World Vegan Day : विश्व शाकाहारी दिवस, क्या है इतिहास और क्या हैं शाकाहारी होने के फायदे...
हेल्थ 360°

World Vegan Day : विश्व शाकाहारी दिवस, क्या है इतिहास और क्या हैं शाकाहारी होने के फायदे...

World Vegan Day 2020: आज वर्ल्ड वैगन डे (World Vegan Day) है. यानि विश्व वैजिटेरियन डे। 1 नवंबर को हर साल दुनिया में शाकाहारी जीवन जीने का जश्न विश्व शाकाहारी दिवस के रुप में मनाया जाता है।

Yoyocial News

Yoyocial News

आज वर्ल्ड वैगन डे (World Vegan Day) है। यानि विश्व वैजिटेरियन डे। हर डे को मनाने के पीछे एक कारण होता है, वैसे ही विश्व शाकाहारी दिवस मनाने के पीछे भी एक ठोस कारण है। 1 नवंबर को हर साल दुनिया में शाकाहारी जीवन जीने का जश्न विश्व शाकाहारी दिवस के रुप में मनाया जाता है। वेजिटेरियन (Vegetarian) शब्द को वेगन (Vegan) भी कहा जाता है। पर्यावरण को बचाने के लिए इस दिन इसके प्रति जागरूकता फैलाई जाती है। साथ लोगों की शाकाहारी खाने के प्रति रुचि को बढ़ाना भी इस दिन को मनाने का प्रमुख उद्देश्य है। जानिए, विश्व शाकाहारी दिवस का इतिहास और मनाने की वजह..

यूके वेगन सोसाइटी ने पहली बार 1 नवंबर, 1994 को विश्व शाकाहारी दिवस यानि वर्ल्ड वेगन डे मनाया था। 1944 में ही वेगन सोसायटी बनाई गई थी। शाकाहारी दिवस की 50 वीं वर्षगांठ पर वेगन सोसायटी के अध्यक्ष ने इसे यादगार बनाने और लोगों में शाकाहारी आहार को बढ़ावा देने के के लिए वेगन दिवस (Vegan Day) को हर साल मनाने की घोषणा की। इसके पीछे एक और कारण भी बताया जाता है कि उस समय वेगंस को डेयरी उत्पादों का उपभोग करने की अनुमति नहीं थी, इस बात का उन्होंने विरोध किया और विरोध में अंडे का सेवन बंद कर दिया और फिर 1951 में ये एक शाकाहारी आंदोलन बन गया। तब से हर साल 1 नवंबर को पूरी दुनिया में शाकाहार दिवस को एक अभियान और जागरूकता के तौर पर मनाया जाता है।

शाकाहारी होने का अर्थ पर्यावरण को बचाने और लोगों को इसके प्रति जागरुक करने से लिया जाता. शाकाहारी जीवन की खासियत, बीमारियों से बचाव और पर्यावरण की सुरक्षा की और ध्यान खींचती है। मांसाहारी होने से कई तरह की बीमारियां पैदा हो सकती है. जबकि शाकाहारी लाइफस्टाइल से कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों को भी ठीक किया जा सकता है।

Keep up with what Is Happening!

Best hindi news platform for youth
www.yoyocial.news