सर्दियों में नहीं होना चाहते बीमार तो करें इन superfoods का सेवन, winter super food
हेल्थ 360°

सर्दियों में नहीं होना चाहते बीमार तो करें इन superfoods का सेवन, winter super food

सर्दियों के मौसम में विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फाइबर, आयरन और पोटैशियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स का सेवन अधिक करना चाहिए. ये आपकी इम्यूनिटी को मजबूत और संक्रमण से बचाने में मदद कर सकते हैं.

Yoyocial News

Yoyocial News

ठंड का मौसम शुरू होते ही अपने साथ बीमारिया भी लाता है. ठंड के मौसम में सर्दी, खांसी, जुकाम, बुखार और फ्लू जैसी बीमारी होना आम बात है. लेकिन सर्दी के मौसम मे बहुत से ऐसे फूड्स आते हैं. जो आपको इन बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं. सर्दियों के मौसम में विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फाइबर, आयरन और पोटैशियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स का सेवन अधिक करना चाहिए. ये आपकी इम्यूनिटी को मजबूत और संक्रमण से बचाने में मदद कर सकते हैं.

मौसमी संक्रमण से बचने के लिए आपको अपनी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने की आवश्यकता है. इम्यूनिटी का मजबूत होने का मतलब है कि आप संक्रमण से बचे रह सकते हैं. कमजोर इम्यूनिटी आपको जल्दी बीमार कर सकती है, बल्कि मजबूत इम्यूनिटी हमे वायरल इंफेक्शन और कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकती है. हम आपको बताते हैं ऐसे फूड्स के बारे में जो आपको हेल्दी रखने का काम कर सकते हैं.

fruits  are  healthy
fruits are healthy

फलः

सर्दी के मौसम में फलों का सेवन अधिक करना चाहिए. ये आपकी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. मौसमी फलों में पपीता, अनार, अमरूद, शरीफा, सेब, संतरा जैसे फलों का सेवन ज्यादा फायदेमंद हो सकता है.

सब्जियांः

सर्दियों के मौसम में आपको बाजार में आसानी से हरी सब्जियां मिल जाएगी. सब्जियों में पत्तागोभी, पालक, मूली, गाजर, चुकंदर, मेथी आदि स्वास्थ्य के लिए लाभदायक मानी जाती है। अगर आप सब्जियाँ नहीं खाना चाहते तो उनका सूप बना कर भी पी सकते है।

haldi
haldi

हल्दीः

हल्दी में एंटीइन्फ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं. जो आपको वायरल संक्रमण से बचाने में मदद कर सकते हैं. हल्दी को हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. सर्दियों में हल्दी को दूध के साथ सेवन करने से हड्डियों के दर्द में आराम मिल सकता है.

dryfruits
dryfruits

ड्राई फ्रूट्सः

ड्राई फ्रूट्स सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं. ड्राई फ्रूट्स इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. ड्राई फ्रूट में एंटी ऑक्सीडेंट, विटामिन, मिनरल और कैल्शियम के गुण पाए जाते हैं. जो आपको कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं.

shakarkand (sweet potato)
shakarkand (sweet potato)

शकरकंदः

सर्दियों में शकरकंद का सेवन करना चाहिए. शकरकंद फाइबर, विटामिन ए, और पोटेशियम का एक समृद्ध स्रोत माना जाता हैं. इसका नियमित सेवन करने से इम्यूनिटी को बढ़ाया जा सकता है और कब्ज. गैस की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है.

black paper
black paper

काली मिर्चः

सर्दियों में काली मिर्च को शहद के साथ सेवन करना काफी लाभदायक हो सकता है. काली मिर्च विटामिन सी और एंटी इंफ्लामेटरी के गुणों से भरपूर होती है, जो सर्दी-खांसी से जुड़े लक्षणों को कम करने में मदद कर सकती है.

ginger is immune booster
ginger is immune booster

अदरकः

अदरक में एंटी ऑक्सिडेंट के गुण पाए जाते हैं. सर्दियों के मौसम में अदरक का सेवन करना बहुत लाभदायक माना जाता है. ये सर्दी-जुकाम की समस्या से भी छुटकारा दिला सकता है.

deshi ghee is good for health
deshi ghee is good for health

घी:

घी को ब्रेन फूड भी कहा जाता है, क्योंकि यह मस्तिष्क के लिए बेहद फायदेमंद होता है. इसमें विटामिन ए होता है, जो आंखों की रोशनी के लिए काफी अच्छा होता है. देसी घी आई प्रेशर को कंट्रोल करता है और यह ग्लूकोमा के मरीजों के लिए भी काफी फायदेमंद है.

benefits of til
benefits of til

तिल :

सर्दियों के मौसम में तिल भी बहुत फायदा करता है। तिल और गुड़ की गजक पट्टी , तिल के लड्डू आदि घरो में बनते है और बाजारों में भी आसानी से मिल जाते है। ये शरीर को गर्मी देने के साथ ही स्किन के लिए भी फायदेमंद होते है। साथ ही इसमें फाइबर्स और ऐसे तत्त्व होते है जो ओवरआल आपकी सेहत दुरुस्त रखेंगे।

jaggery
jaggery

गुड़ :

गुड़ का सेवन भी सर्दियों में जरूर करना चाहिए। इसमें प्रचुर मात्रा में कैल्शियम ,आयरन होता है। गुड़ सौंठ और dryfruits का लड्डू भी बहुत स्वादिष्ट बनता है। आप गुड़ को स्वीटडिश की तरह किसी भी रूप में खा सकते हैं।

aamla
aamla

आँवला :

आँवला को भी सुपरफूड की श्रेणी में रखा जाता है क्योकि इसमें विटामिन सी अधिक मात्रा में पाया जाता है जो सर्दियों में इम्यून बूस्ट करता है . बालों तथा स्किन के लिए भी बहुत लाभकारी होता है।

Keep up with what Is Happening!

Best hindi news platform for youth
www.yoyocial.news