सर्दियों में बालों में इस तरह लगाएंगे तेल, तो नहीं होगी समस्याएं (Hair Care in Winter)
हेल्थ 360°

सर्दियों में बालों में इस तरह लगाएंगे तेल, तो नहीं होगी समस्याएं (Hair Care in Winter)

मौसम कोई भी हो बालों को regular nurishment की जरूरत होती है। आप सर्द मौसम में रोज तो बालों में ऑयलिंग नहीं कर सकती हैं, लेकिन जब संभव हो ऑयलिंग जरूर करें। हफ्ते में दो बार बालों को हॉट ऑयल से मसाज दें और किसी अच्छे हेयर मास्क का भी इस्तेमाल करें।

स्मिता कुमार

स्मिता कुमार

मौसम कोई भी हो बालों को regular nurishment की जरूरत होती है। आप सर्द मौसम में रोज तो बालों में ऑयलिंग नहीं कर सकती हैं, लेकिन जब संभव हो ऑयलिंग जरूर करें। हफ्ते में दो बार बालों को हॉट ऑयल से मसाज दें और साथ ही किसी अच्छे हेयर मास्क का भी इस्तेमाल करें।

तेल की मसाज के बाद बालों को स्टीम भी दें। इस बात का ध्यान रखें कि जब भी बालों की मसाज करें, हल्के हाथों से ही करें। तेज और जोर-जोर से मसाज करने से बाल कमजोर हो जाते हैं।

बालों को केमिकल युक्त तेल की बजाय जैतून, नारियल या अलसी के तेल से मसाज करें।

हेयर मसाज के 30 से 40 मिनट के बाद बाल किसी माइल्ड शैंपू से धो लें। इससे बाल शाइनी, हेल्दी दिखेंगे। शैंपू के बाद बालों में कंडीशनर लगाएं। कंडीशनर कभी भी जड़ों पर अप्लाई ना करें, हमेशा बालों के किनारों और बीच के हिस्से पर लगाएं।

गीले बालों को सुलझाने के लिए हमेशा चौड़े दांत वाली कंघी का इस्तेमाल करें।

रात को सोते समय भी बालों को खुला छोड़ने की बजाय हमेशा लूज ब्रेडेड हेयरस्टाइल बनाकर सोएं।

डैंड्रफ से बचने के उपाए:

निम्बू और नारियल तेल :

सर्दियों के मौसम में बालों में रुसी की समस्या ज्यादा देखने को मिलती है। इससे बचने के लिए आप एक कटोरी में अपन अनुसार नारियल का तेल निकले और उसमें निम्बू का रास निचोड़े उसके बाद इसे अपने सिर में कुछ देर तक लगा कर रखें। फिर कुछ देर बाद अपने सिर शैम्पू से धोलें।

एलोवेरा और नारियल तेल :

एलोवेरा का इस्तेमाल भी आपके बालों के लिए बहुत फायदेमंद रहेगा। आप अपने बाल धोने से पहले एलोवेरा की जेल को गुनगुने नारियल तेल के साथ मिला कर कुछ समय के लिए अपने बालों में लगाकर रखें और उसके बाद अपने बाल धोएं।

आंवला और अरंडी तेल :

दो चम्मच आंवला पाउडर, दो चम्मच अरंडी का तेल और एक अंडे को एक साथ अच्छी तरह से मिलाएं। यह आपकी सिर की त्वचा और बालों के लिए बहुत अच्छा रहेगा। इसे लगाने के आधे घंटे के बाद अपने सिर को गुनगुने पानी से धो लें।

*सर्दियों के मौसम में यदि आपके बाल बहुत ज्यादा झड़ रहे है या उनमें बहुत ज्यादा डैंड्रफ हो रही है, तो आप इन उपायों को कर सकते है। उसके बाद भी आगर आपको आराम नहीं मिल रहा है तो आप किसी डॉक्टर की सलाह लें

Keep up with what Is Happening!

Best hindi news platform for youth
www.yoyocial.news