पृथ्वी इनोवेशन द्वारा विश्व प्रवासी पक्षी दिवस मनाया गया, प्रतिभागियों ने कार्यक्रम में बढ़ चढ़कर लिया हिस्सा

यह कार्यक्रम पृथ्वी ई नोवेशन द्वारा जव विविधता सप्ताह के शुभारंभ के उपलक्ष में था इसमें भरपूर विविधता दिखाई दी।
पृथ्वी इनोवेशन द्वारा विश्व प्रवासी पक्षी दिवस मनाया गया, प्रतिभागियों ने कार्यक्रम में बढ़ चढ़कर लिया हिस्सा

14 मई को पृथ्वी इनोवेशन द्वारा उत्तर प्रदेश जैव विविधता बोर्ड के साथ विश्व प्रवासी पक्षी दिवस बड़े ही हर्ष और उल्लास से ,महर्षि यूनिवर्सिटी ऑफ इंफॉर्मेशन एंड टेक्नोलॉजी के प्रांगण में मनाया गया।

यह कार्यक्रम पृथ्वी ई नोवेशन द्वारा जैव विविधता सप्ताह के शुभारंभ के उपलक्ष में था इसमें भरपूर विविधता दिखाई दी।

कार्यक्रम का शुभारंभ महर्षि गुरुदेव जी की प्रार्थना से हुआ तत्पश्चात महर्षि यूनिवर्सिटी ऑफ इंफॉर्मेशन एंड टेक्नोलॉजी के आदरणीय वाइस चांसलर, श्री भानु प्रताप सिंह जी के आशीर्वाद से कार्यक्रम का शुभारंभ हुआ।

प्रतिभागियों ने बहुत सुंदर कलाकृतियों एवं प्रस्तुति द्वारा अपने भाव और विचार प्रवासी पक्षियों के संरक्षण के संदर्भ में नुक्कड़ नाटक एवं नृत्य नाटिका के रूप में रखे ,जो काफी सराहनीय थे ।

इसमें विशेष रूप से पायनियर मांटेसरी स्कूल ,जानकीपुरम और विकास नगर, डीपीएस इंदिरा नगर एवं महरिशी यूनिवर्सिटी आफ इनफॉरमेशन एंड टेक्नोलॉजी के प्रतिभागियों ने विशेष प्रस्तुति दी ।

प्रोग्राम का संचालन डॉक्टर चतुर्वेदी जी, पृथ्वी इनोवेशंस के वाइस प्रेसिडेंट एवं श्रीमती अनुराधा गुप्ता ,सचिव पृथ्वी नोवेशन द्वारा किया गया ।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में डॉ मनोहर आलम खालिद , एच ओ डी , डिपार्टमेंट ऑफ एनवायरमेंटल साइंस , इंटीग्रल यूनिवर्सिटी मौजूद रहे ।

उन्होंने अपने प्रेजेंटेशन के माध्यम से प्रवासी पक्षियों के विषय में बहुत ही रोचक एवं महत्वपूर्ण जानकारी दी और इस साल के विषय डिम द लाइट्स ,यानी आर्टिफिशियल लाइट्स को कम करने की आवश्यकता पर बल दिया और साथ ही साथ यह भी बताया कि किस तरह से प्रवासी पक्षियों को जलवायु परिवर्तन हैबिटेट लॉस, पेस्टिसाइड्स के प्रयोग एवं आर्टिफिशियल लाइट की कारण बहुत सी चुनौतियों का सामना करना पड़ता है ।

विशेष अतिथि के रुप में कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश जैव विविधता बोर्ड के सचिव श्री बी प्रभाकर ने भी अपने प्रेजेंटेशन द्वारा

सभी प्रतिभागियों को प्रेरित किया एवं उनको एकजुट होकर प्रवासी पक्षियों के बारे में सोचने के लिए आमंत्रित किया ।

विशेष अतिथि में डॉ नीना कुमार जी , एजुकेशनल ऑफिसर लखनऊ प्राणी उद्यान का भी बहुत ही रोचक एवं जानकारी से भरपूर सेशन रहा ।

कार्यक्रम के दौरान विभिन्न तरह की प्रतियोगिताओं का भी आयोजन किया गया जैसे इको क्राफ्ट कैलेंडर मेकिंग पोस्टर मेकिंग , जिंगल आदि ।

कार्यक्रम की सभी ने भूरी भूरी प्रशंसा की एवं पृथ्वी नोवेशन की ग्रामीण टीम द्वारा निर्मित आकर्षक जीरो वेस्ट पुरस्कार एवं गिफ्ट्स ,जैसे स्टोन पेपरवेट , upcycled प्लांटर्स ,क्रोशिया से बने प्रवासी पक्षियों के पपेट्स आदि सभी को बहुत पसंद आए।

श्रीमती अनुराधा गुप्ता जी ,सचिव पृथ्वी नोवेशन ने बताया की पृथ्वी नोवेशन द्वारा 22 अप्रैल से लगातार सभी वर्गों को जोड़ने का प्रयास जारी है अपने पर्यावरण के विकास हेतु ।

उन्होंने यह भी बताया की पृथ्वी नोवेश ने ग्रीन अवॉर्ड्स का शुभारंभ किया है जिससे वह पर्यावरण के क्षेत्र में काम करने वाले स्कूल, कॉलेजेस यूनिवर्सिटीज ,विद्यार्थी, रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन सभी को ग्रीन अवार्ड से सम्मानित करने का प्रयास करेंगे ।

इसके बारे में विस्तृत जानकारी के लिए उन्होंने पृथ्वी इनोवेशंस की वेबसाइट डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू पृथ्वी नोवेशन डॉट ओआरजी के बारे में भी बताया ।

www.prithviinnovations.org

Keep up with what Is Happening!

Related Stories

No stories found.