चिंता और तनाव को कम करने में सहायता करता है विटामिन युक्त सुपरफूड

चिंता और तनाव को कम करने में सहायता करता है विटामिन युक्त सुपरफूड

तनाव कम करने के लिए एक स्वस्थ आहार, व्यायाम, योग, ध्यान, संगीत सुनना, या एक शौक में संलग्न होना सभी ज्ञात रणनीतियाँ हैं। संपूर्ण चमकती त्वचा के साथ साथ कई अन्य स्वास्थ्य लाभों के लिए आपकी खोज में विटामिन एक आवश्यक घटक हैं।

तनाव कम करने के लिए एक स्वस्थ आहार, व्यायाम, योग, ध्यान, संगीत सुनना, या एक शौक में संलग्न होना सभी ज्ञात रणनीतियाँ हैं। संपूर्ण चमकती त्वचा के साथ साथ कई अन्य स्वास्थ्य लाभों के लिए आपकी खोज में विटामिन एक आवश्यक घटक हैं।

यह प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाता है और तनावपूर्ण स्थितियों का सामना करने की शरीर की क्षमता को बढ़ाता है। आहार विशेषज्ञ विधि चावला हमारे आहार में शामिल करने के लिए कुछ विटामिन युक्त खाद्य पदार्थों के बारे में बताती है।

संतरा :-

संतरे, जिसमें विटामिन सी ज्यादा होती हैं, तनाव हार्मोन को कम करने और प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद कर सकते हैं। उच्च रक्तचाप के रोगियों पर शोध के अनुसार, विटामिन सी का सेवन बढ़ाने से आपका रक्तचाप और कोर्टिसोल या तनाव हार्मोन का स्तर कम हो सकता है।

पालक :-

पालक एक पौष्टिक पत्तेदार हरी सब्जी है जो कैल्शियम, बी विटामिन, आयरन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है। चिंता को दूर करने वाले खाद्य पदार्थों में से एक है पालक। प्रति कप पालक में 157 मिलीग्राम मैग्नीशियम पाया जाता है, जो आपकी दैनिक आवश्यकता का 40 प्रतिशत है। वास्तव में, मैग्नीशियम की कमी से सिरदर्द, थकान और तनाव संबंधी लक्षण हो सकते हैं। इसे वजन घटाने वाले आहार के हिस्से के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है, और उच्च रक्तचाप वाले लोगों के लिए फायदेमंद हैं।

अंडे :-

उनके उच्च पोषक तत्व के कारण, अंडे को अक्सर प्रकृति के मल्टीविटामिन के रूप में जाना जाता है। विटामिन डी के कुछ प्राकृतिक स्रोतों में से एक है साबुत अंडे। अंडे विटामिन, खनिज, अमीनो एसिड और एंटीऑक्सिडेंट में उच्च होते हैं, ये सभी स्वस्थ तनाव प्रतिक्रिया के लिए आवश्यक हैं। अंडे विशेष रूप से कोलीन में उच्च होते हैं, केवल कुछ खाद्य पदार्थों में उच्च सांद्रता में पाए जाने वाले पोषक तत्व होते है। यह तनाव से बचा सकता है।

नट्स :-

नट्स पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जिनमें बी विटामिन और ओमेगा 3 फैटी एसिड शामिल हैं। बी विटामिन एक स्वस्थ आहार का एक अनिवार्य हिस्सा हैं और तनाव को कम करने में मदद कर सकते हैं। बादाम, पिस्ता और अखरोट रक्तचाप को कम करने में भी मदद कर सकते हैं। नट और बीज मैग्नीशियम में भी उच्च होते हैं, जो फायदेमंद है क्योंकि मैग्नीशियम को बेहतर चिंता प्रबंधन से जोड़ा गया है।

एवाकाडो :-

बी विटामिन हमारी नसों और मस्तिष्क कोशिकाओं के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक हैं, और बी विटामिन की कमी चिंता का कारण बन सकती है। एवोकाडो बी विटामिन में उच्च होते हैं, जो तनाव से राहत में मदद करने के लिए जाने जाते हैं। वे मोनोअनसैचुरेटेड वसा और पोटेशियम में भी उच्च हैं, जो रक्तचाप को कम रखने में मदद करते हैं।

ब्लू बैरीज :-

ब्लूबेरी भले ही छोटी दिखें, लेकिन उनमें एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन सी की मात्रा अधिक होती है, जो उन्हें प्रभावी तनाव निवारक बनाती है। जब हम तनाव में होते हैं तो कोशिकाओं की मरम्मत और सुरक्षा के लिए हमारे शरीर को विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट की आवश्यकता होती है। जबकि ब्लूबेरी अपने आप में स्वादिष्ट होते हैं (उन्हें ठंडे बेरी स्नैक के लिए फ्रीज करने का प्रयास करें), दही या उच्च फाइबर अनाज की सेवा में पोषण को बढ़ावा देने का कोई बेहतर तरीका नहीं है।

अश्वगंधा :-

अश्वगंधा एक आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है जो आपको शारीरिक और मानसिक तनाव से निपटने में मदद कर सकती है। अश्वगंधा को अपने आहार में शामिल करने का एक अनूठा तरीका यहां दिया गया है। घी में 1 चम्मच अश्वगंधा पाउडर लें और इसमें कुछ खजूर, चीनी, शहद, गुड़ या नारियल चीनी (इनमें से कोई भी मीठा करने वाली सामग्री) मिलाएं।

नाश्ते से लगभग 20 मिनट पहले या बाद में दिन में एक कप दूध के साथ मिश्रण का सेवन करें। यदि तनाव के कारण नींद आना मुश्किल हो रहा है, तो रात में अश्वगंधा लेना सबसे अच्छा है क्योंकि यह नींद लाने में मदद कर सकता है। अश्वगंधा को सुबह के समय कोर्टिसोल के निम्न स्तर से भी जोड़ा गया है।

A healthy diet, exercise, yoga, meditation, listening to music, or engaging in a hobby are all known strategies to reduce stress. Vitamins are an essential ingredient in your quest for full glowing skin as well as many other health benefits.

Keep up with what Is Happening!

No stories found.
Best hindi news platform for youth. हिंदी ख़बरों की सबसे तेज़ वेब्साईट
www.yoyocial.news