Home Remedies for Eyesight: आंखों की रोशनी बढ़ाना चाहते हैं तो आज़माएँ इन 5 घरेलू उपायों को..

Home Remedies for Eyesight: आंखों की रोशनी बढ़ाना चाहते हैं तो आज़माएँ इन 5 घरेलू उपायों को..

आंखों की रोशनी कई कारण से कम हो सकती है। अगर आंखों की रोशनी कम हो रही है और आप इसे नजरअंदाज कर रहे हैं तो आपको आगे चलकर काफी परेशानी हो सकती है. इसलिए अभी कुछ घरेलू उपचार अपनाकर आप अपनी आंखों की रोशनी को बढ़ाने और हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं.

Home Remedies For Eyesight:

आंखों की रोशनी कई कारण से कम हो सकती है। लगातार अगर आंखों की रोशनी कम हो रही है और आप इसे नजरअंदाज कर रहे हैं तो आपको आगे चलकर काफी परेशानी हो सकती है। इसलिए अभी कुछ घरेलू उपचार अपनाकर आप अपनी आंखों की रोशनी को बढ़ाने और हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं।

अपने शरीर की देखभाल करने की तरह, अपनी आंखों पर ध्यान देना जरूरी है। आंखों की हेल्थ भी महत्वपूर्ण है। खराब आंखों की रोशनी इन दिनों सबसे आम समस्याओं में से एक है। हालांकि, कई लोगों को समस्या की गंभीरता का एहसास नहीं है। अगर कमजोर आंखों की रोशनी को नजरअंदाज कर दिया जाए, तो दृष्टिदोष या दूरदर्शिता आदि हो सकता है। कई लोगों को आंखों की रोशनी को इंप्रूव करने के घरेलू नुस्खों के बारे में पता ही नहीं होता है। अगर आप अपने चश्मे या कॉन्टैक्ट लेंस से छुटकारा पाना चाहते हैं तो यहां कुछ घरेलू उपचार दिए गए हैं जिन्हें आपको आजमाना चाहिए। ये घरेलू उपचार अपनाकर आप अपनी आंखों की रोशनी को बढ़ाने और हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं।

आंखों की एक्सरसाइज

आपको अपनी आंख को हेल्दी रखने के लिए अपने नेत्रगोलक के आसपास की मांसपेशियों को उत्तेजित करने की जरूरत है। अपने नेत्रगोलक, बाएं से दाएं, ऊपर और नीचे की ओर घुमाएं। फिर क्लॉकवाइस और एंटीक्लॉकवाइज घुमाएं। यही एक्सरसाइज 2-3 बार दोहराएं।

बादाम, सौंफ और मिश्री का पाउडर

यह एक आयुर्वेदिक उपाय है जो आंखों के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। इस मिश्रण में उपयोग किए जाने वाले सभी 3 तत्व आंखों की रोशनी में सुधार करने के लिए जाने जाते हैं। इस उपाय को तैयार करने के लिए, आपको चाहिए: बादाम, मिश्री, सौंफ के बीजों की जरूरत होती है। पाउडर बनाने के लिए सभी सामग्री को पीस लें। सोने से पहले हर रात गर्म दूध के साथ इस पाउडर का एक चम्मच लें। 7 दिनों तक हर रोज इसका सेवन करने से आपको आंखों की रोशनी बेहतर करने में मदद मिल सकती है।

आंखों की रोशनी के लिए आंवला

अगर आपको आंखों की समस्या है तो आंवला या भारतीय आंवला आपके स्वास्थ्य के लिए एक बेहतरीन ऑप्शन है। रोज सुबह एक चम्मच आंवला जूस पीने से आपकी आंखों की रोशनी बेहतर होती है।

देशी घी

आंखों की रोशनी को इंप्रूव करने के लिए इस घरेलू उपाय को आजमाना चाहिए। आयुर्वेद के अनुसार, देसी घी का उपयोग करके तैयार घी आपकी कई स्वास्थ्य समस्याओं का इलाज करने में आपकी मदद कर सकता है। यह घी विटामिन और खनिजों से भरा होता है जो आपकी आंखों की रोशनी में सुधार करता है। अपनी दृष्टि में सुधार करने के लिए, आपको अपने आंखों पर घी लगाना चाहिए और कुछ मिनटों के लिए मालिश करनी चाहिए।

भीगे हुए बादाम, किशमिश और अंजीर

अगर आपकी नजर कमजोर है या आपको लगता है कि आप आंखें कमजोर हो रही हैं तो आपको इस घरेलू उपाय को आजमाना चाहिए। आपको 8 बादाम, किशमिश और अंजीर चाहिए। रात को इन्हें पानी में भिगो दें और सुबह पीस कर पेस्ट बनालें। पानी में मिलाकर पिएं। यह आपको आंखों की सभी समस्याओं से छुटकारा पाने में मदद करेगा। किशमिश और अंजीर आपकी आंखों के स्वास्थ्य के लिए भी बहुत अच्छे माने जाते हैं।

Keep up with what Is Happening!

No stories found.
Best hindi news platform for youth
www.yoyocial.news