दिल्ली में और बिगड़ सकती है हवा की सेहत, तापमान में भी होगी वृद्धि

दिल्ली में और बिगड़ सकती है हवा की सेहत, तापमान में भी होगी वृद्धि

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की वायु गुणवत्ता पहले से ही 'बेहद खराब' श्रेणी में शामिल है और अब मंगलवार को पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के मुताबिक, आने वाले समय में इसके और भी अधिक बिगड़ने की संभावना है।

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की वायु गुणवत्ता पहले से ही 'बेहद खराब' श्रेणी में शामिल है और अब मंगलवार को पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के मुताबिक, आने वाले समय में इसके और भी अधिक बिगड़ने की संभावना है। इसके साथ ही भारतीय मौसम विभाग की ओर से यह कहा गया है कि आने वाले 4-5 दिनों में शहर के तापमान में भी धीरे-धीरे वृद्धि देखने को मिलेगी।

मंत्रालय ने कहा कि राजधानी में हवा की मंद गति के चलते वायु गुणवत्ता के और खराब होने की संभावना जताई जा रही है। हालांकि इसमें बहुत ज्यादा खराबी नहीं आएगी। बुधवार और गुरुवार को वायु गुणवत्ता के 'बहुत खराब श्रेणी' की आखिरी छोर पर बने रहने की संभावना है।

पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के वायु गुणवत्ता मॉनिटर सिस्टम ऑफ एयर क्व ॉलिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (सफर) ने कहा है कि सतह पर बहने वाली हवा की गति मंद है और इसकी गति में और कमी आने का अनुमान लगाया गया है, जिसका न्यूनतम प्रभाव वातावरण में प्रदूषकों के बिखराव में भी प्रभाव पड़ेगा।

मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली में दिन के वक्त विभिन्न दिशाओं से सतही हवाओं के बहने की गति 8-12 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आंकी गई है, जबकि रात में यह शांत हो जाएगी। गुरुवार को हवा के बहने की गति 6-8 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से बहने का अनुमान लगाया गया है।

विभाग ने कहा है कि दिन में हवाओं के बहने की धीमी गति और रात के वक्त इनका शांत रहना प्रदूषकों के प्रभावी फैलाव की दृष्टि से अनुकूल नहीं है।

Keep up with what Is Happening!

No stories found.
Best hindi news platform for youth
www.yoyocial.news