Delhi Night Curfew: ओमिक्रोन के खतरे के बीच दिल्ली में केजरीवाल सरकार ने लगाया नाइट कर्फ्यू

कोविड की संभावित तीसरी लहर से दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) ने ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (ग्रैप) को मंजूरी दे रखी है।
Delhi Night Curfew: ओमिक्रोन के खतरे के बीच दिल्ली में केजरीवाल सरकार ने लगाया नाइट कर्फ्यू

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच दिल्ली सरकार नाइट कर्फ्यू लगाने जा रही है। सोमवार से रात 11 बजे से सुबह पांच बजे के बीच दिल्ली में बंदी रहेगी। दिल्ली सरकार ने यह फैसला यलो अलर्ट में जाने से पहले ही एहतियातन उठा लिया है। अगर लगातार दूसरे दिन सोमवार को भी कोरोना की संक्रमण दर 0.50 फीसदी रहती है तो मेट्रो 50 फीसदी की क्षमता पर चलने के साथ बाजारों में सम-विषम फार्मूला लागू होगा। जबकि दूसरी कई पाबंदियां भी लागू हो जाएंगी।

कोविड की संभावित तीसरी लहर से दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) ने ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (ग्रैप) को मंजूरी दे रखी है। ग्रैप के तहत अलग-अलग तरह की पाबंदियां कोरोना की संक्रमण दर, सक्रिय मरीजों और अस्पतालों में भर्ती मरीजों की संख्या के आधार पर तय की गई हैं। तय संख्या में मामले बढ़ने पर सिस्टम खुद ब खुद एक्टिव हो जाएगा।

इसका पहला चरण संक्रमण दर लगातार दो दिन 0.50 फीसदी आने पर लागू हो जाएगा। कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच संक्रमण दर पहली बार रविवार को .50 फीसदी के आंकड़े को पार कर गई। इसे देखते हुए सरकार ने एहतियातन सोमवार से नाइट कर्फ्यू लगाने का फैसला किया है।

अधिकारियों के मुताबिक, अगर सोमवार को भी संक्रमण दर .50 फीसदी से ऊपर रहती है तो यलो अलर्ट लागू हो जाएगा। इससे मेट्रो 50 फीसदी की क्षमता पर चलेगी। वहीं, शैक्षणिक संस्थानों के साथ सिनेमाघर, मल्टीप्लेक्स, थियेटर, समेम्लन कक्ष, बैंक्वेट हॉल, स्पॉ एंड वेलनेस क्लिनिक, योगा संस्थान व जिम बंद हो जाएंगे। वहीं, नाइट कर्फ्यू रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक लागू रहेगा। दुकानें व शॉपिंग माल दिन में सम-विषम फार्मूले पर चलेंगे।

रविवार को 290 कोरोना संक्रमित मिले

दिल्ली में रविवार को कोरोना के रिकॉर्ड 290 मामले मिले हैं और एक व्यक्ति की मौत हुई है। इससे पहले शनिवार को दिल्ली में 279 कोरोना मरीज मिले थे और एक वयक्ति की मौत हुई थी। इस माह में कोरोना संक्रमण से यह सातवीं मौत है। बीते गुरुवार को राजधानी में 125 लोग संक्रमित मिले थे लेकिन शुक्रवार को यह संख्या बढ़कर 180 तक पहुंच गई थी।

Keep up with what Is Happening!

Related Stories

No stories found.