की जाए.

कैलिफोर्निया की कंपनी सोरेंटो थेरेप्यूटिक्स ने एक प्रेस रिलीज जारी करके बताया कि वह एक महीने के अंदर एंटीबॉडी के लगभग 2 लाख डोज तैयार कर सकती है. इस एंटीबॉडी की मंजूरी के लिए कंपनी ने अमेरिका के फूड एण्‍ड ड्रग एडमिनिस्‍ट्रेशन (FDA) के पास एप्‍लीकेशन भी दिया है.

उधर, यूके ने भी ऐसा ही दावा किया है. ऐसा कहा जा रहा है कि यूके को कोरोना वायरस के एंटीबॉडी टेस्ट का 100 फीसदी एक्यूरेट किट मिल गया है. यूके ने इस एंटीबॉडी टेस्ट किट को मंजूरी दे दी है. अब वहां लॉकडाउन खुलने का रास्ता साफ हो गया है. पब्लिक हेल्थ इंग्लैंड ने इस बारे में जानकारी दी है.

इस एंटीबॉडी टेस्ट किट को गेम चेंजर बताया जा रहा है. इस टेस्ट किट को स्विस कंपनी रॉश ने बनाया है. यूके ने इसे 100 फीसदी एक्यूरेट माना है और इसे मंजूरी दे दी है. टेलीग्राफ की एक रिपोर्ट के मुताबिक सरकार लाखों एंटीबॉडी टेस्ट किट खरीदने जा रही है. रॉश की तरफ से कहा गया है कि वो स्टैंड बाय मोड में है और उसके हजारों लैबोरेटरी यूके को अपनी सेवाएं देने को तैयार हैं. ये एनएचएस को अपनी सेवाएं देंगी.

Keep up with what Is Happening!

Best hindi news platform for youth
www.yoyocial.news