जल्द और वैक्सीन नहीं मिली तो दूसरी डोज लगाना मुश्किल : दिल्ली सरकार

दिल्ली सरकार ने गुरुवार को दिल्ली में वैक्सीनेशन प्रक्रिया पर एक रिव्यू मीटिंग की। जिसमें ये निर्णय लिया गया कि 45 वर्ष या इससे अधिक आयुवर्ग के लोगों का वैक्सीनेशन अस्पतालों से दिल्ली के सरकारी स्कूलों में शिफ्ट किया जाएगा।
जल्द और वैक्सीन नहीं मिली तो दूसरी डोज लगाना मुश्किल : दिल्ली सरकार

दिल्ली सरकार ने गुरुवार को दिल्ली में वैक्सीनेशन प्रक्रिया पर एक रिव्यू मीटिंग की। जिसमें ये निर्णय लिया गया कि 45 वर्ष या इससे अधिक आयुवर्ग के लोगों का वैक्सीनेशन अस्पतालों से दिल्ली के सरकारी स्कूलों में शिफ्ट किया जाएगा। स्कूलों में 18 से 45 आयुवर्ग के लोगों का पहले से ही वैक्सीनेशन हो रहा है। दिल्ली सरकार ने अब 45 से अधिक आयुवर्ग के लोगों का वैक्सीनेशन भी स्कूलों में शिफ्ट करने का निर्णय लिया है।

दिल्ली सरकार के मुताबिक यदि केंद्र सरकार की तरफ से वैक्सीन जल्द उपलब्ध नहीं करवाई गई तो 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीन की दूसरी डोज नहीं लग पाएगी। दिल्ली सरकार की ओर से वैक्सीन बुलेटिन जारी करते हुए विधायक आतिशी ने गुरुवार को यह बात कही।

दिल्ली में 12 मई को कुल 74,448 लोगों का वैक्सीनेशन हुआ है। 18 से 44 वर्ष तक के 50,294 युवाओं और 45 वर्ष से अधिक उम्र के 24,154 लोगों को वैक्सीन लगायी गई है। हेल्थ केयर वर्कर, फ्रंटलाइन वर्कर और 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए करीब 3 दिन की वैक्सीन मौजूद है।

स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक दिल्ली में कोवैक्सीन का 3 दिन और कोवीशील्ड का 2 दिन का स्टॉक बचा है। दिल्ली में 18 से 44 वर्ष तक के युवाओं के लिए कोवैक्सीन खत्म हो चुकी है, इसकी वजह से कोवैक्सीन के लगभग सभी केंद्रों को अस्थायी तौर पर बंद किया जा चुका है। कोवीशील्ड का 8 दिन का स्टॉक बचा है।

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के वैक्सीनेशन की प्रक्रिया को और सरल बनाने के लिए वैक्सीन सेंटरों को सरकारी स्कूलों में शिफ्ट किया जाएगा। इन सेंटरों की संख्या भी बढ़ाई जाएगी। उन्होंने कहा कि इस उम्र वर्ग के काफी लोग वैक्सीन के लिए स्वयं ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन नहीं कर पा रहे हैं, इसलिए इस वर्ग के सभी लोगों को वॉक-इन वैक्सीनेशन की सुविधा दी जाएगी। जहां वैक्सीनेशन सेंटर पर ही उनका रेजिस्ट्रेशन किया जाएगा और वैक्सीन लगाई जाएगी।

उपमुख्यमंत्री ने बताया कि सरकार बहुत जल्द ही वैक्सीनेशन केंद्रों की संख्या बढ़ाने वाली है। दिल्ली के हर हिस्से में वैक्सीन केंद्रों और वैक्सीन का सामान वितरण होगा ताकि कम समय में ज्यादा नागरिकों को वैक्सीन लगाई जा सके। उन्होंने बताया कि इन सभी केंद्रों पर सप्ताह में 6 दिन वैक्सीन लगाई जाएगी। रविवार को वैक्सीन केंद्र बंद रहेंगे।

बातचीत के दौरान उपमुख्यमंत्री ने साझा किया कि यदि दिल्ली में पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन की आपूर्ति होती रही तो प्रतिदिन दिल्ली में 3 लाख लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी इनमें 1.5 लाख वैक्सीन 18-45 और 1.5 लाख वैक्सीन 45 से अधिक आयु वर्ग के लोगों को लगाई जाएगी।

उन्होंने जानकारी दी कि दिल्ली में 45 से अधिक आयुवर्ग के 57 लाख नागरिक है जिनमें अबतक 22 लाख लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है। उन्होंने केंद्र सरकार से अपील करते हुए कहा कि दिल्ली की वैक्सीन की मांग को जल्दी पूरा किया जाए ताकि सभी दिल्लीवासियों को जल्द से जल्द वैक्सीन लगाई जा सके।

Keep up with what Is Happening!

No stories found.
Best hindi news platform for youth. हिंदी ख़बरों की सबसे तेज़ वेब्साईट
www.yoyocial.news