DU : पोस्ट ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों का स्कोर कार्ड जारी, अब शुरू होंगे दाखिले

दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) में पोस्ट ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों के दाखिले जल्द ही प्रारंभ किए जाएंगे। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने पोस्ट ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों के लिए आयोजित की गई प्रवेश परीक्षा का स्कोर कार्ड जारी कर दिया है।
DU : पोस्ट ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों का स्कोर कार्ड जारी, अब शुरू होंगे दाखिले

दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) में पोस्ट ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों के दाखिले जल्द ही प्रारंभ किए जाएंगे। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने पोस्ट ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों के लिए आयोजित की गई प्रवेश परीक्षा का स्कोर कार्ड जारी कर दिया है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के मुताबिक, छात्र एजेंसी की आधिकारिक वेबसाइट पर यह स्कोर कार्ड चेक कर सकते हैं।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने दिल्ली विश्वविद्यालय के कई पोस्ट ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों के लिए यह स्कोर कार्ड जारी किया है। छात्र स्कोर कार्ड देखने के साथ ही इसे डाउनलोड और प्रिंट भी कर सकते हैं।

दिल्ली विश्वविद्यालय में पोस्ट ग्रेजुएट, एमफिल और पीएचडी पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए यह प्रवेश परीक्षाएं 27, 28, 29 व 30 सितंबर और एक अक्टूबर को आयोजित गई थी। प्रवेश परीक्षा दिल्ली-एनसीआर समेत 27 शहरों के परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की गई थी। दिल्ली विश्वविद्यालय कि यह प्रवेश परीक्षाएं कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट आधारित मोड पर ली गई थीं।

वहीं जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) में पीएचडी, एमफिल और अन्य स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों की प्रवेश परीक्षाएं 20 से 23 सितंबर के बीच आयोजित करवाई गई थीं। इस प्रक्रिया के बाद विश्वविद्यालय के नए बैच व कक्षाएं शुरू हो जाएंगी। कोरोना संक्रमण के कारण प्रवेश परीक्षा व दाखिला प्रक्रिया में देरी हुई है।

जेएनयू के लिए ये परीक्षाएं नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा 20, 21, 22 और 23 सितंबर को आयोजित करवाई गईं। ये परीक्षाएं देशभर के विभिन्न राज्यों में स्थित 115 से अधिक परीक्षा केंद्रों में आयोजित की गई थीं।

दिल्ली विश्वविद्यालय चरणबद्ध तरीके से खुलना भी शुरू हो चुका है। छात्रों को विश्वविद्यालय में आने और क्लास लेने की अनुमति दी गई है। हालांकि यह सुविधा फिलहाल केवल साइंस स्ट्रीम के फाइनल ईयर के छात्रों के लिए है।

दिल्ली विश्वविद्यालय के मुताबिक, साइंस स्ट्रीम के छात्रों को प्रैक्टिकल क्लास की आवश्यकता है। शेष सभी छात्रों के लिए ऑनलाइन कक्षाएं जारी रहेंगी।

एकेडमिक ईयर 2021-22 के लिए यूजी कोर्सेस में एडमिशन पिछले सालों की तरह कट-ऑफ के जरिए जारी है। इस साल करीब 70,000 अंडर ग्रेजुएट (यूजी) सीटों और 20,000 पोस्ट ग्रेजुएट (पीजी) सीटों पर एडमिशन किया जा रहा है।

Keep up with what Is Happening!

Related Stories

No stories found.