ARTO कार्यालय उन्नाव ने आयोजित किया विशेष महिला ड्राइविंग लाइसेंस कैम्प, उमड़ा महिलाओं का हुजूम
Photos by Dheeraj Dhawan

ARTO कार्यालय उन्नाव ने आयोजित किया विशेष महिला ड्राइविंग लाइसेंस कैम्प, उमड़ा महिलाओं का हुजूम

महिलाओं को संबोधित करते हुए मुख्य विकास अधिकारी और एसडीएम सदर ने यातयात नियमों का पालन करने, सुरक्षित ड्राइविंग व सड़क सुरक्षा में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करने हेतु प्रेरित किया ।

परिवहन विभाग द्वारा राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह के अंतर्गत महिलाओं में सुरक्षित ड्राइविंग के प्रति जागरूकता बढ़ाने एवं मिशन शक्ति अभियान के क्रम में ड्राइविंग लाइसेंस ऑन लाइन आवेदन को सुलभ बनाने के लिए डी एस एन डिग्री कॉलेज में एक विशेष डीएल कैम्प का आयोजन किया गया , जिसमे उमड़ी महिलाओं की विशाल भीड़ ने कैम्प को सफल बनाया।

जागरूकता कैम्प में लगभग 250 से ज्यादा महिलाए शामिल हुईं। कार्यक्रम की शुरूआत मुख्य अतिथि के तौर पर उपस्थित हुए मुख्य विकास अधिकारी उन्नाव डॉ राजेश प्रजापति एवं विशिष्ठ अतिथि एसडीएम सदर श्री अंकित शुक्ला ने संयुक्त रूप से फीता काटकर व एआरटीओ प्रशासन ऋतु सिंह सहित दीप प्रज्ज्वलन कर की।

महिलाओं को संबोधित करते हुए मुख्य विकास अधिकारी और एसडीएम सदर ने यातयात नियमों का पालन करने, सुरक्षित ड्राइविंग व सड़क सुरक्षा में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करने हेतु प्रेरित किया ।

ARTO ऋतु सिंह ने कार्यशाला के उद्देश्य पर प्रकाश डालते हुए कहा कि महिलाओं की सहभागिता से सड़क सुरक्षा जागरूकता को सफल किया जा सकता है।

इसके लिए उन्हें यातायात की नियमों की जानकारी दी गयी व हेलमेट सीट बेल्ट का उपयोग करने पर जोर दिया गया साथ ही ऑन लाइन माध्यम से सुरक्षित ड्राइविंग का प्रशिक्षण भी दिया गया।

कार्यक्रम में एआरटीओ द्वारा यातायात नियमों से संबंधित संकेतों को दिखाकर प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता भी करवाई गयी जिसमे सही जवाब देने वाली डॉ रंजना त्रिपाठी, सोनल श्रीवास्तव, निशा पटेल, शिवानी तिवारी और शिवानी वर्मा को पुरस्कार दिया गया कार्यक्रम में डीएसएन कॉलेज के प्राचार्य मानवेन्द्र सिंह एवं प्रबंधक विपिन सिंह व एआरटीओ कार्यालय के स्टाफ व आरआई के के यादव उपस्थित रहे।

आयोजित महिला डीएल कैम्प में 150 से ज्यादा महिला आवेदकों का आवेदन करवाया गया। इस तरह के कैम्प के आयोजन से वहां आयी महिला एवं छात्राओं में काफी खुशी थी ।

प्रसन्नता ज़ाहिर करते हुए महिलाओं ने कहा कि परिवहन विभाग उन्नाव की इस अनूठी पहल से लाइसेंस बनवाने में उनकी जो भ्रांतियां व हिचक थी, वो दूर हो गयी एवं गोष्ठी से भी उन्हें ड्राइविंग के बारे में बहुत सीखने को मिला। इस आयोजन को सभी के द्वारा खूब सराहा गया।

इसके बाद न्यू इंडिया एश्योरंस और नेशनल इंश्योरंस के कार्यालयों में एआरटीओ ऋतु सिंह द्वारा वाहन बीमा के संबंध में जागरूकता हेतु कार्यशाला का आयोजन किया गया जिसमें प्रबंधक श्री पवन अग्रवाल, श्री साहू के अलावां बीमा कम्पनीयों के सभी कर्मचारियों अधिकारयों एवं वाहन स्वामियों ने प्रतिभाग किया।

कार्यशाला में बताया कि बिना बीमा की गाड़ी का पंजीयन निरस्त किया जा सकता है. Hit and run cases में मुआवजे और सार्वजनिक सेवा यान से दुर्घटना पीड़ित को दिए जाने वाले मुआवजे के बारे में बताया गया

Keep up with what Is Happening!

No stories found.
Best hindi news platform for youth
www.yoyocial.news