ब्यूटी ही नहीं सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद है बायोटिन, जरूर खाने में शामिल करें ये चीजें

मछलियां प्रोटीन, विटामिंस और कई तरह के ऐंटीऑक्सिडेंट्स का बहुत अच्छा स्रोत होती हैं। कई तरह की मछलियों में भी बायोटिन खूब पाया जाता है।
ब्यूटी ही नहीं सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद है बायोटिन, जरूर खाने में शामिल करें ये चीजें

बायोटिन एक ऐसा विटमिन है जिसे ज्यादातर लोग बाल बढ़ाने, झड़ते बालों को रोकने और त्वचा का ग्लो बढ़ाने के लिए जानते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि बायोटिन सिर्फ बालों और त्वचा के लिए ही नहीं, बल्कि पूरी सेहत के लिए बहुत जरूरी है।

बायोटिन एक तरह का खास विटमिन है, जो पानी में घुलनशील होता है। ये विटमिन हमारे शरीर में फूड्स को एनर्जी में बदलने में बड़ी भूमिका निभाता है। एक नजर बायोटिन से भरपूर चीजों पर..

बहुत सारे नट्स और सीड्स (मेवे और बीजों) में भी बायोटिन होता है। बायोटिन की कमी पूरी करने के लिए नट्स और सीड्स का सेवन सबसे बेहतर है क्योंकि इन्हें आप रोजाना खा सकते हैं। मूंगफली, बादाम, अखरोट, पिस्ता आदि में बायोटिन की अच्छी मात्रा होती है।

मछलियां प्रोटीन, विटामिंस और कई तरह के ऐंटीऑक्सिडेंट्स का बहुत अच्छा स्रोत होती हैं। कई तरह की मछलियों में भी बायोटिन खूब पाया जाता है।

ट्यूना और सैलमन जैसी मछलियां बायोटिन के साथ-साथ ओमेगा-3 फैटी एसिड से भी भरपूर होती हैं। इसलिए ये हार्ट की बीमारियों से बचाती हैं और शरीर में सूजन कम करती हैं।

शकरकंद भी बायोटिन का अच्छा स्रोत है। आधा कप उबली हुई शकरकंद में 2.4 माइक्रोग्राम बायोटिन होता है। शकरकंद में बीटा कैरोटिन की मात्रा भी अच्छी होती है। बीटा-कैरोटीन आंखों की रोशनी अच्छी रखते हैं और पाचन को बेहतर बनाते हैं।

दूध और दूध से बने प्रॉडक्ट्स में भी बायोटिन होता है। इसलिए रोजाना दूध पीना या दूध से बने प्रॉडक्ट्स खाने चाहिए। दूध से बने प्रॉडक्ट्स में आप योगर्ट, चीज, पनीर, दही, छाछ आदि खा सकते हैं। भैंस के दूध से ज्यादा बायोटिन गाय के दूध में होता है इसलिए गाय के दूध का सेवन बायोटिन के लिहाज से ज्यादा फायदेमंद है।

अंडा बायोटिन का बहुत अच्छा स्रोत है। अंडे के पीले भाग (जिसे जर्दी भी कहते हैं) में बायोटिन अच्छी मात्रा में होता है। एक उबले हुए अंडे में लगभग 10 माइक्रोग्राम बायोटिन होता है। ध्यान रहे कि अंडे को उबालकर या पकाकर ही खाएं।

कच्चे अंडे के इस्तेमाल से आपको बायोटिन का फायदा नहीं मिलेगा। बायोटिन के लिए शकरकंद और अंडा अच्छा विकल्प है।

Keep up with what Is Happening!

Related Stories

No stories found.
Best hindi news platform for youth. हिंदी ख़बरों की सबसे तेज़ वेब्साईट
www.yoyocial.news