घोटाले की आंच में झुलसे शाहरुख खान...करोड़ों की सम्पत्ति ED ने जब्त की, बढ़ीं मुश्किलें
actor shahrukh khan

घोटाले की आंच में झुलसे शाहरुख खान...करोड़ों की सम्पत्ति ED ने जब्त की, बढ़ीं मुश्किलें

रोजवैली पोंजी घोटाले में शाहरुख से जुड़ी कंपनी समेत तीन कंपनियों की 70 करोड़ से अधिक की संपत्ति जब्त कर ली गई है. रोजवैली घोटाला, शारदा पोंजी घोटाले से भी ज्यादा बड़ा घोटाला बन गया है.

एक्टर शाहरुख खान के दिन कुछ ज्यादा अच्छे नहीं चल रहे हैं. शाहरुख ने बहुत लंबे समय से कोई फिल्म भी साइन नहीं किया है और उनकी आखिरी फिल्म ‘जीरो’ भी बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाई. ये तो अब शाहरुख को ही पता है कि क्यों वो फिलहाल कोई फिल्म साइन नहीं कर रहे हैं.

ऐसे में एक्टर को एक और बड़ा झटका लगा है. बता दें कि रोजवैली पोंजी घोटाले में शाहरुख से जुड़ी कंपनी समेत तीन कंपनियों की 70 करोड़ से अधिक की संपत्ति जब्त कर ली गई है. ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में मल्टीपल रिसॉर्ट प्राइवेट लिमिटेड, सेंट जेवियर कॉलेज, कोलकाता और कोलकाता नाइट राइडर्स स्पोर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड पर यह कार्रवाई की है.

दरअसल इस मामले में सुपर स्टार शाहरुख़ खान, उनकी पत्नी गौरी खान, और फिल्म अभिनेत्री जूही चावला के पति जय मेता मुसीबत में दिखाई दे रहे हैं. प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने कोलकाता के सेंट जेवियर्स कॉलेज, कोलकाता नाइट राइडर्स स्पोर्ट्स (KRSPL) और अन्य की 70 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त कर ली है, और 17,520 करोड़ रुपये के रोज वैली चिट फंड (Rose Valley Chit Fund) घोटाले में बाकी सम्मलित लोगों की जांच चल रही है.

शाहरुख आईपीएल टीम कोलकाता नाइट राइडर्स के सह मालिक और निदेशक हैं. इनमें तीनों कंपनियों के बैंक खातों में 16.20 करोड़ रुपये, पश्चिम बंगाल के पूर्वी मेदिनीपुर जिले के रामनगर और महिशदल में 24 एकड़ जमीन, मुंबई के दिलकप चैंबर में एक फ्लैट, कोलकाता के ज्योति बसु नगर में एक एकड़ जमीन और रोजवैली समूह का एक होटल शामिल है.

प्रवर्तन निदेशालय का मानना है कि रोजवैली घोटाला, शारदा पोंजी घोटाले से भी ज्यादा बड़ा घोटाला है. रोजवैली चिटफंड घोटाले में रोजवैली ग्रुप ने लोगों से दो अलग-अलग स्कीम का लालच दिया और आम लोगों का पैसा हड़प लिया. इसके जरिए कंपनी ने लोगों से 17,520 करोड़ रुपये लिए, जिसमें से 10,850 रुपये लोगों को वापस कर दिए गए और बाकी 6670 करोड़ राशि अभी भी बकाया है.

shahrukh and wife gauri
shahrukh and wife gauri

नाइट राइडर्स स्पोर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड के तहत कोलकाता नाइट राइडर्स इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की क्रिकेट टीम है और इसके निदेशकों में अभिनेता शाहरुख खान, गौरी खान के साथ-साथ जूही चावला के पति जय मेहता शामिल हैं. ईडी ने 2014 में पीएमएलए के तहत नाइट राइडर्स स्पोर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड, उसके अध्यक्ष गौतम कुंडू और अन्य के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की थी. कुंडू को कोलकाता में एजेंसी ने 2015 में गिरफ्तार किया था.

साल 2015 में आईपीएल में कथित विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम (फेमा) के उल्लंघन के संबंध में शाहरुख खान से भी पूछताछ की गई थी. इसमें शक जताया गया कि अभिनेता ने लगभग नाइट राइडर्स स्पोर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड (KRSPL) के शेयरों को कम कीमत पर बेचा.

Keep up with what Is Happening!

No stories found.
Best hindi news platform for youth
www.yoyocial.news