दिल्ली: सार्वजनिक स्थल पर होली मनाने वालो के खिलाफ विशेष टीमें गठित

दिल्ली: सार्वजनिक स्थल पर होली मनाने वालो के खिलाफ विशेष टीमें गठित

दिल्ली में एक बार फिर से फैल रहे कोरोना संक्रमण के कारण दिल्ली सरकार ने दिल्लीवासियों से होली का त्योहार सार्वजनिक स्थल पर नहीं मनाने की अपील की है। सार्वजनिक होली के कार्यक्रम आयोजित करने वाले लोगों के खिलाफ विशेष टीमें बनाई गई हैं।

दिल्ली में एक बार फिर से फैल रहे कोरोना संक्रमण के कारण दिल्ली सरकार ने दिल्लीवासियों से होली का त्योहार सार्वजनिक स्थल पर नहीं मनाने की अपील की है। सार्वजनिक होली के कार्यक्रम आयोजित करने वाले लोगों के खिलाफ विशेष टीमें बनाई गई हैं।

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने शनिवार को कहा कि होली का त्योहार अपने परिवार में ही खुशी पूर्वक मनाएं। ऐसे कार्यक्रम न करें, जिससे कोरोना का विस्फोट हो जाए। सार्वजनिक तौर पर होली मनाने वालों पर कानूनी कार्रवाई करने के लिए सभी जिलों में टीमें गठित की गई हैं।

स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बढ़ते कोरोना के केस के संबंध में कहा कि एक सप्ताह तक हमें चेक करना पड़ेगा कि इसके बाद क्या होता है, क्योंकि सही आंकलन करने में एक सप्ताह लग जाता है। दिल्ली के अंदर तीन-चार महीने तक कोरोना की स्थिति बहुत अच्छी थी और सभी लोग कोविड को लेकर जारी दिशा-निदेशरें का अच्छी तरह से पालन कर रहे थे।

पिछले 10-15 दिनों से लग रहा है कि लोग दिशा- निर्देशों का पालन करने में लापरवाही बरत रहे हैं। इसलिए दिल्ली सरकार सभी लोगों से दिशा-निर्देशों का पालन करने की अपील करने के साथ उन पर सख्ती भी बरत रही है।

स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि सभी को मास्क लगाना बेहद जरूरी है। अगर ज्यादातर लोग मास्क लगाकर सार्वजनिक स्थानों पर निकलते हैं, तो इससे कोविड को बहुत अच्छी तरह से नियंत्रित किया जा सकता है। एक साल की जद्दोजहद के बाद सभी ने समझ लिया है कि सार्वजनिक स्थानों पर जाने के दौरान मास्क लगाना सबसे ज्यादा जरूरी है।

सत्येंद्र जैन ने कहा, "मैं दिल्ली के लोगों से पुन अपील भी करना चाहता हूं कि दिल्ली में अब तक 10 लाख से अधिक लोगों ने वैक्सीन लगवा ली है। परन्तु वो लोग भी अगर सार्वजनिक स्थानों पर जाते हैं, तो मास्क जरूर लगाएं। बिना मास्क लगाए, वो भी घर से बाहर न निकलें।"

सत्येंद्र जैन ने कहा कि प्राइवेट अस्पतालों की मनमानी को रोकने के लिए सरकार ने पहले ही दिशा- निर्देश दिए थे, जो आज भी लागू हैं। सरकार ने प्राइवेट अस्पतालों में इलाज के रेट तय कर दिया है। इससे ज्यादा शुल्क प्राइवेट अस्पताल नहीं ले सकते हैं।

दिल्ली में सार्वजनिक स्थानों पर होली मनाने पर रोक लगाई गई है और इसका अनुपालन कराने के लिए दिल्ली सरकार टीमें बना रही है। यह टीमें दिशा-निर्देशों का उल्लंघन करने वालों पर कार्रवाई करेगी।

सत्येंद्र जैन ने कहा कि यह सभी त्योहार अगले साल दोबारा आएंगे। सार्वजनिक रूप से अगले साल इन त्योहारों को मना लेंगे। दरअसल, होता यह है कि जब 40-50 लोग एक साथ मिलते हैं और सभी एक-दूसरे के काफी नजदीक रहे हैं, तो उसमें अगर दो लोग भी कोरोना पॉजिटिव हैं, तो सभी 50 लोग भी पॉजिविट हो जाएंगे। इसलिए ऐसे कार्यक्रम का आयोजन न करें, जिसकी वजह से अचानक कोरोना का विस्फोट हो। सभी लोग होली का पर्व खुशी से मनाएं, लेकिन अपने परिवार में ही मनाएं।

होली का त्योहार कोई सार्वजनिक तौर पर न मनाए, इस पर निगरानी रखने के लिए सभी जिलों के जिलाधिकारियों को टीम गठित करने के निर्देश दिए गए हैं। सभी जिलाधिकारी टीमें गठित कर रहे हैं। अगर कोई निर्देशों का उल्लंघन करना पाया जाएगा, तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

Keep up with what Is Happening!

No stories found.
Best hindi news platform for youth
www.yoyocial.news