Health tips: आपकी स्किन भी है Oily तो अप्लाई करें ये होममेड मास्क

इस आर्टिकल में बताया फेस मास्‍क आपकी ऑयली, एक्‍ने प्रोन, डल और धूप से झुलसी त्वचा के लिए बेहद असरदार हो सकता है, आइए जानें कैसे-
Health tips: आपकी स्किन भी है Oily तो अप्लाई करें ये होममेड मास्क

ऑयली त्‍वचा की देखभाल करना बहुत मुश्किल होता है। सही स्किनकेयर प्रोडक्‍ट्स को चुनने से लेकर अपना मेकअप चुनने तक, आपको बहुत सी बातों को ध्यान में रखने और सावधानी बरतने की जरूरत होती है। ऐसा न करने से त्‍वचा पर एक्‍ने और धब्‍बे होने लगते हैं। सही कहा न हमने ?

जबकि अत्यधिक सीबम उत्पादन को कंट्रोल में रखने के कई तरीके हैं, लेकिन सबसे अच्छे और सामान्य रूप से सिद्ध तरीकों में से एक फेस मास्‍क का उपयोग करना है, जो विशेष रूप से आपकी ऑयली त्वचा को खुश और हेल्‍दी रखने के लिए डिज़ाइन किया गया हो।

Health tips: आपकी स्किन भी है Oily तो अप्लाई करें ये होममेड मास्क
Health tips: अगर आप एक हफ्ते में ही घटाना चाहते हैं वजन, तो अपनाएं ये नुस्खे

ऑयली त्वचा के लिए DIY फेस पैक आमतौर पर आपकी किचन या ब्‍यूटी शेल्फ पर पाए जाने वाले अवयवों का उपयोग करके बनाया जाता है और विशेष रूप से ऑयली और एक्‍ने प्रोन त्वचा को शांत करने में मदद करता है।

इसलिए आज हम आपको एक ऐसे फेस मास्‍क के बारे में बता रहे हैं जो ऑयली, एक्‍ने प्रोन, डल और धूप से झुलसी त्वचा के लिए बहुत असरदार है।

Health tips: आपकी स्किन भी है Oily तो अप्लाई करें ये होममेड मास्क
Yoga for hair growth: बाल रहेंगे मजबूत जब रूटीन में शामिल करेंगे ये हेयर ग्रोथ योगासन

इससे पहले कि हम आगे बढ़ें और ऑयली त्वचा के इस फेस मास्‍क के बारे में जानें। इससे पहले उन सभी विभिन्न कारकों के बारे में जान लेते हैं जो अतिरिक्त सीबम उत्पादन को ट्रिगर करते हैं और मुंहासे जैसी समस्याओं को जन्म देते हैं।

  • मॉइश्चराइजर स्किप करना

  • कॉमेडोजेनिक प्रोडक्‍ट्स का इस्‍तेमाल

  • गलत आहार

  • पर्याप्‍त पानी न पीना

  • जरूरत से ज्‍यादा एक्‍सफोलिएशन

  • तनाव मे रहना

इनसे निपटने के लिए, आपको एक ऐसे स्किनकेयर रूटीन को फॉलो करना होगा, जो विशेष रूप से ऑयली स्किन टाइप को लक्षित करता है और आपकी त्वचा को साफ और शाइनी बनाए रखता है।

Health tips: आपकी स्किन भी है Oily तो अप्लाई करें ये होममेड मास्क
Hair Care Tips : बालों को बनाना चाहती हैं घना, लंबा और खूबसूरत तो ट्राई करें ये होममेड हेयर पैक

सामग्री :-

  • चावल का आटा- 1 बड़ा चम्‍मच

  • ग्रीन टी- आवश्‍यकतानुसार

  • शहद- 1 बड़ा चम्‍मच

  • हल्‍दी पाउडर- 1 चुटकी

बनाने का तरीका :-

  • सभी चीजों को अच्‍छी तरह से मिक्‍स करके मास्‍क बना लें।

  • पूरे चेहरे पर इसकी परत लगाएं।

  • 15 मिनट के बाद चेहरे को धो लें।⠀

  • ऐसा कम से कम हफ्ते में 1 बार जरूर करें।

Health tips: आपकी स्किन भी है Oily तो अप्लाई करें ये होममेड मास्क
Skin Care : चेहरे की रंगत खराब कर सकती है हाइपरपिग्मेंटेशन! जानिए क्या हैं इसके कारण

ये सामग्री ही क्यों? :-

चावल का आटा :-

चावल का आटा एक अच्छा एंटी इंफ्लेमेटरी एजेंट है, जो ऑयली/एक्‍ने प्रोन या डल स्किन के लिए बहुत अच्छा होता है। यह सदियों से एशियाई महिलाओं द्वारा प्राकृतिक ब्‍यूटी सहायता के रूप में उपयोग किया जा रहा है। यह त्वचा के रंगत को निखारने में मदद करता है।⠀

इसमें शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो यूवी किरणों से डीएनए की क्षति से लड़ते हैं। यह उम्र बढ़ने के संकेतों से भी लड़ता है।

हल्दी पाउडर :-

इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो पोर्स को लक्षित करते हैं और त्वचा को शांत करते हैं। हल्दी को दाग-धब्बों को कम करने के लिए भी जानी जाती है और मुंहासों के दाग-धब्बों को भी ठीक करती है।⠀⠀⠀⠀⠀⠀⠀

अगर आपकी त्वचा का रंग हल्का है, तो हल्‍दी का इस्‍तेमाल थोड़ी कम मात्रा में करें और अगर यह गहरे रंग की है तो थोड़ी अधिक हल्दी का इस्‍तेमाल करें।⠀⠀⠀

Health tips: आपकी स्किन भी है Oily तो अप्लाई करें ये होममेड मास्क
Health Tips: How to keep your kidney healthy (किडनी को नैचुरली कैसे रखें स्वस्थ)?

शहद :-

शहद में एंटीबैक्‍टीरियल गुण होता है जो मुंहासों के उपचार के लिए अच्‍छा होता है। यह मॉइश्चराइजिंग और सूदिंग होने के कारण त्वचा को हेल्‍दी ग्‍लो देता है।

आप भी इस फेस मास्‍क से त्‍वचा को ऑयल को कंट्रोल करके उसे ग्‍लोइंग बना सकती हैं। हालांकि, यह फेस मास्‍क नेचुरल चीजों से बना है और इसके कोई साइड इफेक्‍ट्स नहीं हैं।

लेकिन फिर भी इसे इस्‍तेमाल करने से पहले पैच टेस्‍ट जरूर कर लें, क्‍योंकि हर किसी की त्‍वचा नेचुरल चीजों के प्रति अलग तरह से प्रतिक्रिया करती है।

Keep up with what Is Happening!

Related Stories

No stories found.
Best hindi news platform for youth. हिंदी ख़बरों की सबसे तेज़ वेब्साईट
www.yoyocial.news