Party का शौक? पर रात में ज्यादा हो गई तो यहां जाने कैसे उतारें हैंगओवर
Yoyo Life

Party का शौक? पर रात में ज्यादा हो गई तो यहां जाने कैसे उतारें हैंगओवर

Parties करना अधिकतर लोगों को आकर्षित करता है। पसंदीदा लोगों के साथ हैंगऑउट का भी craze रहता है, लेकिन एक बात जो सबको irritate करती है वह भी कॉमन है, और यहाँ है इस से निकलने के नुस्खे

Yoyocial News

Yoyocial News

Parties करना अधिकतर लोगों को आकर्षित करता है। पसंदीदा लोगों के साथ हैंगऑउट का भी craze रहता है, लेकिन एक बात जो सबको irritate करती है वह भी कॉमन है, यानि - हैंगओवर ( hangover ) !

अब हर कोई अगली सुबह इस उलझन से बहार आने का मन्त्र तलाशता है, और इसका हल अपने आस पास ही मिल जाये तो कहने।

कुछ ऐसी सामग्रियां हैं जो आपके किचन में आसानी से मिल जाएंगी और जिनकी मदद से आप पार्टी के साइड इफेक्ट्स को कम कर पाएंगे। वैसे हैंगओवर उतारने के लिए नुस्खों की कमी नहीं है।

यहाँ कुछ चीजें हैं जो आप घर पर आज़मा सकते हैं:

पर्याप्त पानी पिएं –

यदि आप एक हैंगओवर के साथ उठते हैं, तो आपको सबसे पहले पानी पीना चाहिए। शराब से शरीर में पानी की कमी हो जाती है, इसलिए अपने आप को पानी की कमी से बचाना बेहद महत्वपूर्ण है। पानी शरीर से सभी अशुद्धियों को बाहर निकालता है और आपको कुछ राहत प्रदान करता है।

नारियल पानी -

पानी की कमी से बचाने के लिए आप नारियल का पानी पी सकते हैं। एक कप नारियल पानी में सॉफ्ट ड्रिंक की तुलना में अधिक इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं। यह पेट में जलन के लिए अच्छा है और हैंगओवर से राहत देता है।

अदरक की चाय -

अदरक एक परेशान पेट को शांत करने के लिए अच्छा है और अक्सर एक हैंगओवर के लिए उत्कृष्ट माना जाता है। अदरक की चाय बनाएं और इसमें आधा चम्मच शहद मिलाएं। शहद चाय को एक मीठा स्वाद देगा और आपके सिस्टम में अभी भी मौजूद शराब को बॉडी से निकाल देगा। जब आपका पेट खराब हो तो अदरक का टुकड़ा चबाना भी एक उत्कृष्ट विकल्प है।

टमाटर का जूस -

विटामिन, खनिज, और एंजाइमों से भरपूर, टमाटर का रस पीने से खोए हुए पोषक तत्वों की पूर्ती होती है। टमाटर के रस में फ्रुक्टोज भी होता है, जो आपके सिस्टम में मौजूद शराब को मेटाबोलाइज करने में मदद करता है।

केला -

यहां तक कि पोटेशियम का निम्न स्तर आपको कमजोर महसूस कराता है। शराब के सेवन से शरीर से खो जाने वाले खनिजों और इलेक्ट्रोलाइट्स की मात्रा को पूरा करने के लिए केला बेहद लाभदायक माना जाता है। हैंगओवर से पीड़ित होने पर नाश्ते में शहद या केले को मिलाकर खा सकते हैं या केले की स्मूदी बनाकर पी सकते हैं। हैंगओवर को रोकने के लिए आप पीने से पहले एक केला भी खा सकते हैं, यह आपके पोटेशियम के स्तर को पूरा करेगा।

स्वस्थ नाश्ता करें -

यदि आप हैंगओवर का अनुभव कर रहे हैं, तो कभी भी अपना नाश्ता न छोड़ें। इससे स्थिति और भी खराब हो जाएगी। प्रोटीन और जटिल कार्बोहाइड्रेट से भरपूर नाश्ता करें। और ऐसे में आप अंडे का चयन भी जरूर करें।

Keep up with what Is Happening!

Best hindi news platform for youth
www.yoyocial.news