MP के 8 जिलों में फैला Bird Flu, मुर्गियों में पुष्टि के बाद नीमच और इंदौर में चिकन मार्केट सात दिन के लिए बंद

MP के 8 जिलों में फैला Bird Flu, मुर्गियों में पुष्टि के बाद नीमच और इंदौर में चिकन मार्केट सात दिन के लिए बंद

मध्य प्रदेश के कई जिलों में कौओं की मौत के बाद उनके नमूनों की जांच में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है। इंदौर और नीमच जिले में कुक्कुट और चिकन मार्केट सात दिन के लिए बंद करने के आदेश दिए गए हैं। साथ ही 10 किलोमीटर की परिधि में सर्विलांस करने को कहा गया है

मध्य प्रदेश के कई जिलों में कौओं की मौत के बाद उनके नमूनों की जांच में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है। इंदौर और नीमच जिले में कुक्कुट और चिकन मार्केट सात दिन के लिए बंद करने के आदेश दिए गए हैं। साथ ही 10 किलोमीटर की परिधि में सर्विलांस करने को कहा गया है।

राज्य के पशुपालन विभाग के अपर मुख्य सचिव जे एन कंसोटिया द्वारा गुरुवार को जारी किए गए आदेश में कहा गया है कि भोपाल स्थित राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा रोग अनुसंधान प्रयोगशाला द्वारा इंदौर, नीमच, देवास, उज्जैन, खंडवा, खरगोन, गुना आदि जिलों के कौओं में बर्ड फ्लू की पुष्टि की गई है। वहीं नीमच में टेबल स्वेब, नाइफ स्वेब के नमूने पॉजिटिव पाए गए है। इंदौर में क्लोएकल, नाइफ और टेबिल स्वेब के प्रीलिमनरी टेस्ट पॉजिटिव आए हैं।

कौओं की मौत और नमूनों की जांच रिपोर्ट के आधार पर इंदौर व नीमच में चिन्हित स्थान से एक किलो मीटर की परिधि में क्षेत्र के कुक्कुट बाजार और चिकन मार्केट को सात दिन के लिए तत्काल बंद करने की कार्यवाही की गई। वहीं पोल्ट्री फार्म, जलाशय के आसपास से पोल्ट्री फार्म एवं प्रवासी पक्षियों के नमूने एकत्रित कर जांच के लिए भोपाल भेजने के निर्देश दिए गए हैं।

शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट किया, ''इंदौर और नीच में दो केस में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है, मुर्गियों के सैंपल्स दुकानों से लिए गए थे। जिलों में चिन्हांकित स्थान से 1 किलोमीटर दायरे में सभी दुकानें, चिकन मार्केट 7 दिनों के लिए तत्काल बंद कर दिए जाएं। 10 किमी की परिधि में सर्विलांस किया जाए, इसके निर्देश मैंने दिए हैं।'' उधर, राज्य के पशुपालन विभाग के डायरेक्टर ने बताया कि फ्लू 8 जिलों तक फैल चुका है। उन्होंने बताया कि नीमच और इंदौर में पक्षियों में एवियन फ्लू की पुष्टि हुई है।

Keep up with what Is Happening!

Related Stories

Best hindi news platform for youth
www.yoyocial.news