स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा, 'कोविड वैक्सीन आने तक सोशल डिस्टेंसिंग ही हमारी वैक्सीन'

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा, 'कोविड वैक्सीन आने तक सोशल डिस्टेंसिंग ही हमारी वैक्सीन'

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने गुरुवार को लोगों को कोविड को लेकर उचित व्यवहार अपनाने की अपील की, क्योंकि अनलॉक 4.0 पहले ही लागू हो चुका है और ज्यादा लोग अब सड़कों पर आ गए हैं।

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने गुरुवार को लोगों को कोविड को लेकर उचित व्यवहार अपनाने की अपील की, क्योंकि अनलॉक 4.0 पहले ही लागू हो चुका है और ज्यादा लोग अब सड़कों पर आ गए हैं। मंत्रालय ने यहां एक प्रेस ब्रीफिंग में गुरुवार को कहा, "लोग मास्क का प्रयोग और सोशल डिस्टेंसिंग प्रोटोकॉल्स का पालन नहीं कर रहे हैं। लोगों से आगामी त्यौहारों और मौजूदा समय में पूरे देश में चल रही परीक्षाओं को देखते हुए कोविड को लेकर उचित व्यवहार को अनिवार्य रूप से अपनाने का आग्रह किया जा रहा है।"

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय में सचिव राजेश भूषण ने कहा, "कुछ दिनों में, हमारें यहां फेस्टिवल सीजन होगा और मौजूदा समय में पूरे देश के स्कलों और कॉलेजों में परीक्षाएं हो रही हैं। ऐसे समय में, समुदाय और सामाजिक स्तर पर, कोविड को लेकर उचित व्यवहार किया जाना चाहिए।"

भूषण ने यह भी कहा कि जबतक कोविड-19 के लिए वैक्सीन उपलब्ध नहीं होती है, सोशल डिस्टेंसिंग ही केवल वैक्सीन है।

भूषण ने कहा, "अल्कोहल आधारित सैनिटाइजर का प्रयोग करें, सार्वजनिक जगहों पर हमेशा फेस कवर या मास्क पहनें, अपने हाथ को साबुन व पानी से लगातार धोएं, आंख, नाक और मुंह को छूने से बचें। छींकते या खांसते वक्त मुंह को रूमाल से ढकें। इस तरह से, हम संक्रमण के प्रसार से बच सकते हैं और इस महामरी से अपनी सुरक्षा कर सकते हैं।"

संक्रमण के लिहाज से, गुरुवार को कोरोना के सबसे ज्यादा मामले दर्ज किए गए। बीते 24 घंटों में कुल 83,883 मामले सामने आए। भारत में अबतक कोरोना से कुल 38,53,406 लोग संक्रमित हो चुके हैं। वहीं अब तक 67,376 लोग इस महामारी से अपनी जान गंवा चुके हैं।

Keep up with what Is Happening!

Related Stories

Best hindi news platform for youth
www.yoyocial.news