Home Remedies: कई समस्याओं की जड़ है Dehydration, अपनाएँगे ये घरेलू नुस्खे तो नहीं होगी पानी की कमी

Home Remedies: कई समस्याओं की जड़ है Dehydration, अपनाएँगे ये घरेलू नुस्खे तो नहीं होगी पानी की कमी

डिहाइड्रेशन एक ऐसी स्थिति है जो शरीर के कामकाज को प्रभावित करती है। यह कई कारणों से हो सकता है, जैसे कि कम पानी पीना, कठोर कसरत, पुरानी बीमारियां, बार-बार पेशाब आना, दस्त या उल्टी। घर पर डिहाइड्रेशन से निपटने के लिए इन घरेलू उपायों को आजमाएं।

Home Remedies For Dehydration:

यह जानना जरूरी है कि जब आप डिहाइड्रेट हों तो इसका इलाज कैसे किया जाए। शरीर में तरल पदार्थ और इलेक्ट्रोलाइट्स को बनाए रखना जरूरी है। अगर आप ऐसा करने में लापरवाही परतते हैं तो आपको कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती है। क्योंकि पर्याप्त मात्रा में पानी पीना आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए जरूरी है।

डिहाइड्रेशन एक ऐसी स्थिति है जो शरीर के कामकाज को बड़े पैमाने पर प्रभावित करती है।

यह कई कारणों से हो सकता है, जैसे कि कम पानी पीना, कठोर कसरत, पुरानी बीमारियां, बार-बार पेशाब आना, दस्त या उल्टी। घर पर डिहाइड्रेशन से निपटने के लिए इन सरल घरेलू उपायों को आजमाएं।

घर का बना ओ.आर.एस.

रिहाइड्रेशन सॉल्यूशन, जिसे ओआरएस के रूप में भी जाना जाता है। घर पर डिहाइड्रेशन के इलाज के लिए सबसे लोकप्रिय उपचारों में से एक है। ओआरएस का सेवन शरीर में खोए हुए तरल पदार्थों को बदलने में मदद करता है। ओआरएस में चीनी की ग्लूकोज सामग्री होती है और इसलिए यह सोडियम और पानी दोनों को बढ़ाने में प्रभावी होता है जो निर्जलीकरण के कारण शरीर से कम हो जाता है।

नारियल पानी

नारियल पानी किसे पसंद नहीं है! यह त्वचा, बाल और शरीर के लिए बहुत अच्छा है, इसके अलावा हमारे पैलेट के लिए एक अद्भुत उपचार है। यह प्राकृतिक तत्व उच्च सोडियम और पोटेशियम के स्तर के साथ आता है, जो निर्जलित होने पर समाप्त हो जाता है। यही कारण है कि घर पर प्राकृतिक रूप से डिहाइड्रेशन के इलाज के लिए नारियल पानी सबसे अच्छे विकल्पों में से एक माना जाता है।

केले

शरीर में पानी की घटती मात्रा मुख्य रूप से पोटेशियम की कमी का कारण बनती है। पोटेशियम की कमी को पूरा करने के लिए केले आपके लिए फायदेमंद हो सकते हैं। क्योंकि उनके पास हाई पोटेशियम सामग्री होती है। आपको बस एक दिन में एक से दो केले लेने की जरूरत है। ढेर सारा पानी पीने के साथ-साथ इस फल को अपना जादू चलाने दें।

Keep up with what Is Happening!

No stories found.
Best hindi news platform for youth
www.yoyocial.news