जनसंख्या नियंत्रण धर्म, राजनीति का नहीं, देश के विकास का मुद्दा: गिरिराज सिंह

बिहार में जनसंख्या नियंत्रण को लेकर प्रारंभ हुई सियासत थमती नजर नहीं आ रही है। इस बीच, केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने भी कहा कि यह धर्म और राजनीति का मुद्दा नहीं है बल्कि यह सबका और देश के विकास का मुद्दा है।
जनसंख्या नियंत्रण धर्म, राजनीति का नहीं, देश के विकास का मुद्दा: गिरिराज सिंह

बिहार में जनसंख्या नियंत्रण को लेकर प्रारंभ हुई सियासत थमती नजर नहीं आ रही है। इस बीच, केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने भी कहा कि यह धर्म और राजनीति का मुद्दा नहीं है बल्कि यह सबका और देश के विकास का मुद्दा है। उन्होंने कहा कि एक मिनट में चीन नौ से 10 बच्चे पैदा कर रहा है और हम 31 से 32 बच्चे पैदा कर रहे हैं।

केंद्रीय मंत्री ने पत्रकारों से चर्चा करते हुए कहा, "दुनिया की आबादी के 20 प्रतिशत हमारी आबादी हो गई है, जबकि जमीन ढाई प्रतिशत है। इसलिए इस मामले को सामाजिक समरसता और विकास के नजरिये से देखकर इस पर काम करने की जरूरत है।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि यह किसी धर्म और राजनीति का मुद्दा नहीं है बल्कि यह सबके विकास और देश के विकास का मुद्दा है।

अपने बेबाक बयानों के लिए चर्चित रहने वाले सिंह ने उत्तर प्रदेश सरकार के प्रमुख योगी आदित्यनाथ को इस मुद्दे पर कदम उठाने के लिए धन्यवाद देते हुए कहा कि इस मामले को जाति, धर्म, वोटबैंक, राजनीति से अलग होकर देखना चाहिए।

उल्लेखनीय है कि सोमवार को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने जनसंख्या नियंत्रण को लेकर अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि इसके लिए कानून लाना जरूरी नहीं। उन्होंने कहा कि जनसंख्या नियंत्रण के लिए कानून लाने से बहुत लाभ नहीं होने वाला है। इसके लिए महिलाओं को शिक्षित और जागरुक करना जरूरी है।

उन्होंने हालांकि यह भी कहा कि अलग-अलग राज्यों की अपनी-अपनी सोच है, जो करना चाहें करें, लेकिन हमारी राय यह है कि सिर्फ कानून बनाने से जनसंख्या नियंत्रित नहीं होगी। उन्होंने कहा कि हमारी सोच सभी समुदाय पर काम करेगी। मुख्यमंत्री के इस बयान के बाद राज्य की सियासत गर्म हो गई।

Keep up with what Is Happening!

No stories found.
Best hindi news platform for youth. हिंदी ख़बरों की सबसे तेज़ वेब्साईट
www.yoyocial.news