अब गूगल पर मिल सकेगी दिल्ली की बसों की लोकेशन

अब गूगल पर मिल सकेगी दिल्ली की बसों की लोकेशन

दिल्ली में अब गूगल पर दिल्ली की डीटीसी और कलस्टर बसों की लोकेशन मिल सकेगी। उपयोगकर्ता को गूगल प्लेटफॉर्म पर बसों के वास्तविक समय में मार्ग, सभी बस स्टॉप, आगमन और प्रस्थान का समय प्रदर्शित होगा।

दिल्ली में अब गूगल पर दिल्ली की डीटीसी और कलस्टर बसों की लोकेशन मिल सकेगी। उपयोगकर्ता को गूगल प्लेटफॉर्म पर बसों के वास्तविक समय में मार्ग, सभी बस स्टॉप, आगमन और प्रस्थान का समय प्रदर्शित होगा। दिल्ली सरकार ने एक एतिहासिक कदम उठाते हुए बसों की प्रतीक्षा समय को कम करने के लिए गूगल एप्स के साथ सार्वजनिक ट्रांजिट सिस्टम को जोड़ दिया है। इस पहल से ही यह संभव हो सका है।

दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने सार्वजनिक बसों की वास्तविक समय की जानकारी प्रदान करने के लिए गूगल के साथ साझेदारी की घोषणा की। उन्होंने कहा कि इस कदम से दिल्ली उन वैश्विक शहरों में शामिल हो गई है, जो सार्वजनिक परिवहन की वास्तविक समय की जानकारी प्रदान करते हैं, ताकि लोग आखिरी मिनट तक अपनी यात्रा की योजना बना सकें।

एक बार इस परियोजना के शुरू हो जाने के बाद दिल्ली की बसों का स्थिर और गतिशील स्थान का डेटा वास्तविक समय में यात्रियों के लिए उपलब्ध होगा। बस उपयोगकर्ता को सभी मार्गों और बस स्टॉप, सभी बस के आगमन और प्रस्थान का समय रीयल टाइम में मिल जाएगा। यहां तक कि बस नंबरों के बारे में भी जानकारी प्राप्त होगी।

सार्वजनिक बसों की बढ़ती जवाबदेही के साथ किसी भी देरी पर अपडेट के साथ प्रतीक्षा समय को कम करेगा और इससे बस स्टॉप पर भीड़ को कम होगी। यह सुविधा हिंदी में भी उपलब्ध है और उपयोगकर्ता गूगल मानचित्र सेटिंग में या डिवाइस भाषा सेटिंग में भी भाषा बदल सकते हैं।

बुधवार को हुए लॉन्च के दौरान गूगल ने एक डेमो भी प्रस्तुत किया कि कैसे ट्रांजिट डेटा का उपयोग बसों पर वास्तविक समय की जानकारी प्राप्त करने के लिए किया जा सकता है।

इसके लिए अपने गूगल या आईओएस डिवाइस पर गूगल मानचित्र एप्लिकेशन खोलना होगा। अपना गंतव्य दर्ज करें और 'गो' आइकन टैप करें या (2) 'गो' आइकन टैप करें और 'सोर्स' और 'गंतव्य' (डेस्टिनेशन) स्थान दर्ज करें। यदि यह पहले से चयनित नहीं है, तो हरे या लाल रंग में हाइलाइट किए गए समय, बस संख्या, मार्ग और वास्तविक समय आगमन की जानकारी देखने के लिए 'ट्रांजिट' आइकन (छोटी ट्राम) पर टैप करें। अनुशंसित मार्ग को टैप करने से आप मार्ग के स्टॉप के बारे में अधिक जानकारी देख सकते हैं।

आने वाली सभी बसों की सूची देखने के लिए बस स्टॉप पर टैप करें, जहां प्रासंगिक रीयल-टाइम जानकारी हरे या लाल बत्ती द्वारा दर्शाई जाएगी।

इससे पहले 2018 में दिल्ली सरकार ने सभी बस स्टॉप, रूट मैप, समय सारिणी के जीपीएस फीड (भू-निदेर्शांक) सहित वास्तविक समय डेटा प्रदान करने के लिए इंद्रप्रस्थ सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईआईटी-डी) के तकनीकी सहयोग के साथ ओपन ट्रांजिट डेटा विकसित और प्रकाशित किया था। साथ ही बस स्थानों की रीयल टाइम जीपीएस फीड, जिसका उपयोग तीसरे पक्ष के एप डेवलपर्स और शोधकर्ताओं द्वारा किया जा सकता है। इसके अलावा 2018 में, वन कार्ड और वन दिल्ली एप भी विकसित किया गया था, जो उपयोगकर्ता के लिए सामान्य, गुलाबी टिकट बुक करने के लिए एप आधारित टिकटिंग को सक्षम बनाता है और क्यूआर कोड स्कैनिंग के माध्यम से गुजरता है।

Keep up with what Is Happening!

No stories found.
Best hindi news platform for youth. हिंदी ख़बरों की सबसे तेज़ वेब्साईट
www.yoyocial.news