Ram manohar lohia park, lucknow
Ram manohar lohia park, lucknow
हेल्थ 360°

Corona spread: सुबह की सैर पर असर तो है, डर नहीं

लखनऊ की सुबहें बहुत हसीन होती हैं, लेकिन corona virus से उत्पन्न संकट ने इसकी हवाओं को भी बदल डाला. कितनी बदली फिजा, यही पड़ताल करती Yoyocial.news के लिए cameraman विशाल के साथ कनिका सिंह की रिपोर्ट-

कनिका सिंह

कनिका सिंह

सुबह का समय किस को नहीं पसंद होता है! खासकर मार्च का महीना. मार्च वह भी Holi के बाद की सुबहें तो और भी अच्छी होती है, क्योंकि ये ठंडी और गर्मी के बीच का महीना होता है. सुबह के वक्त पर अगर हमें खुशनुमा हवा मिलती है तो यही खुशनुमा हवा और हरियाली हमें हमारी Health के प्रति awareness का अहसास कराती है। सचेत करती है कि हम इसके प्रति कितने aware हैं। हालांकि इसी awareness और अहसास के बीच कुछ दौर ऐसे आते हैं जब हमें सोचना पड़ता है कि हम इस खुशनुमा सुबह के अहसास को किस रूप में लें।

Corona spread: सुबह की सैर पर असर तो है, डर नहीं

अभी हाल ही में दिल्ली से लेकर लखनऊ तक के आकाश में छाए smog ने भी सोचने को मजबूर किया था। अब पूरी दुनिया के सामने छाए Corona Virus के संकट ने फिर इस चिंता को उभारा है। इस चिंता ने वाकई सबकी नींद हराम कर दी है। लेकिन यह नींद हराम करने और चिंता में पड़कर panic में आने का वक़्त नहीं है। यह सचेत होकर, थोड़ा ठहरकर बस कुछ एहतियात बरतने का ववत है। समझदारी और धैर्य से काम लेने का वक़्त है।

Corona spread: सुबह की सैर पर असर तो है, डर नहीं

नवाबों के शहर लखनऊ की सुबहें यूं भी बहुत हसीन होती है, लेकिन इधर बदली हुई हवा में शायद वह भी कुछ फीकी पड़ गई हैं।

सुबह के इसी बदलाव का अहसास करने के लिए Yoyocial. news की टीम ने यूपी की राजधानी लखनऊ के तमाम पार्कों का जायजा लिया। जानना चाहा कि morning walkers की life इस बदली हुई corona बयार से कितनी प्रभावित हुई है। लोग कितना सचेत हैं।

हम पहुंचे उन लोगों के बीच में, जो अपने दिन की शुरुआत योगा, एक्सरसाइज और वॉक से करते हैं.

Corona spread: सुबह की सैर पर असर तो है, डर नहीं

लखनऊ के राम मनोहर लोहिया पार्क में सुबह भी कुछ ऐसी ही होती है. हर दिन तमाम लोग यहां आते हैं और अपने दिन की शुरुआत करते हैं. पार्क में चारों ओर एक अलग ही चहल-पहल देखने को मिलती है.

देखने को मिला कि कोरोना वायरस ने लोगों को डरा जरूर दिया है, लेकिन इनके हौसले अब भी मजबूत हैं. लोग हर सुबह यहां आकर योगा और एक्सरसाइज कर रहे हैं। एहतियात भी बरत रहे हैं। जेब मे सेनेटाइजर लेकर चल रहे हैं।

हमने लोगों से बात की, तो उन्होंने माना कि कोरोना वायरस खतरनाक जरूर है, लेकिन बावजूद इसके उन्हें अपनी सेहत का ध्यान रखना ज्यादा जरूरी लगता है.

Corona spread: सुबह की सैर पर असर तो है, डर नहीं

सुजाता ने कहा कि, "आप अपने आप को घर में जितना बंद रखेंगे, उतना ही डरेंगे. हमारा immunity power इसी से मजबूत होता है, यहां आकर हमें काफी relax फील होता है. "

अरुण मिश्रा का कहना था कि, " फ़िलहाल gym वगैरह बंद कर दिए गए हैं. इस कारण भी लोग योगा और एक्सरसाइज करना ही Prefer कर रहे हैं, लेकिन फिर भी अगर हम देखें तो यहां आने वाले लोगों की संख्या में काफी कमी आई है।'

अरुण और सुजाता जैसे कई लोगों की राय है कि हमें सेहत का ध्यान भी रखना है, सचेत भी रहना है। यह डरने का नहीं समझदारी दिखाने का वक़्त है। ये मानते हैं कि भीड़ वाली जगहों पर प्रतिबंध जरूरी है, लेकिन ये भी मानते हैं कि पार्क की morning life में close interaction कम exercise ज्यादा है इसलिए चिंता की कोई बात नहीं।

Keep up with what Is Happening!

Best hindi news platform for youth
www.yoyocial.news