fenugreek oil for hair growth
fenugreek oil for hair growth
हेल्थ 360°

क्या आप भी परेशान हैं बेजान,रूखे और झड़ते बालों से तो लगाइये ये Fenugreek magical oil (मेथी का तेल )

मेथी दाना आपके बालों के लिए सबसे अच्छी चीजों में से एक है। ये बीज जादुई असर रखता है , जो आपके बालों में जान डाल सकते हैं। मेथी के बीज बालों की देखभाल से संबंधित विभिन्न समस्याओं जैसे सूखापन, गंजापन और बालों के पतले होने के उपचार में सहायक होते हैं।

Yoyocial News

Yoyocial News

हम सभी चाहते हैं कि हमारे बाल रेशमी, मुलायम और घने हो। कुछ लोगों के प्राकृतिक सुंदर बाल होते है लेकिन हर कोई इतना लकी नहीं होता। बदलते मौसम में सभी के बालों में कुछ न कुछ समस्याएं होने लगती हैं जैसे hairfall , hairthining , बालों में रूखापन आदि। आज हम इन सारी प्रॉब्लम्स का सोल्युशन बताएंगें।

बालों के झड़ने के पीछे कई कारण हो सकते हैं, जिनमें स्वास्थ्य संबंधी समस्या, खराब जीवनशैली, हार्मोनल असंतुलन या बालों कि ठीक से देखभाल न करना शामिल है।

बहुत सारे हेयर केयर ब्रांड परिणाम देने का वादा करते हैं, लेकिन हम सभी जानते हैं, उनमें से कोई हमारे लिए काम नहीं करते हैं। इसके अलावा, अधिकांश हेयर केयर प्रॉडक्ट्स हार्मफुल केमिकल्स से भरे होते हैं, जो लंबे समय तक यूज़ करने से हमारे बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

जब बात हमारे बालों की आती है, तो प्राकृतिक उपचार करना ही सबसे सही माना जाता है। यदि आपके भी पतले हैं, तो यह हेयर ऑयल आपके जरूर काम आ सकता है...

benifits of fenugreek oil
benifits of fenugreek oil

​बालों के लिए मेथी दाने के फायदे:                                                                                                                                                                                मेथी दाना आपके बालों के लिए सबसे अच्छी चीजों में से एक है। ये बीज विटामिन और खनिजों का एक अच्छा स्रोत हैं, जो आपके बालों में जान डाल सकते हैं। सिर धोने से 1 घंटे पहले लगाएं ये मैजिकल हेयर ऑयल, सफेद बाल हो जाएंगे काले।  मेथी के बीज बालों की देखभाल से संबंधित विभिन्न समस्याओं जैसे सूखापन, गंजापन और बालों के पतले होने के उपचार में सहायक होते हैं। इन बीजों में अच्छी मात्रा में लेसिथिन मौजूद होता है जो बालों की जड़ों को मजबूत रखने के लिए जाना जाता है।

मेथी का तेल
मेथी का तेल

आवश्यक सामग्री:

1 लीटर सरसों का तेल

200 gm मेथी के बीज

बनाने की विधि-

एक पैन में सरसों का तेल और मेथी के दाने डालें।

दोनों को मध्यम आंच पर पकाएं।

कुछ ही मिनटों के बाद, आप मेथी के बीजों को काला होते हुए देखेंगे। अब आंच को बंद कर दें।

तेल को ठंडा होने दें। फिर तेल को छलनी में निकालें और एक एयरटाइट कंटेनर में भरकर रखें। आपका होममेड हेयर ग्रोथ ऑयल तैयार है।

मैजिकल ऑइल लगाने का सही तरीका

अपने बालों को दो हिस्सों में बांध लें और अपनी जड़ों और बालों पर तेल लगाना शुरू कर दें। कुछ मिनट के लिए मालिश करें। तेल को रात में ही लगाएं जिससे बालों को सही प्रकार का पोषण मिल सके। अगली सुबह, अपने बालों को शैम्पू और कंडीशन करें। सर्वोत्तम परिणाम पाने के लिए इस तेल को सप्ताह में तीन बार लगाएं।

इस तेल के बहुत सारे फ़ायदे है

यह तेल विटामिन-ई और ओमेगा 3 एसिड से भरा होता है, जो हमारे स्कैल्प और बालों के लिए बहुत अच्छा होता है।

इसमें मौजूद फैटी एसिड की वजह से सरसों का तेल एक प्राकृतिक कंडीशनर के रूप में काम करता है। ये एसिड आपके बालों को चिकना और रेशमी बनाता है।

नियमित रूप से इस तेल से बालों की मालिश करने से आपके बालों को अच्छी तरह से पोषण मिलता है और बालों की चमक और गुणवत्ता में सुधार होता है।

सरसों का तेल आयरन, कैल्शियम, और विटामिन का एक अच्छा स्रोत है। ये सभी हेयर ग्रोथ और सामान्य रूप से बालों के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक हैं।

यह तेल एंटीऑक्सिडेंट और कई अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होता है जो बालों की तेजी से वृद्धि करते हैं।

इस तेल में मौजूद एंटी-फंगल गुण आपके बालों को किसी भी बैक्टीरिया या फंगस को साफ करने में मदद करेंगे, जो बालों के पोर्स को ब्‍लॉक कर सकते हैं।

Keep up with what Is Happening!

Best hindi news platform for youth
www.yoyocial.news