अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति बने जो बाइडेन, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दी बधाई

अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति बने जो बाइडेन, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दी बधाई

78 साल के बाइडेन अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति बने। उन्होंने 127 साल पुरानी बाइबल पर हाथ रख कर शपथ ली, साथ ही कमला हैरिस अमेरिका की पहली महिला उपराष्ट्रपति बनीं।

अमेरिका के लिए आज का दिन बेहद अहम है। जो बाइडेन आज 46वें अमेरिकी राष्ट्रपति के तौर पर शपथ ली। यानी अमेरिका में आज से बाइडेन युग की शुरुआत होने जा रही है। जो बाइडेन के साथ भारतीय मूल की कमला हैरिस ने उपराष्ट्रपति पद की शपथ ली। शपथ ग्रहण समारोह कैपिटल हिल में हो रहा है। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज बुश, बिल क्लिंटन और बराक ओबामा समारोह में मौजूद हैं। कड़ी सुरक्षा के बीच अमेरिका में ये समारोह हो रहा है। करीब 25 हजार नेशनल गार्ड अमेरिकी राजधानी में तैनात किए गए हैं।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा, 'अगर हम सहिष्‍णुता दिखाएंगे तो हर मुश्किल को पार कर सकेंगे. मैं दुनिया को बताना चाहता हूं कि भविष्‍य में हम और मजबूत होंगे. हम लोग इस बात के लिए आंके जाएंगे कि समस्‍याओं को कैसे खत्‍म कर सकते हैं। अमेरिका को एक साथ लाना, हमारे लोगों को एकजुट करना, हमारे राष्ट्र को एकजुट करना यह मेरा लक्ष्य है।'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर जो बाइडेन को बधाई दी है। उन्होंने कहा कि हम दोनों मिलकर काम करेंगे।

जो बाइडेन ने बुधवार को अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति पद की शपथ ली। वहीं उनके साथ कमला हैरिस ने पहली महिला उपराष्ट्रपति के रूप में शपथ ली। मुख्य न्यायाधीश जॉन रॉबर्ट्स ने 12 बजते ही (स्थानीय समयानुसार) कैपिटल के वेस्ट फ्रंट में बाइडेन को पद की शपथ दिलाई। शपथ ग्रहण का यह पारंपरिक स्थान है जहां नेशनल गार्ड्स के 25 हजार से अधिक जवान सुरक्षा में तैनात रहे। निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप समर्थकों के हिंसक प्रदर्शन को देखते हुए इस स्थान को किले में तब्दील कर दिया गया था।

बाइडेन (78) अपने परिवार की 127 वर्ष पुरानी बाइबिल के साथ शपथ ली। इस दौरान उनकी पत्नी जिल बाइडेन अपने हाथों में बाइबिल लिए खड़ी रहीं। हैरिस (56) पहली महिला, पहली अश्वेत और पहली दक्षिण एशियाई अमेरिकी उपराष्ट्रपति बनकर इतिहास रच दिया है। उन्हें सुप्रीम कोर्ट की पहली लैटिन सदस्य न्यायमूर्ति सोनिया सोटोमेयर पद की शपथ दिलाई। सोटोमेयर ने बाइडेन को 2013 में उपराष्ट्रपति पद की शपथ दिलाई थी। उन्होंने दो बाइबिल को लेकर शपथ ली जिसमें एक निकट पारिवारिक मित्र रेगिना शेल्टन की थी और दूसरी देश के पहले अफ्रीका मूल के अमेरिकी सुप्रीट कोर्ट के न्यायाधीश थुरगूड मार्शल की।

Keep up with what Is Happening!

AD
No stories found.
Best hindi news platform for youth
www.yoyocial.news