दिल्ली: GB Pant Hospital को मिला पहला Oxygen Generation Plant

दिल्ली सरकार ने संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (यूएनडीपी), भारत के साथ साझेदारी में सोमवार को जीबी पंत अस्पताल में ऑक्सीजन आपूर्ति क्षमता बढ़ाने के लिए ऑक्सीजन उत्पादन प्लांट स्थापित किया।
दिल्ली: GB Pant Hospital को मिला पहला Oxygen Generation Plant

दिल्ली सरकार ने संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (यूएनडीपी),भारत के साथ साझेदारी में सोमवार को जीबी पंत अस्पताल में ऑक्सीजन आपूर्ति क्षमता बढ़ाने के लिए ऑक्सीजन उत्पादन प्लांट स्थापित किया।

ऑक्सीजन प्लांट प्रति मिनट 1,050 लीटर ऑक्सीजन का उत्पादन करने के लिए दबाव स्विंग अब्जॉर्वेशन तकनीक का उपयोग करता है।

यह लगभग 750 अस्पताल के बिस्तरों की सेवा करेगा, जिसमें वेंटिलेटर द्वारा सपोर्ट दिए जाने वाले और गोबिंद बल्लभ पंत इंस्टीट्यूट ऑफ पोस्ट ग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च की गहन देखभाल इकाई (आईसीयू) शामिल है।

संयुक्त राष्ट्र के सहायक महासचिव और एशिया और प्रशांत के क्षेत्रीय ब्यूरो के यूएनडीपी निदेशक कन्नी विग्नाराजा ने शोको नोडा, निवासी प्रतिनिधि, यूएनडीपी इंडिया, नीरज गुप्ता, उप सचिव, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग, दिल्ली सरकार, डॉ अनिल अग्रवाल, निदेशक, जीबी पंत अस्पताल, डॉ सुरेश कुमार, चिकित्सा निदेशक, एलएनजेपी अस्पताल और डॉ आर के कालरा, चिकित्सा अधीक्षक, जीबी पंत अस्पताल की उपस्थिति में ऑक्सीजन प्लांट का शुभारंभ किया।

जीबी पंत अस्पताल के निदेशक डॉ अनिल अग्रवाल ने बताया, हम पीएसए संयंत्र के लिए सहायता और सेवा प्रदान करने के लिए यूएनडीपी और सरकार के आभारी हैं, जो संकट के समय में एक बड़ी मदद होगी।

उन्होंने कहा, बढ़ते कोविड मामलों के बारे में पूछे जाने पर, डॉ अग्रवाल ने कहा कि, हालांकि मामले बढ़ रहे हैं, लेकिन स्थिति चिंताजनक नहीं है क्योंकि अस्पताल में भर्ती होने की संख्या कम है और खांसी और सर्दी के लक्षणों के साथ मामले केवल हल्के होते हैं। चलो आशा करते हैं कि पहले की स्थिति फिर से वापस न आए।

Keep up with what Is Happening!

Related Stories

No stories found.
Best hindi news platform for youth. हिंदी ख़बरों की सबसे तेज़ वेब्साईट
www.yoyocial.news