दिल्ली मेट्रो में शरू हुई Driverless ट्रेन, PM Modi ने दिखाई हरी झंडी

दिल्ली मेट्रो में शरू हुई Driverless ट्रेन, PM Modi ने दिखाई हरी झंडी

PM Modi ने आज Delhi Metro की मजेंटा लाइन (Magenta Line) पर भारत की पहले चालक रहित ट्रेन (Driverless Train) की शुरुआत कर दी।

आज सोमवार सुबह वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से पीएम दिल्ली मेट्रो की मजेंटा लाइन जनकपुरी पश्चिम से बोटेनिकल गार्डेन (Janakpuri West To Botanical Garden) पर भारत के पहले चालक रहित ट्रेन परिचालन का उद्घाटन किया।

इसके साथ PM मोदी ने एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड सेवाओं (National Common Mobility Card service) का भी शुभारंभ किया।

PMO के बयान में कहा गया है कि चालकरहित ट्रेन पूरी तरह से स्वचालित होगी, जो किसी भी मानवीय त्रुटि की संभावना को खत्म कर देगी। दिल्ली मेट्रो की मजेंटा लाइन (जनकपुरी पश्चिम-बॉटनिकल गार्डेन), पर चालकरहित ट्रेन सेवा शुरू होने के बाद पिंक लाइन (मजलिस पार्क-शिव विहार) पर 2021 के मध्य में चालक रहित ट्रेन सेवा शुरू होने की उम्मीद है।

इसके साथ ही पीएम मोदी ने नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड दिल्ली एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर शुरू किया।

इसके पूर्ण रूप से संचालित होने से देश के किसी भी भाग से जारी किए गए डेबिट कार्ड का इस्तेमाल एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर यात्रा के लिए किया जा सकेगा। यह सुविधा दिल्ली मेट्रो के समूचे नेटवर्क पर 2022 तक उपलब्ध कराई जाएगी।

Keep up with what Is Happening!

Related Stories

Best hindi news platform for youth
www.yoyocial.news