बिहार में बड़े घोटाले का हुआ खुलासा, 376 छात्रों ने धोखाधड़ी से हासिल की छात्रवृत्ति

उन्होंने कहा, “जब हमने शैक्षणिक संस्थान से क्रॉस चेक किया तो पाया गया कि कथित छात्रों ने छात्रवृत्ति अनुदान का दावा करने के लिए विश्वविद्यालय के नाम का इस्तेमाल किया है.”
बिहार में बड़े घोटाले का हुआ खुलासा, 376 छात्रों ने धोखाधड़ी से हासिल की छात्रवृत्ति

जहां नीतीश कुमार सरकार अपने 16 साल के कार्यकाल में कई घोटालों को लेकर आलोचनाओं का सामना कर रही है। वहीं, हाल ही में दरभंगा में राज्य के अल्पसंख्यक कल्याण विभाग ने जिले के 376 छात्रों को छात्रवृत्ति से जुड़े घोटालों का पता लगाया है। जिले के लहेरियासराय पुलिस थाने में दी गई शिकायत के अनुसार अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के सहायक निदेशक मोहम्मद रिजवान अहमद ने कहा कि हैदराबाद में एक विशेष विश्वविद्यालय में फर्जी प्रवेश पत्र का इस्तेमाल कर 376 छात्रों ने धोखाधड़ी से 30,000 रुपये की छात्रवृत्ति हासिल कर ली है। दरभंगा के जिलाधिकारी डॉ त्यागराजन एस.एम. घोटाले की पुष्टि भी की।

रिजवान अहमद ने कहा, “प्रवेश प्रपत्रों और अन्य दस्तावेजों के सत्यापन के दौरान यह पाया गया कि 376 छात्रों ने छात्रवृत्ति ली है और उन सभी ने एक विश्वविद्यालय के तहत आने वाले तीन शैक्षणिक संस्थानों में प्रवेश लिया था, जो कि हैदराबाद में ब्रिलियंट ग्रामर स्कूल एजुकेशन सोसाइटी है। यह था यह चिंताजनक है कि कैसे सभी छात्रों ने एक शिक्षा विश्वविद्यालय में प्रवेश लिया और छात्रवृत्ति का दावा किया था.” उन्होंने कहा, “जब हमने शैक्षणिक संस्थान से क्रॉस चेक किया तो पाया गया कि कथित छात्रों ने छात्रवृत्ति अनुदान का दावा करने के लिए विश्वविद्यालय के नाम का इस्तेमाल किया है।”

“तदनुसार, हमने छात्रवृत्ति लेने वाले छात्रों से संपर्क किया. यह भी पाया गया कि इनमें से अधिकतम 137 छात्र दरभंगा जिले के हैं। उनमें से, 14 छात्र विभाग के सामने पेश हुए और दावा किया कि धोखाधड़ी का कार्य किया गया था।” उन्होंने कहा, “हमने उनसे 10 दिनों में विभाग को राशि वापस करने को कहा है अन्यथा कानूनी कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा।” लहेरियासराय पुलिस स्टेशन के प्रभारी निरीक्षक हरि नारायण सिंह ने कहा, “हमने छात्रों के खिलाफ एक प्राथमिकी दर्ज की है और आगे की जांच जारी है।”

Keep up with what Is Happening!

Related Stories

No stories found.
Best hindi news platform for youth. हिंदी ख़बरों की सबसे तेज़ वेब्साईट
www.yoyocial.news